India vs New Zealand 1st ODI Match Highlights: लाथम और विलियमसन की धुआंधार पारियां, न्यूजीलैंड ने भारत को 7 विकेट से मात दी

IND vs NZ 1st ODI Match Highlights, New Zealand beat India by 7 wickets: भारत-न्यूजीलैंड पहले वनडे मैच में ऑकलैंड के मैदान पर न्यूजीलैंड की टीम ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए भारत के 306 रनों के स्कोर को बौन साबित कर दिया और 7 विकेट से यादगार जीत दर्ज की।

New Zealand beat India by 7 wickets in first ODI
New Zealand beat India by 7 wickets in first ODI  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत का न्यूजीलैंड दौरा 2022
  • भारत बनाम न्यूजीलैंड पहला वनडे मैच
  • लाथम और केन के दम पर न्यूजीलैंड 7 विकेट से जीता

India vs New Zealand 1st ODI Match Highlights: टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए पहले वनडे मैच में मेजबान न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को 7 विकेट से करारी शिकस्त दी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड को 307 रनों का लक्ष्य दिया था। जवाब में कीवी टीम की तरफ से टॉम लाथम ने नाबाद 145 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली जबकि कप्तान केन विलियमसन ने नाबाद 94 रनों की पारी खेलते हुए अपनी टीम को 47.1 ओवर में जीत दिला दी। इसके साथ ही वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड ने 1-0 की बढ़त बना ली है। 

श्रेयस अय्यर (80), कप्तान शिखर धवन (72) और शुभमन गिल (50) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर भारत ने तीन मैच की श्रृंखला के शुरुआती मुकाबले में शुक्रवार को यहां सात विकेट पर 306 रन बनाये। वाशिंगटन सुंदर ने आखिरी ओवरों में 16 गेंद में 37 रन की नाबाद आक्रामक पारी खेल टीम के स्कोर को 300 के पार पहुंचाया। उन्होंने इस दौरान तीन चौके और इतने ही छक्के जड़े।

अय्यर ने 76 गेंद की पारी में चार चौके और चार छक्के लगाये तो वही धवन ने 77 गेंद में 13 चौके जड़े। उन्होंने गिल के साथ पहले विकेट के लिए 124 रन की साझेदारी की। गिल ने 65 गेंद की पारी में एक चौका और तीन छक्का लगाया। न्यूजीलैंड के लिए लॉकी फर्ग्यूसन (10 ओवर में 59 रन) और टिम साउदी (10 ओवर में 73 रन) ने तीन-तीन विकेट लिये।

IND vs NZ 1st ODI SCORE UPDATES: भारत-न्यूजीलैंड पहले वनडे के स्कोर और ताजा अपडेेट्स के लिए यहां क्लिक करें

भारत की पूरी पारी

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और टीम के गेंदबाजों ने भारत को तेज शुरुआत करने से रोके रखा। धवन और गिल ने शुरुआती ओवरों में संभल कर बल्लेबाजी की जिससे 10 ओवर के बाद टीम का स्कोर 40 रन था। इस बीच फर्ग्यूसन ने मैच हेनरी की गेंद पर गिल का कैच टपका दिया।

धवन और गिल ने इसके बार रन गति तेज किया और नियमित अंतराल पर गेंद को सीमा रेखा के पार भेजा। धवन ने इस दौरान 15वें ओवर में मैट हेनरी के खिलाफ लगातार दो चौके जड़े। उन्होंने इसके बाद एडम मिल्ने के खिलाफ दो चौके लगाये जसमें शानदार अपरकट से टीम ने 21वें ओवर में रनों का शतक का पूरा किया।

धवन ने इसके बाद साउदी के खिलाफ दो चौके जड़े तो वही गिल ने मिशेल सेंटनर की गेंद को दर्शकों के पास भेजकर अपना अर्धशतक पूरा किया। वह हालांकि अपनी पारी को ज्यादा आगे नहीं बढ़ा सके और 23वें ओवर में फर्ग्यूसन की गेंद पर डेवोन कॉन्वे को कैच थमा बैठे। अगले ओवर में साउदी ने धवन को चलता कर उसी स्कोर को टीम को दोहरा झटका दिया।

सलामी बल्लेबाजों की अच्छी शुरुआत ने मध्यक्रम के लिए मंच बना दिया था। क्रीज पर श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत थे। पंत ने साउदी की गेंद पर चौके से खाता खोला तो वही अय्यर ने फर्ग्यूसन के खिलाफ अपरकट लगाया। अय्यर को मिल्ने की गेंद पर विकेटकीपर टॉम लैथम ने अय्यर को जीवनदान दिया तो वही पंत 33 वें ओवर में चौका लगाने के बाद फर्ग्यूसन की गेंद को विकेट पर खेल बैठे।

शानदार लय में चल रहे सूर्यकुमार यादव का बल्ला इस बार नहीं चला।  कवर ड्राइव पर चौका लगाकर खाता खोलने वाला यह खिलाड़ी फर्ग्यूसन की गेंद पर स्लिप में खड़े एलेन को कैच  देकर पवेलियन लौट गया। इस झटके से 33 ओवर के बाद भारत का स्कोर चार विकेट पर 160 रन था। अय्यर को यहां संजू सैमसन (36) का अच्छा साथ मिला और दोनें ने पांचवें विकेट के लिए 94 रन की साझेदारी की। सैमसन एक बार फिर अर्धशतक से चूक गये लेकिन उन्होंने 38 गेंद की पारी में कई अच्छे शॉट लगाये। अय्यर इस दौरान  न्यूजीलैंड में 50 रन से अधिक की लगातार चार पारियां खेलने वाले केवल दूसरे बल्लेबाज बने। इससे पहले सिर्फ रमीज राजा ने न्यूजीलैंड में ऐसा किया है।

न्यूजीलैंड का करारा जवाब

जवाब में उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने 88 रन पर अपने तीन विकेट गंवा दिए। फिन एलेन 22 रन, डेवोन कॉनवे 24 रन और डेरिल मिचेल 11 रन बनाकर आउट हुए। मिचेल और कॉनवे को डेब्यू कर रहे भारतीय तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने आउट किया जबकि फिन एलेन को शार्दुल ठाकुर ने पवेलियन का रास्ता दिखाया।

इसके बाद शुरू हुआ कप्तान केन विलियमसन और टॉम लाथम का धमाल। लाथम ने धुआंधार अंदाज में शतक जड़ा। उन्होंने 104 गेंदों में नाबाद 145 रनों की पारी खेली जिसमें 5 छक्के और 19 चौके शामिल रहे। जबकि विलियमसन ने 98 गेंदों में नाबााद 94 रनों की पारी को अंजाम देते हुए अपनी टीम को 47.1 ओवर में शानदार जीत दिला दी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर