ICC ODI, Test and T20I ranking: एंडरसन-क्राउली की लंबी छलांग, जानिए सभी खिलाड़ियों व टीमों की ताजा रैंकिंग

ICC Rankings: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अपनी ताजा रैंकिंग्स में कुछ बदलाव किए हैं। क्या है खिलाड़ियों व टीमों की ताजा स्थिति, आइए जानते हैं सबकी स्थिति।

James Anderson and Virat Kohli
James Anderson and Virat Kohli (AP/Twitter) 

दुबई: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और सीमित ओवरों की टीम के उप कप्तान रोहित शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की वनडे रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष दो स्थानों पर कब्जा बरकरार रखा है और बुधवार को जारी ताजा आसीसी रैंकिंग में क्रमश: पहले और दूसरे स्थान पर हैं। टेस्ट रैंकिंग में आस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ शीर्ष पर चल रहे हैं जबकि उनके बाद कोहली और स्मिथ के हमवतन मार्नर लाबुशेन का नंबर आता है।

भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज लोकेश राहुल बल्लेबाजों की टी20 रैंकिंग में पाकिस्तान के बाबर आजम के बाद दूसरे स्थान पर हैं। आस्ट्रेलिया के सीमित ओवरों के कप्तान आरोन फिंच तीसरे स्थान पर हैं। एकदिवसीय गेंदबाजों की सूची में भारत के जसप्रीत बुमराह शीर्ष पर हैं जबकि टेस्ट रैंकिंग में आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस पहले स्थान पर हैं। अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर राशिद खान टी20 गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर हैं।

क्राउली और एंडरसन की लंबी छलांग

पाकिस्तान के खिलाफ साउथम्पटन में ड्रॉ हुए तीसरे और अंतिम टेस्ट में 267 रन की पारी खेलने वाले इंग्लैंड के जैक क्राउली और मैच में सात विकेट चटकाने वाले तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने टेस्ट रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है। क्राउली 53 स्थान की छलांग के साथ करियर के सर्वश्रेष्ठ 28वें पायदान पर पहुंच गए हैं। क्राउली ने श्रृंखला की शुरुआत 95वें स्थान से की थी लेकिन श्रृंखला में 320 रन की बदौलत वह सिर्फ आठ टेस्ट के बाद बेन स्टोक्स, जो रूट और जोस बटलर के बाद इंग्लैंड के चौथे शीर्ष बल्लेबाज बन गए हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला के बाद शीर्ष 10 से बार होने के बाद एंडरसन एक बार फिर छह स्थान के फायदे से आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने ड्रॉ टेस्ट के दौरान 29वीं बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट चटकाए और साथ ही दूसरे पारी में अजहर अली को आउट करके 600 टेस्ट विकेट चटकाने वाले पहले तेज गेंदबाज बने।

इन पाकिस्तानी बल्लेबाजों को फायदा

तीसरे टेस्ट में 152 रन बनाने वाले बटलर भी करियर के सर्वश्रेष्ठ 637 रेटिंग अंक के साथ 21वें पायदान पर पहुंच गए हैं। पाकिस्तान के कप्तान अजहर पहली पारी में 141 रन बनाकर 11 स्थान के फायदे से 23वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान अर्धशतक की बदौलत तीन स्थान के फायदे से 72वें स्थान पर हैं।

अन्य गेंदबाज व ऑलराउंडर

पाकिस्तान के खिलाफ दो टेस्ट नहीं खेलने वाले बेन स्टोक्स आलराउंडरों की सूची में दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं। वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर शीर्ष पर हैं। पाकिस्तान के कामचलाऊ स्पिनर फवाद आलम और असद शाफिक गेंदबाजों की सूची में शीर्ष 100 में शामिल हो गए हैं। ये दोनों क्रमश: 94वें और 100वें स्थान पर हैं।

आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग (टॉप-5)

1. इंग्लैंड

2. भारत

3. न्यूजीलैंड

4. साउथ अफ्रीका

5. ऑस्ट्रेलिया

आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग (टॉप-5)

1. ऑस्ट्रेलिया

2. न्यूजीलैंड

3. भारत 

4. इंग्लैंड

5. श्रीलंका

आईसीसी अंतरराष्ट्रीय टी20 टीम रैंकिंग (टॉप-5)

अगर बात करें आईसीसी टी20 टीम रैंकिंग की तो यहां भी ऑस्ट्रेलियाई टीम शीर्ष पर है। जबकि इंग्लैंड 10 अंक पीछे दूसरे स्थान पर है। तीसरे नंबर पर भारतीय टीम मौजूद है जो कि इंग्लैंड से सिर्फ दो अंक पीछे है। चौथे नंबर पर पाकिस्तान है और पांचवें स्थान पर दक्षिण अफ्रीकी टीम ने जगह बनाई हुई है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर