Gautam Gambhir ने चुनी अपनी ऑल टाइम भारत की बेस्‍ट टेस्‍ट XI, जानिए किसे चुना कप्‍तान

Gautam Gambhir all time India Test XI: टीम इंडिया के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर ने अपनी टीम में कई दिग्‍गजों को चुना। गंभीर ने अपनी ऑल टाइम भारत की सर्वश्रेष्‍ठ टेस्‍ट एकादश में धोनी और कोहली को भी स्‍थान दिया।

gautam gambhir
गौतम गंभीर 

मुख्य बातें

  • गौतम गंभीर ने चुनी भारत की अपनी सर्वश्रेष्‍ठ टेस्‍ट एकादश
  • गंभीर ने एमएस धोनी और विराट कोहली का भी चयन किया
  • गंभीर ने अपनी सर्वश्रेष्‍ठ भारतीय टेस्‍ट एकादश का कप्‍तान अनिल कुंबले को चुना

नई दिल्‍ली: टीम इंडिया के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर ने अपनी ऑल टाइम सर्वश्रेष्‍ठ भारतीय टेस्‍ट एकादश का चयन किया है। गंभीर हमेशा पूर्व कप्‍तान अनिल कुंबले और उनकी लीडरशिप शैली की जमकर तारीफ करते हैं। हाल ही में गंभीर ने दावा किया था कि लेग स्पिनर अगर लंबे समय तक भारतीय टीम की कमान संभालते तो कई रिकॉर्ड्स तोड़ते। यही वजह रही कि अपनी ऑल टाइम सर्वश्रेष्‍ठ भारतीय टेस्‍ट एकादश में एमएस धोनी और विराट कोहली को रखने के बावजूद गंभीर ने कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी अनिल कुंबले को सौंपी।

पूर्व भारतीय ओपनर और मौजूदा भाजपा सांसद गंभीर ने अपनी ऑल टाइम सर्वश्रेष्‍ठ भारतीय टेस्‍ट एकादश में ओपनिंग की जिम्‍मेदारी सुनील गावस्‍कर और वीरेंद्र सहवाग को सौंपी हैं। अपनी खेलने वाले दिनों में दोनों गावस्‍कर और सहवाग ने शीर्ष क्रम में काफी दमदार प्रदर्शन किया। गावस्‍कर ने अपने टेस्‍ट करियर में 10,122 जबकि सहवाग ने 8586 रन बनाए। फिर नंबर-3 और चार के लिए गंभीर ने बिना झिझके राहुल द्रविड़ और महान सचिन तेंदुलकर को चुना। इन दोनों बल्‍लेबाजों की उपलब्धि से फैंस अच्‍छी तरह वाकिफ हैं। द्रविड़ ने 164 टेस्‍ट में 13,288 रन जबकि तेंदुलकर ने 200 टेस्‍ट में 15,921 रन बनाए।

कपिल देव एकमात्र ऑलराउंडर

गौतम गंभीर ने स्‍पोर्ट्स तक से बातचीत के दौरान विराट कोहली और एमएस धोनी को क्रमश: पांचवें व छठें नंबर के लिए चुना। 1983 विश्‍व कप विजेता भारतीय टीम के कप्‍तान कपिल देव इस एकादश में एकमात्र ऑलराउंडर हैं। गंभीर ने टेस्‍ट एकादश के गेंदबाजी विभाग में स्पिनर्स की बागडोर हरभजन सिंह और कप्‍तान अनिल कुंबले के कंधों पर सौंपी। वहीं तेज गेंदबाजी की कमान जवागल श्रीनाथ और जहीर खान को मिली।

इन चारों गेंदबाजों ने 1990 से 2000 के दशक में भारत को कई यादगार जीत दिलाई। जहां तक कुंबले की कप्‍तानी रिकॉर्ड की बात है, तो उन्‍होंने 14 टेस्‍ट में भारत को तीन जीत दिलाई। वहीं भारत ने पांच मैच हारे जबकि अन्‍य ड्रॉ रहे।

गंभीर की ऑल टाइम भारतीय टेस्‍ट XI इस प्रकार है- सुनील गावस्‍कर, वीरेंद्र सहवाग, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, एमएस धोनी (विकेटकीपर), कपिल देव, हरभजन सिंह, अनिल कुंबले (कप्‍तान), जहीर खान और जवागल श्रीनाथ।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर