टी20 विश्व कप में विराट कोहली का इस मामले में नहीं कोई तोड़, क्रिस गेल जैसा बल्लेबाज भी आस-पास नहीं

Highest Batting Average in T20 World Cups: टी20 विश्व कप में विराट कोहली का सर्वाधिक औसत के मामले में कोई तोड़ नहीं है। क्रिस गेल जैसा बल्लेबाज भी उनके आस-पास नहीं है।

Virat Kohli and Chris Gayle
विराट कोहली और क्रिस गेल 

मुख्य बातें

  • टी20 विश्व कप में सर्वाधिक औसत वाले टॉप-5 बल्लेबाज
  • इस लिस्ट में पांच देशों के अलग-अलग खिलाड़ी शामिल
  • 'रन मशीन' कहे जाने वाले विराट कोहली शीर्ष पर काबिज

टी20 विश्‍व कप 2021 का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और ओमान में होगा। टूर्नामेंट का आगाज 17 अक्टूबर से होने जा रहा है। सीमित ओवर क्रिकेट के इस विश्‍व कप के छह संस्करण हो चुके हैं, जिसमें खूब धमाल देखने को मिला है। अब आगामी विश्व कप में भी क्रिकेट फैंस को तगड़े रोमांच की उम्मीद होगी। अब तक कई बड़े रिकॉर्ड बने और टूटे हैं, जिनपर सभी की निगाह रहती है। सर्वाधिक औसत वाले बल्लेबाज भी काफी चर्चा में रहते हैं। आइए जानते हैं कि अभी तक टी20 विश्‍व कप में किन पांच बल्लेबाजों का औसत से सबसे ज्यादा है। 

विराट कोहली

टी20 विश्व कप में विराट कोहली सर्वाधिक औसत से रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में टॉप पर हैं। क्रिस गेल जैसा बल्लेबाज भी इस मामले में उनके आस-पास नहीं है। कोहली ने इस टूर्नामेंट में 16 मुकाबले खेले हैं और 86.33 की औसत से 777 रन जुटाए हैं। उनका इस दौरान सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर नाबाद 89 है। 

माइकल हसी

कोहली के बाद टूर्नामेंट में सबसे अधिक औसत ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज माइकल हसी का है। उन्होंने 21 मैचों की 16 पारियों में 54.62 की औसत से 437 रन बनाए। उन्होंने दो अर्धशतक जड़े। उनका शुमार अपने दौर के शानदार खिलाड़ियों में होता है। वह अपना दिन होने पर मजबूत गेंदबाजी आक्रमणों को तहस-नहस कर देते थे।

केविन पीटरसन

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन की आतिशी बल्लेबाजी के बड़ी तादाद में फैंस थे। पीटरसन नए-नए अंदाज में शॉट मारने के लिए जाने जाते थे। वह टी20 विश्व कप में सर्वाधिक औसत वाले बल्लेबाजों की फेहरिस्त में तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 15 मैचों में 44.61 की औसत से कुल 580 रन जुटाए। उनका टूर्नामेंट मे हाईएस्ट स्कोर 79 है।    

जेपी डूमिनी

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज जेपी डूमिनी टी20 स्पेशलिस्ट बल्लेबाजों में शामिल रहे हैं। उन्होंने टूर्नामेंट में कई शानदार और यादगार पारियां खेली हैं। डूमिनी ने 25 मैचों में कुल 568 रन बनाए हैं। उनका इस दौरान औसत 40.57 का रहा। डुमिनी का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर नाबाद 86 है।

क्रिस गेल

क्रिस गेल टी20 क्रिकेट में तूफानी बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं। वह कई मैचों का रुख छक्कों और चौकों के दम पर अकेले ही मोड़ चुके हैं। हालांकि, गेल टी20 विश्व कप में सबसे ज्यादा औसत वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में पांचवें स्थान पर हैं। उन्होंने इस टूर्नामेंट में 28 में 40 की औसत से 920 रन जोड़े हैं। गेल ने अभी तक दो शतक और 7 फिफ्टी जमाई हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर