Hardik Pandya birthday: 27 साल के हुए हार्दिक पांड्या, मुश्किल हालातों में सीखा क्रिकेट, कभी थे लेग स्पिनर

Hardik Pandya: भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या आज 27 साल के हो गए हैं। उन्होंने बचपन में मुश्किल हालातों में क्रिकेट खेला। 2013 तक वो लेग स्पिन किया करते थे बाद में तेज गेंदबाज बने।

Hardik Pandya
हार्दिक पंड्या 

मुख्य बातें

  • टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या 27 साल के हो गए हैं
  • एक ऑलराउंडर के रूप में पांड्या का टीम में अहम स्थान है
  • पांड्या अपने स्टाइलिश अंदाज के लिए भी जाने जाते हैं

Hardik Pandya Birthday: भारतीय क्रिकेट टीम के ऑलराउंटर हार्दिक पांड्या आज 27 साल के हो गए हैं। पांड्या के लिए ये साल बेहद खास रहा है, क्योंकि इसी साल उन्होंने शादी की और पिता भी बने। हार्दिक का बचपन मुश्किलों से भरा रहा है, उन्होंने काफी मुश्किल हालातों में अपने भाई क्रुणाल पांड्या के साथ मिलकर क्रिकेट खेला है। लेकिन आज वो टीम इंडिया के सबसे स्टाइलिश और मस्त मौला खिलाड़ियों में से हैं। पांड्या मैदान पर और मैदान के बाद अपनी खास अंदाज के लिए जाने जाते हैं। 

हार्दिक का जन्म 11 अक्टूबर 1993 को गुजरात के सूरत में हुआ था। उनके पिता हिमांशु पांड्या सूरत में एक छोटा सा कार फाइसेंस बिजनेस चलाते थे जिसे उन्होंने बंद कर दिया और फिर वडोदरा चले गए। इस समय हार्दिक 5 साल के थे। उन्होंने अपने बेटों को बेहतर क्रिकेट ट्रेनिंग देने के लिए ऐसा किया। दोनों बेटों को वड़ोदरा में किरण मोरे की क्रिकेट अकादमी में दाखिला दिलाया। आर्थिक रूप से कमजोर पांड्या परिवार गोरवा में एक किराए के अपार्टमेंट में रहता था।

कभी थे लेग स्पिनर

उनके पिता के अनुसार, हार्दिक 18 साल की उम्र तक लेग स्पिनर थे और बड़ौदा के कोच सनथ कुमार के कहने पर तेज गेंदबाज बने। पांड्या ने भी एक इंटरव्यू में खुलासा किया कि वह बड़ौदा टीम के लिए नेट्स में 2013 तक लेग स्पिन गेंदबाजी करते थे। हार्दिक ने कहा कि उन्होंने एक बार एमएस धोनी को भी ये बात बताई थी। इसके जवाब में धोनी ने कहा कि अच्छा हुआ तूने बंद कर दिया, नहीं तो इंडिया के लिए नहीं खेल पाता। पांड्या ने ये भी दावा किया कि उन्होंने लेग स्पिन गेंदबाजी करते हुए कई विकेट भी लिए हैं। 

टेस्ट मैच में लगाया शतक

हार्दिक अपनी आक्रमक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने बड़ौदा के लिए खेला। आज वो टीम इंडिया के लिए टेस्ट, वनडे और टी 20 तीनों फॉर्मेट में उपलब्ध हैं। आईपीएल में वो मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं। पांड्या ने टीम इंडिया के लिए 2017 में टेस्ट डेब्यू किया, जबकि 2016 में टी 20 और वनडे डेब्यू किया। पांड्या 2019 वर्ल्ड कप में भी टीम इंडिया का हिस्सा थे। पांड्या टेस्ट मैच में शतक भी लगा चुके हैं।
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर