Happy Birthday Brett Lee: सेल्‍समैन रह चुके हैं ब्रेट ली, जानिए खूंखार तेज गेंदबाज के बारे में रोचक बातें

Brett Lee Birthday: ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली आज 44 साल के हो गए हैं। पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ने कुल 718 अंतरराष्‍ट्रीय विकेट चटकाए हैं। वह दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक रहे।

brett lee birthday
ब्रेट ली बर्थडे 

मुख्य बातें

  • ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली आज अपना 44वां जन्‍मदिन मना रहे हैं
  • ब्रेट ली को दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक माना जाता है
  • ब्रेट ली के जन्‍मदिन के मौके पर जानिए तेज गेंदबाज के बारे में रोचक बातें

नई दिल्‍ली: दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ब्रेट ली आज अपना 44वां जन्‍मदिन मना रहे हैं। 8 नवंबर 1976 को न्‍यू साउथ वेल्‍स में जन्‍में ब्रेट ली ने 76 टेस्‍ट, 221 वनडे और 25 टी20 इंटरनेशनल मैचों में राष्‍ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्‍व किया और कुल 718 विकेट झटके। ब्रेट ली की गति से दुनिया के दिग्‍गज बल्‍लेबाज भी खौफ खाते थे। 

ऑस्‍ट्रेलियाई तेज गेंदबाज का एक्‍शन बहुत ही शानदार था कि कई युवाओं ने उनका एक्‍शन कॉपी किया। बिंगा के नाम से मशहूर ब्रेट ली ने अपने करियर में कई रिकॉर्ड्स तोड़े। कई बल्‍लेबाज यह स्‍वीकार कर चुके हैं कि ब्रेट ली को खेलना आसान नहीं था, क्‍योंकि उनकी गेंदों में इतनी गति रहती थी कि कई बार गेंद दिखती भी नहीं थी। जनवरी 2015 में 1.87 मीटर कद वाले ब्रेट ली ने खेल के सभी फॉर्मेट से रिटायरमेंट की घोषणा कर दी थी। 

चलिए ब्रेट ली के बर्थडे के मौके पर उनसे जुड़ी रोचक बातें आपको बताते हैं:

बचपन के सपने अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर हासिल किए

एक इंटरव्‍यू में ब्रेट ली ने कहा था कि उन्‍होंने युवावस्‍था में खुद के कुछ लक्ष्‍य तय किए थे और वह संतुष्‍ट हैं कि अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर उसे हासिल कर सके। इनमें से एक था 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकना और दूसरा था विश्‍व कप में हैट्रिक लेना। ब्रेट ली ने बचपन के इन दोनों सपनों को पूरा किया।

सेल्‍समैन रह चुके हैं ब्रेट ली  

जी हां, ब्रेट ली एक सेल्‍समैन रह चुके हैं। वह पुरुषों के सूट बनाने वाली बार्कले स्‍टोर में काम कर चुके हैं। दरअसल, उस समय लीग क्रिकेट में खिलाड़‍ियों को वेतन कम मिलता था और ऐसे में खिलाड़ी अपना गुजारा करने के लिए पार्ट टाइम नौकरी करते थे। ब्रेट ली ने भी अपने क्रिकेट खेलने वाले दिनों में सेल्‍समैन का काम किया और अब वह एक धनी क्रिकेटर हैं।

बॉलीवुड कनेक्‍शन 

ब्रेट ली भारत को अपना दूसरा घर मानते हैं और उनकी इस देश में जबरदस्‍त लोकप्रियता भी है। ब्रेट ली का बॉलीवुड से भी गहरा कनेक्‍शन हैं। उन्‍होंने विक्‍ट्री फिल्‍म में कैमियो रोल किया था। इसके अलावा उन्‍होंने अनइंडियन फिल्‍म में प्रमुख भूमिका भी निभाई थी। ब्रेट ली का प्रीति जिंटा के साथ अफेयर को लेकर नाम भी काफी चर्चा में रहा था।

म्‍यूजिक से लगाव

ब्रेट ली का क्रिकेट के अलावा म्‍यूजिक के प्रति काफी लगाव है। उनका अपना एक म्‍यूजिक बैंड 'सिक्‍स एंड आउट' भी है, जिसमें उनके भाई शेन ली और साथी क्रिकेटर गेविन रॉबर्टसन शामिल हैं। ब्रेट ली ने लोकप्रिय आशा भोसले के साथ भी गाना गाया है।

2003 विश्‍व कप में धमाका

ब्रेट ली ने 1999 में अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में दस्‍तक दी थी, लेकिन 2003 विश्‍व कप में उन्‍होंने धमाका किया था। इस टूर्नामेंट में ली ने 17.90 की औसत से 22 विकेट चटकाए थे। इस दौरान केन्‍या के खिलाफ ली ने हैट्रिक भी ली थी।

ली के नाम पर क्रिकेट ग्राउंड

ब्रेट ली की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से भी पता चलता है कि उनके नाम का एक क्रिकेट ग्राउंड बना हुआ है। स्‍कूल ऑफ फ्लैट्स ने ब्रेट ली के नाम पर क्रिकेट ग्राउंड का नाम रखा। ली इस स्‍कूल से पढ़ाई कर चुके हैं। ली खुद को काफी सम्‍मानित महसूस करते हैं कि उनके नाम से क्रिकेट के मैदान को जाना जाता है।

खेल भावना की मिसाल

2005 एशेज सीरीज की याद करते ही सबसे पहला दृश्‍य आंखों के सामने ब्रेट ली और एंड्रयू फ्लिंटॉफ का आता है, जहां दोनों ने खेल भावना की मिसाल पेश करते हुए एक-दूसरे से हाथ मिलाया और फिर गले लगे। इंग्‍लैंड ने दूसरा टेस्‍ट जीता था। फ्लिंटॉफ ने ली को गले लगाया और यह दृश्‍य‍ क्रिकेट में खेल भावना का प्रतीक बन गया।

ली की बीमर

ब्रेट ली अपनी यॉर्कर और खूंखार शॉर्ट गेंदों के लिए जाने जाते थे। मगर इसके साथ ही उन्‍होंने बीमर फेंककर भी काफी सुर्खियां बटोरी, जो क्रिकेट भावना और कानून के खिलाफ है। लीग जब भी बीमर डालते थे तो ऐसे दिखाते थे मानो गेंद हाथ से फिसल गई हो। हालांकि, वह तेज गति से बीमर डालकर बल्‍लेबाज के मन में खौफ जरूर पैदा कर देते थे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर