ICC Odi Ranking: बाबर आजम की बादशाहत बरकरार, भारतीय खिलाड़‍ियों का ये है हाल

ICC Odi Ranking: आईसीसी ने ताजा वनडे रैंकिंग जारी कर दी है। पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम बल्‍लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष स्‍थान पर काबिज है। गेंदबाजों में न्‍यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्‍ट नंबर-1 है।

babar azam
बाबर आजम 

मुख्य बातें

  • आईसीसी वनडे रैंकिंग में बल्‍लेबाजों की सूची में बाबर आजम शीर्ष स्‍थान पर काबिज
  • आईसीसी वनडे रैंकिंग में गेंदबाजों की सूची में ट्रेंट बोल्‍ट शीर्ष स्‍थान पर काबिज
  • आईसीसी वनडे रैंकिंग में विराट कोहली दूसरे जबकि जसप्रीत बुमराह पांचवें स्‍थान पर हैं

दुबई: भारतीय कप्तान विराट कोहली और उप कप्तान रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की बुधवार को जारी वनडे रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर बरकरार हैं, जबकि गेंदबाजों की सूची में जसप्रीत बुमराह पांचवें स्थान पर बने हुए हैं। कोहली और रोहित के क्रमश: 857 और 825 अंक हैं। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम बल्लेबाजी सूची में 865 अंक के साथ शीर्ष पर चल रहे हैं।

गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह 690 अंक के साथ पांचवें स्थान पर हैं जबकि न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट 737 अंक के साथ शीर्ष चल रहे हैं। बोल्ट के बाद बांग्लादेश के मेहदी हसन (725), अफगानिस्तान के मुजीब उर रहमान (708) और न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज मैट हेनरी (691) का नंबर आता है। श्रीलंका के खिलाफ मौजूदा विश्व कप सुपर लीग सीरीज के पहले दो मैचों में अच्छे प्रदर्शन की बदौलत बांग्लादेश के ऑफ स्पिनर हसन शीर्ष दो में जगह बनाने वाले अपने देश के सिर्फ तीसरे गेंदबाज बने। नई गेंद से गेंदबाजी करते हुए हसन ने दो मैचों में 30 रन देकर चार और 28 रन देकर तीन विकेट चटकाए, जिससे वह तीन स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंचे।

ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने 2009 में पहली बार गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया था जबकि बाएं हाथ के स्पिनर अब्दुर रज्जाक 2010 में दूसरे स्थान के साथ शीर्ष दो में जगह बनाने वाले बांग्लादेश के दूसरे गेंदबाज बने थे। श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों में छह विकेट चटकाने वाले बायें हाथ के तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान भी आठ स्थान के फायदे से नौवें पायदान पर पहुंच गए हैं।

दोनों ही वनडे में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए मुश्फिकुर रहीम चार स्थान आगे बढ़कर करियर के सर्वश्रेष्ठ 14वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने 84 और 125 रन की पारी खेली। महमूदुल्लाह 54 और 41 रन की पारियां खेलने के बाद दो स्थान के फायदे से 38वें स्थान पर पहुंच गए हैं। श्रीलंका के तेज गेंदबाज दुष्मंथ चमीरा दूसरे मैच में 44 रन पर तीन विकेट चटकाने के बाद 11 स्थान के फायदे से हमवतन पीडब्ल्यूएच डी सिल्वा के साथ संयुक्त 61वें स्थान पर पहुंच गए हैं। डी सिल्वा को आठ स्थान का फायदा हुआ।

श्रीलंका के गेंदबाज धनंजय डी सिल्वा नौ स्थान के फायदे से 83वें जबकि लक्षण संदाकन भी नौ स्थान के फायदे से 94वें स्थान पर हैं। नीदरलैंड और स्कॉटलैंड के बीच दो मैचों की सीरीज के प्रदर्शन को भी रैंकिंग में शामिल किया गया। रोटरडम में खेली गई सीरीज के पहले मैच में 41 रन बनाने वो स्कॉटलैंड के बल्लेबाज रिचर्ड बेरिंगटन दो स्थान के फायदे से संयुक्त 72वें स्थान पर हैं जबकि नीदरलैंड के सलामी बल्लेबाज मैक्स ओडोड इसी मैच में 102 गेंद में 82 रन बनाने के बाद 11 स्थान के फायदे से 150वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर