आईसीसी ने 8 नए टूर्नामेंट्स का किया ऐलान, पाकिस्तान में भी होगी इस बड़ी चैंपियनशिप की वापसी

Champions Trophy to be organized in Pakistan: आईसीसी ने मंगलवार को आधिकारिक रूप से पुरुषों के 8 नए सफेद गेंद टूर्नामेंट्स की घोषणा की, जो 14 अलग मेजबान देश में आयोजित होंगे। इसमें चैंपियंस ट्रॉफी की ग्रांड वापसी शामिल है।

ICC announces 8 new tournaments in 14 different host nations
आईसीसी ने पुरुषों के 8 नए सफेद गेंद टूर्नामेंट्स की घोषणा की 
मुख्य बातें
  • आईसीसी ने पुरुषों के 8 नए सफेद गेंद टूर्नामेंट्स की घोषणा की
  • पाकिस्‍तान में चैंपियंस ट्रॉफी की ग्रांड वापसी भी शामिल है
  • यूएसए और नामीबिया पहली बार विश्‍व कप का आयोजन करेंगे

दुबई: यूएई और ओमान की संयुक्‍त मेजबानी में संपन्‍न टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 के बाद अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने पुष्टि की है कि 14 मेजबान देश पुरुषों के सफेद गेंद इवेंट्स का आयोजन करेंगे। 2024-2031 के बीच फैंस को कई मजेदार टूर्नामेंट्स देखने को मिलेंगे। याद हो कि ऑस्‍ट्रेलिया ने टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 के फाइनल में न्‍यूजीलैंड को 8 विकेट से मात देकर खिताब जीता था। आईसीसी ने पुष्टि की है कि अगले दशक में दर्शकों को भरपूर सीमित ओवर क्रिकेट के मनोरंजक टूर्नामेंट्स देखने को मिलेंगे।

जहां 11 पूर्ण सदस्‍य और 3 सहायक सदस्‍यों का चयन दो आईसीसी पुरुषों के क्रिकेट विश्‍व कप की मेजबानी के लिए हुआ है, चार आईसीसी पुरुषों के टी20 विश्‍व कप और दो आईसीसी पुरुषों की चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन होगा। इस तरह आईसीसी के कुल 8 टूर्नामेंट्स 14 देशों की मेजबानी में आयोजित होंगे। चैंपियंस ट्रॉफी की अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में वापसी होगी।

ऑस्‍ट्रेलिया ने हाल ही में पहली बार टी20 वर्ल्‍ड कप का खिताब जीता, जिसके बाद यह घोषणा हुई है। ध्‍यान देने वाली बात यह है कि आधिकारिक आईसीसी मीडिया रिलीज के मुताबिक यूएसए और नामीबिया आईसीसी विश्‍व कप इवेंट की मेजबानी पहली बार करेंगे। इस बीच ऑस्‍ट्रेलिया, बांग्‍लादेश, इंग्‍लैंड, आयरलैंड, भारत, न्‍यूजीलैंड, पाकिस्‍तान, स्‍कॉटलैंड, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्‍टइंडीज और जिंबाब्‍वे सभी पहले प्रमुख इवेंट्स की मेजबानी कर चुके हैं और अगले दशक में इन्‍हें दोबारा मौका मिलेगा।

यह समझा जाता है कि मेजबानों का चयन एक प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के माध्यम से किया गया था, जिसकी अध्यक्षता मार्टिन स्नेडेन की अध्यक्षता में एक बोर्ड उप-समिति ने सौरव गांगुली और रिकी स्केरिट के साथ की थी। आईसीसी बोर्ड ने समिति की सिफारिशें स्‍वीकार की,‍ जिन्‍होंने आईसीसी प्रबंधन के साथ प्रत्‍येक बोली की जांच की थी। इसके अलावा, अगली साइकिल के लिए आईसीसी महिलाओं और अंडर-19 इवेंट्स के मेजबान की पहचान अगले साल की शुरूआत में की जाएगी।

इतने बड़े स्‍तर की घोषणा के मौक पर आईसीसी के चेयरमैन ग्रेग बार्कली ने कहा, 'हमें आईसीसी आयोजनों के लिए पहली बार इस प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया का समापन करते हुए खुशी हो रही है। 8 आयोजनों की मेजबानी करने वाले 14 सदस्यों का होना हमारे खेल की सही मायने में वैश्विक प्रकृति का प्रतिबिंब है और मैं प्रत्येक सदस्य को धन्यवाद देना चाहता हूं जिसने बोली प्रस्तुत की और सफल बोलीदाताओं को हमारी बधाई।'

उन्‍होंने आगे कहा, 'कई पूर्व मेजबानों के पास लौटना शानदार रहा, लेकिन इस प्रक्रिया के बारे में वास्तव में रोमांचक बात यह है कि संयुक्त राज्य अमेरिका सहित पहली बार आईसीसी कार्यक्रमों का मंचन करने वाले देश जो हमारे लिए एक रणनीतिक विकास बाजार है। इससे हमें पारंपरिक क्रिकेट देशों में अपने फैंस से कनेक्‍शन गहरा करने का मौका मिलेगा और दुनियाभर में नए फैंस से भी जुड़ सकेंगे।'

लोग जान लें, पसंदीदा मेजबानों को आयोजनों का पुरस्कार मेजबान समझौतों के पूरा होने के अधीन है और आईसीसी अब व्यवस्थाओं को अंतिम रूप देने के लिए अपने सभी सदस्यों के साथ मिलकर काम करेगा। 17 सदस्यों के एक समूह ने आठ ICC मेन्स व्हाइट-बॉल क्रिकेट आयोजनों की मेजबानी के लिए कुल 28 प्रस्ताव प्रस्तुत किए।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर