ICC T20I Rankings: इंग्लैंड-पाकिस्तान टी20 सीरीज के बाद रैंकिंग में हुए बदलाव, इनको हुआ फायदा

ICC T20 Ranking update: इंग्लैंड-पाकिस्तान टी20 सीरीज समाप्त होने के बाद आईसीसी की ताजा टी20 रैंकिंग्स में कुछ बदलाव हुए हैं।

ICC T20 Ranking
आईसीसी टी20 रैंकिंग  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • आईसीसी टी20 रैंकिंग की ताजा सूची जारी
  • इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेली गई टी20 सीरीज के बाद बदलाव
  • टॉम बैंटन और मोहम्मद हफीज को टी20 रैंकिंग में मिला फायदा

T20 Ranking: इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेली गई तीन टी20 मैचों की सीरीज का मंगलवार को अंत हो गया। अंतिम टी20 मैच में पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 5 रन से हराकर सीरीज को ड्रॉ कराने में सफलता हासिल की। टी20 सीरीज के बाद आईसीसी की ताजा टी20 रैंकिंग (ICC T20I Ranking) भी अपडेट हो गई है जिसमें अंतिम टी20 के बाद 'मैन ऑफ द मैच' और 'मैन ऑफ द सीरीज' का खिताब जीतने वाले पाकिस्तानी ऑलराउंडर मोहम्मद हफीज (Mohammad Hafeez) और इंग्लैंड के युवा ओपनर टॉम बैंटन (Tom Banton) को फायदा मिला है।

टॉम बैंटन की लंबी छलांग

इंग्लैंड के युवा बल्लेबाज टॉम बैंटन ने तीन टी20 मैचों की इस सीरीज में पाकिस्तान के खिलाफ 137 रन बनाए, इस दौरान उन्होंने 71 रनों की पारी भी खेली। इस शानदार प्रदर्शन के साथ बैंटन बल्लेबाजों की टी20 रैंकिंग में सीधे 152 पायदान की लंबी छलांग लगाकर 43वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

मोहम्मद हफीज को भी फायदा

पाकिस्तानी टीम के 39 वर्षीय अनुभवी बल्लेबाज मोहम्मद हफीज ने लगातार दो मैचों में अर्धशतकीय पारियां खेलते हुए सीरीज में 155 रन बनाए और वो मैन ऑफ द सीरीज भी रहे। इस प्रदर्शन के बाद हफीज ने टी20 रैंकिंग में 68वें पायदान से छलांग लगाकर 44वें स्थान पर कब्जा जमा लिया है।

इनको भी हुआ फायदा

इंग्लैंड-पाकिस्तान सीरीज के बाद दोनों टीमों के कुछ अन्य खिलाड़ियों को भी फायदा हुआ। इंग्लैंड के डाविड मलान एक बार फिर बल्लेबाजों की रैंकिंग में टॉप-5 में आ गए हैं। वो अब नंबर.5 पर हैं। विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बैरिस्टो एक स्थान की छलांग के साथ 22वें स्थान पर पहुंच गए जो उनकी अब तक की बेस्ट रैंकिंग है।

गेंदबाजों की रैंकिंग

अगर गेंदबाजों की बात करें तो पाकिस्तानी लेग स्पिनर शादाब खान सीरीज में 5 विकेट लेकर एक स्थान के फायदे के साथ आठवें पायदान पर पहुंच गए हैं। इंग्लैंड के टॉम कुरन और पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी को भी फायदा हुआ और दोनों संयुक्त रूप से 20वें नंबर पर हैं। कुरन को सात पायदान का फायदा हुआ जबकि अफरीदी ने 14 पायदान की छलांग लगाई। अनुभवी पेसर वहाब रियाज 18 स्थान के फायदे के साथ 107वें नंबर पर पहुंच गए, हारिस राउफ 25 स्थान की छलांग के साथ 157वें पायदान पर आ गए हैं।

टीमों की टी20 रैंकिंग (टॉप-5)

  1. ऑस्ट्रेलिया - 278 अंक
  2. इंग्लैंड - 268 अंक
  3. भारत - 266 अंक
  4. पाकिस्तान - 261 अंक
  5. दक्षिण अफ्रीका - 258 अंक

बल्लेबाजों की टी20 रैंकिंग (टॉप-5)

  1. बाबर आजम (पाकिस्तान)
  2. लोकेश राहुल (भारत)
  3. आरोन फिंच (ऑस्ट्रेलिया)
  4. कॉलिन मुनरो (न्यूजीलैंड)
  5. डाविड मलान (इंग्लैंड)

गेंदबाजों की टी20 रैंकिंग (टॉप-5)

  1. राशिद खान (अफगानिस्तान)
  2. मुजीब उर रहमान (अफगानिस्तान)
  3. एडम जंपा (ऑस्ट्रेलिया) और एश्टन एगर (ऑस्ट्रेलिया)
  4. तबरेज शम्सी (दक्षिण अफ्रीका)

ऑलराउंडर्स की टी20 रैंकिंग (टॉप-5)

  1. मोहम्मद नबी (अफगानिस्तान)
  2. शॉन विलियम्स (जिंबाब्वे)
  3. ग्लेन मैक्सवेल (ऑस्ट्रेलिया)
  4. रिचर्ड बेरिंग्टन (स्कॉटलैंड)
  5. गेरेथ डेलानी (आयरलैंड)

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर