ICC World test Championship: जानिए कैसा है अंक तालिका का हाल? दक्षिण अफ्रीका को हुआ फायदा, भारत को नुकसान

ICC World Test championship Points Table: केपटाउन टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार के बाद भारतीय टीम को आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में एक स्थान से नुकसान हुआ है। 

South-Africa-Cricket-Team
दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारतीय टीम को केपटाउन टेस्ट में मिली 7 विकेट से हार
  • भारत ने जीत के साथ शुरुआत करके 1-2 से गंवाई टेस्ट सीरीज
  • दक्षिण अफ्रीका को हुआ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में एक स्थान को फायदा, भारत को एक स्थान का नुकसान

केपटाउन: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज का रोमांचक अंत शुक्रवार को केपटाउन टेस्ट में मेजबान टीम की 7 विकेट से जीत के साथ हुआ। पहले टेस्ट में हार के साथ शुरुआत करने वाली मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने शानदार वापसी करते हुए अंतिम दो टेस्ट मैच अपने नाम किए और फ्रीडम सीरीज पर 2-1 से कब्जा करने में सफल रही। दक्षिण अफ्रीका ने जोहोन्सबर्ग में जीत के लिए सफलता पूर्वक 240 रन के लक्ष्य का और केपटाउन में 212 रन के लक्ष्य का पीछा किया। इसके साथ ही भारतीय टीम का एक बार फिर दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर टेस्ट सीरीज जीतने का सपना अधूरा रह गया। 

लगातार दो मैच में लक्ष्य का पीछा करके द.अफ्रीका जीता 
माना जा रहा था कि बदलाव के दौर से गुजर रही दक्षिण अफ्रीकी टीम को हराने का भारतीय टीम के पास शानदार मौका है लेकिन यहां की तेज पिचों पर भारतीय बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके और भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा। जोहान्सबर्ग और केपटाउन टेस्ट की चौथी पारी में भारतीय टीम मेजबान टीम के सामने जीत के लिए 200 रन के आसपास(240, 212) का लक्ष्य दिया था जिसे दोनों ही बार उसने सफलता पूर्वक हासिल कर लिया। जोहान्सबर्ग में कप्तान डीन एल्गर भारतीय टीम के सामने बाधा बने। वहीं केपटाउन में ये काम युवा कीवन पीटसरन ने दोनों पारियों में बेजोड़ अर्धशतकीय पारियां खेलकर कर दिखाया। 

हार के साथ पांचवें पायदान पर पहुंचा भारत
पहली आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की उपविजेता भारतीय टीम के सीरीज में 1-2 से हार के बाद 53 अंक है और वो पांचवें पायदान पर पहुंच गई है। भारत ने अबतक खेले 9 मैच में से 4 में जीत हासिल की जबकि 3 में उसे हार का सामना करना पड़ा है 2 मैच ड्र रहे हैं। ऐसे में उसका जीत प्रतिशत 49.07 हो गया है। 



चौथे पायदान पर काबिज हुआ दक्षिण अफ्रीका
वहीं दक्षिण अफ्रीका की टीम तीन मैच में 2 जीत और 1 हार के साथ चौथे पायदान पर पहुंच गई है। उसके कुल अंक तो 24 हैं लेकिन पर्सेंटेज प्वाइंट के हिसाब से उसके खाते में 66.66 प्रतिशत जीत आई है। अब वो श्रीलंका(100), ऑस्ट्रेलिया(83.33), पाकिस्तान(75) के बाद चौथे पायदान पर काबिज हो गई है।

आसान नहीं होगी टीम इंडिया के लिए आगे की राह
भारतीय टीम के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में आगे का सफर आसान नहीं रह गया है। श्रीलंका के खिलाफ अब उसे घरेलू टेस्ट सीरीज खेलनी है। उस सीरीज में उसे शानदार प्रदर्शन करके अपनी स्थिति मजबूत करनी होगी।   
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर