India vs England 4th Test: भारत ने चौथे दिन इंग्लैंड को दिया 368 रन का लक्ष्य, रोरी-हसीब ने दिलाई अच्छी शुरुआत

India vs England 4th Test Day-4: भारत और इंग्लैंड के बीच चौथे टेस्ट के चौथे दिन का खेल समाप्त हो चुका है। इंग्लैंड ने दूसरी पारी में की अच्छी शुरुआत की।

Bharat Banaam England Test Match ka Score
भारत बनाम इंग्लैंड चौथा टेस्ट  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • भारत बनाम इंग्लैंड चौथा टेस्ट लाइव
  • भारत ने 368 रन का लक्ष्य दिया है
  • रोरी बर्न्स और हसीब अहमद नाबाद

लंदन: इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट के चौथे दिन रविवार को भारतीय टीम ने कड़ी टक्कर दी। भारत ने अपनी दूसरी पारी में 466 रन बनाकर इंग्लैंड के सामने 368 रन का मुश्किल लक्ष्य रखा। भारत ने पहली पारी 191 रन बनाए थे, जिसके जवाब में इंग्लैंड ने 290 जुटाए। इंग्लैंड को पहली पारी के आधार पर 99 रन की बढ़त मिली थी। इंग्लैंड ने केनिंग्टन ओवल मैदान पर लक्ष्य का पीछा करते हुए अच्छी शुरुआत की और दिन का खेल समाप्त होने तक बिना किसी नुकसान के 32 ओवर में 77 रन जुटा लिए। स्टंप्स के समय सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स 43 और हसीब अहमद 31 रन बनाकर बनाकर नाबाद थे। 

इससे पहले भारत के लिए दूसरी पारी में सर्वाधिक रन रोहित शर्मा (127) ने बनाए। उनके अलावा चेतेश्वर पुजारा (61), शार्दुक ठाकुर (60), ऋषभ पंत (50), केएल राहुल (46), विराट कोहली (44), उमेश यादव (25), जसप्रीत बुमराह (24), अजिंक्य रहाणे (0) और रवींद्र जडेजा ने 17 रन का योगदान दिया। वहीं, मोहम्मद सिराज 3 रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड की ओर से क्रिस वोक्स ने तीन विकेट चटकाए। वहीं, ओली रॉबिन्सन और मोईन अली ने दो-दो जबकि जेम्स एंडरसन, क्रेग ओवर्टन और जो रूट को एक-एक विकेट मिला।

नहीं चला रवींद्र जडेजा का बल्ला

 भारत का चौथा विकेट रवींद्र जडेजा के रूप में गिरा। पहली पारी में 10 रन बनाने वाले दूसरी पारी में 17 ही जुटा पाए। उन्होंने 59 गेंदों का सामना किया और 3 चौके लगाए। उन्हें तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स ने 102वें ओवर में एलबीडब्ल्यू किया। जडेजा अंदर आई गुड लेंथ गेंद पर गच्चा खाए, जो पैड पर जाकर लगी। मैदानी अंपायर ने आउट करार दिया लेकिन जडेजा फैसले से सहमत नहीं दिखे। उन्होंने रिव्यू लिया, जिसका कोई फाएदा नहीं हुआ। उन्होंने कोहली के साथ चौथे विकेट के लिए 59 रन की साझेदारी की। वह 296 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे।

खाता नहीं खोल पाए अजिंक्य रहाणे

भारत को पांचवां झटका अनुभवी बल्लेबाजी अजिंक्य रहाणे के तौर लगा। उनका खराब फॉर्म जारी है। जडेजा जाने के बाद रहाणे से टीम को काफी उम्मीदें थी, लेकिन वह अपना खाता तक नहीं खोल पाए। वह 8 गेंदें खेलकर 104वें ओवर में क्रिस वोक्स का शिकार बन गए। रहाणे भी एलबीडब्ल्यू हुए। वह तेजी से अंदर आई गेंद पर ड्राइव लगाना चाहते थे पर चकमा गए। गेंद पैड पर लगी गेंद और अंपायर ने उंगली उठा दी। रहाणे पहली पारी में भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए थे और 47 गेंदों में 14 रन बनाकर आउट हो गए थे।


​फिफ्टी से चूके कप्तान विराट कोहली

टीम इंडिया को छठा झटका कप्तान विराट कोहली के तौर पर लगा। चौथे नंबर पर उतरे कोहली ने टिककर बल्लेबाजी की लेकिन फिफ्टी जमाने से चूक गए। उन्होंने 96 गेंदों में 7 चौकों के जरिए 44 रन की पारी खेली। कोहली को मोईन अली ने 111वें ओवर में पवेलियन की राह दिखाई। वह ऑफ स्टंप से बाहर गुड लेंथ गेंद पर रक्षात्मक शॉट खेलने के चक्कर में स्लिप में क्रेग ओवर्टन को कैच थमा बैठे। उनका विकेट 312 के कुल स्कोर पर गिरा। कोहली ने पहली पारी में अर्धशतक जड़ा था। 

शार्दुल ठाकुर ने फिर जड़ा अर्धशतक

भारत का सातवां विकेट शार्दुल ठाकुर के रूप में गिरा। पहले पारी में फिफ्टी जमाने वाले ठाकुर ने दूसरी पारी में भी अर्धशतक ठोका। उन्होंने 72 गेंदों में 7 चौकों और 1 छक्के के दम पर 60 रन बनाए। उन्हें जो रूट ने 137वें ओवर में अपना शिकार बनाया। ठाकुर ड्राइव लगाने के प्रयास में थे। रूट ने गुड लेंथ ऑफ स्टंप से बाहर फेंकी जो अंदर की ओर आई। ऐसे में ठाकुर समझ नहीं पाए और गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेकर स्लिप में क्रेग ओवर्ट के पास चली गई। ओवर्टन को कैच लपकने में कोई परेशानी हुई। उन्होंने सातवें विकेट के लिए ऋषभ पंत के साथ 100 रन की पार्टनरशिप की। वह 412 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे।

ऋषभ पंत बने मोईन अली का शिकार

शार्दुल ठाकुर के आउट होने के बाद विकेटकीपर बल्लेबाजी ऋषभ पंत भी ज्यादा देर टिक नहीं पाए। पंत ने अर्धशतक जड़ते ही अपना विकेट खो दिया। उन्होंने 106 गेंदों में 4 चौकों के जरिए 50 रन बनाए। यह पंत की मौजूदा टेस्ट सीरीज में पहली फिफ्टी है। उनकी पारी का अंत मोईन अली ने 138वें ओवर में किया। पंत कॉट एंड बोल्ड हुए। वह आगे बढ़कर बड़ा शॉट मारने की फिराक में थे, मगर गेंद दूर जाने के बजाए ऊंची उठी गई। मोईन ने मौके को भांपते हुए कैच कपड़ लिया। पंत ने पहली पारी में सिर्फ 9 रन बनाए थे। 

उमेश और बुमराह ने जोड़े 36 रन

पंत के आउट होने के बाद उमेश यादव और जसप्रीत बुमराह ने भारत को बेहतर स्थिति में पहुंचने में अहम भूमिका निभाई। उमेश और बुमराह ने नौवें विकेट के लिए 36 रन जोड़े, जिससे भारत का स्कोर 450 तक पहुंच पाया। बुमराह 146वें ओवर में वोक्स का शिकार बने और मोईन अली को कैच थमाया। उन्होंने 38 गेंदों में 24 रन बनाए। बुमराह ने इस दौरान 4 चौके मारे। इसके बाद उमेश ने 10वें विकेट के लिए मोहम्मद सिराज के संग 16 रन की साझेदारी की। उमेश आखिरी बल्लेबाज के तौर पर 149वें ओवर में ओवर्टन की गेंद पर मोइन के हाथों कैच हुए।

भारत ने शनिवार को 43 रन से खेलना शुरू किया था और सुबह के सत्र में एकमात्र विकेट सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (46) का खोया। वह 34वें ओवर में जेम्स एंडरसन की फुल लेंथ गेंद पर बल्ला छुआकर जॉनी बेयरस्टो को कैच देकर आउट हुए। उनका विकेट 83 के कुल स्कोर पर गिरा। इसके बाद रोहित और पुजारा की दमदार बल्लेबाजी से दूसरा सत्र पूरी तरह से भारत के नाम रहा जिसमें टीम ने एक भी विकेट नहीं गंवाया। हालांकि, विकेट की तलाश में जुटी इंग्लैंड को ओली रॉबिन्सन ने आखिरी सत्र में एक ही ओवर दोहरे झटके दिए। उन्होंने 81वें ओवर में रोहित और पुजारा का शिकार किया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 153 रन की साझेदारी की।

हिटमैन के नाम से मशहूर ओपनर रोहित ने 256 गेंदों में 14 चौकों और 1 छक्के के मदद से 127 रन की पारी खेली। रोहित ने पूरी सीरीज के दौरान मजबूत रक्षात्मक तकनीक दिखाई लेकिन अपनी आक्रामकता का नजारा भी पेश किया और मोईन अली पर ऊंचा छक्का लगाकर अपना आठवां टेस्ट शतक पूरा किया। रोहित के टेस्ट करियर में विदेशी सरजमीन पर यह पहला शतक है। उन्हें विदेश में शतक लगाने में आठ साल और 43 टेस्ट मैच लगे। वहीं, पुजारा ने 129 गेंदों में 9 चौकों के जरिए 61 रन की पारी खेली। भारतीय टीम ने दोहरे झटकों से उबरते हुए कोई विकेट नहीं गिरने दिया। भारत के लिए फिर अजिंक्य रहाणे की जगह जडेजा पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे।

भारत के सामने इंग्लैंड का दबदबा

टेस्ट में भारत के खिलाफ इंग्लैंड का दबदबा है। दोनों टीमें टेस्ट में 129 बार आमने-सामने आ चुकी हैं, जिसमें इंग्लैंड ने 49 मैच में जीत दर्ज की है। भारतीय टीम को 27 मैचों में विजय नसीब हो सकी है। इसके अलावा दोनों टीमों के 50 टेस्ट ड्रॉ पर छूटे हैं। वहीं, इंग्लैंड की सरजमीन पर खेले गए टेस्ट में तो भारत का रिकॉर्ड बेहद निराशाजनक रहा है। भारत ने इंग्लैंड में कुल 65 टेस्ट खेले हैं और सिर्फ 8 मैच ही अपने नाम किए हैं। दूसरी ओर, इंग्लैंड ने 35 मैचों में बाजी मारी है। 22 टेस्ट ड्रॉ हुए।

भारत-इंग्लैंड की प्‍लेइंग इलेवन

भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), केएल राहुल, रोहित शर्मा, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्‍मद सिराज।

इंग्‍लैंड: जो रूट (कप्‍तान), रोरी बर्न्‍स, हसीब हमीद, डेविड मलान, ओली पोप,  जॉनी बेयरस्‍टो (विकेटकीपर), मोईन अली, क्रिस वोक्‍स, क्रेग ओवर्टन, ओली रॉबिन्सन और जेम्स एंडरसन।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर