टीम इंडिया के खिलाफ पहले टेस्‍ट में इस रणनीति को अपनाएगा न्‍यूजीलैंड, हेड कोच ने किया खुलासा

क्रिकेट
भाषा
Updated Nov 23, 2021 | 15:12 IST

India vs New Zealand 1st test: भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच गुरुवार से कानपुर में दो मैचों की सीरीज का पहला टेस्‍ट खेला जाएगा। न्‍यूजीलैंड के हेड कोच गैरी स्‍टीड ने बताया कि उनकी टीम किस रणनीति के साथ भारत का मुकाबला करने मैदान पर उतरेगी।

new zealand cricket team
न्‍यूजीलैंड क्रिकेट टीम 
मुख्य बातें
  • भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच गुरुवार से शुरू होगा पहला टेस्‍ट मैच
  • गैरी स्‍टीड ने कहा कि न्‍यूजीलैंड पहले टेस्‍ट में तीन स्पिनरों को खिला सकता है
  • न्‍यूजीलैंड का पहले टेस्‍ट में ऐजाज पटेल को मौका देना लगभग तय

कानपुर: न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टीड ने कहा कि भारत के खिलाफ गुरुवार से यहां शुरू हो रहे पहले टेस्ट मैच में अगर परिस्थितियों की मांग हुई तो वह तीन विशेषज्ञ स्पिनरों को अंतिम एकादश में शामिल कर सकते है। स्टीड का मानना है कि भारत के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में उस तरह की पिच नहीं होगी जैसा कि इंग्लैंड को विराट कोहली की टीम के खिलाफ अहमदाबाद में मिला था।

स्टीड ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'आपको इसका कारण पता करना होगा कि टीमें यहां अक्सर आती है, लेकिन जीत नहीं पाती है। इससे पता चलता है कि यहां चुनौती  कितनी बड़ी है।' स्टीड ने संकेत दिया कि मुंबई में जन्में बाये हाथ के स्पिनर ऐजाज पटेल का सीरीज के टेस्ट मैच में खेलना लगभग तय है।

उन्होंने कहा, 'चार तेज गेंदबाजों और एक कामचलाऊ स्पिनर के साथ खेलने का हमारा पारंपरिक तरीका यहां सफल नहीं हो सकता है। आप इस मैच में तीन स्पिनरों को खेलते हुए भी देख सकते हैं। इसके मामले पर फैसला पिच का मुआयना करने के बाद होगा।'

स्टीड ने कहा कि टेस्ट क्रिकेट के मूल सिद्धांत वही रहेगा, लेकिन परिस्थितियों के आधार पर दृष्टिकोण में बदलाव करना होगा। उन्होंने कहा, 'अगर मैं अपनी टीम की दृष्टिकोण से बात करूं तो हमें अपने खेलने के तरीके को बदलना होगा, लेकिन टेस्ट क्रिकेट के सिद्धांतों पर भी टिके रहना जरूरी होगा। हम लंबे समय तक प्रतिस्पर्धी बने रहने की कोशिश करेंगे।'

यह पूछे जाने पर कि इंग्लैंड के खिलाफ भारत के पिछले घरेलू टेस्ट के दौरान जैसी पिचें थी, क्या उसे लेकर वह मैदानकर्मियों से बात करेंगे। उन्होंने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि ऐसे कुछ करने की जरूरत है क्योंकि उस समय एक ही स्थान पर कई टेस्ट मैच खेलने थे।

उन्होंने कहा, 'देखिए, इसमें कोई संदेह नहीं है कि वे चुनौतीपूर्ण परिस्थितियां थीं, लेकिन इस बार यह अंतर है कि हमें दो अलग-अलग स्थलों पर टेस्ट मैच खेलना है। इंग्लैंड को एक ही मैदान पर दो टेस्ट मैच खेलने पड़े थे। उन्होंने कहा, 'हम जानते है कि हमारे लिए दोनों मैदान पर परिस्थितियां काफी अलग होगी क्योंकि कानपुर में पिच काली मिट्टी की है जबकि मुंबई में यह लाल मिट्टी की है।'

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर