IND vs ENG Test: इंग्लैंड ने पाकिस्तानी मूल के नए खिलाड़ी को टीम में किया शामिल, हाल में दिखा था दम

England squad for second test against India, Saqib Mahmood included: इंडिया और इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच के लिए मेजबान टीम में एक नए खिलाड़ी को जगह दी है।

Saqib Mahmood
साकिब महमूद  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • भारत-इंग्लैंड दूसरे टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड की टेस्ट टीम में एक नए चेहरे की एंट्री
  • इंग्लैंड ने डॉम बेस की जगह साकिब महमूद को अपनी टेस्ट टीम में शामिल किया
  • हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ सीमित ओवर क्रिकेट सीरीज में दिखा था साकिब महमूद का जलवा

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज अभी दूसरे टेस्ट तक ही पहुंची है और दोनों टीमों में बदलाव का सिलसिला जारी है। इग्लैंड की टीम ने गुरुवार से लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर शुरु हो रहे दूसरे टेस्ट मैच के लिए 24 साल के तेज गेंदबाज साकिब महमूद को टीम में शामिल किया है। साकिब महमूद पाकिस्तानी मूल के गेंदबाज हैं और हाल ही में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ सीमित ओवर क्रिकेट सीरीज में अपना दम भी दिखाया था।

टीम में इस नई एंट्री को लेकर इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने एक बयान जारी करते हुए कहा, "तेज गेंदबाज महमूद को भारत के खिलाफ़ दूसरे टेस्ट के लिए टीम में शामिल किया गया है। स्पिन गेंदबाज डॉम बेस को बाहर किया गया है और वह यॉर्कशायर वापस लौट रहे हैं।" इंग्लैंड ने साकिब के अलावा ऑलराउडर खिलाड़ी मोईन अली को भी टीम में शामिल किया है।

पाकिस्तान के खिलाफ दिखाया था दम

दांए हाथ के तेज गेंदबाज साकिब महमूद इसी साल जूलाई में पाकिस्तान के खिलाफ सीमित ओवर क्रिकेट सीरीज में खेलते दिखे थे। उन्होंने अभी तक सात वनडे मैच खेलें हैं जिसमें उन्होंने 14 विकेट हासिल किए है और नौ टी20 अंतराष्ट्रीय मैचों में उन्हें 7 विकेट मिले हैं। पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले ही मैच में साकिब ने 42 रन देकर 4 विकेट लिए थे जिसने उन्हें क्रिकेट जगत की सुर्खियों में ला दिया था।

Saqib Mahmood against Pakistan

कौन हैं पाकिस्तानी मूल के अंग्रेज गेंदबाज साकिब महमूद?

तेज गेंदबाज साकिब महमूद का जन्म 25 फरवरी 1997 को इंग्लैंड के बर्मिंघम में हुआ था। साकिब के माता-पिता पाकिस्तान से ही हैं। तकरीबन दो साल पहले 2019 में एक ऐसा पल भी आया था जब इंग्लैंड के भारत दौरे पर उनको वीजा की समस्या के कारण सफर करने की इजाजत नहीं मिली थी। उसी साल रॉयल लंदन कप में उन्होंने धमाल मचाया और वो लैंकशायर टीम के लिए किसी भी घरेलू वनडे मैच में 5 विकेट लेने वाले पहले बॉलर बने थे।

साकिब को 2019 के अंत में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में खेलने का अवसर प्राप्त हुआ था, जबकि अगले ही महीने उनको वनडे टीम में भी जगह दे दी गई थी। इसके बाद, फरवरी 2020 में साकिब महमूद को दिग्गज गेंदबाज मार्क वुड के चोटिल होने पर उनकी जगह इंग्लैंड के श्रीलंका दौरे पर टेस्ट टीम में शामिल करा गया।

इसके अलावा, इसी साल मई के महीने में काउंटी क्रिकेट चैंपियनशिप के दौरान साकिब महमूद ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में पहली बार पारी में 5 विकेट झटकते हुए सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में सफलता हासिल की थी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर