[Video] 2007 में बॉल पिकर से लेकर टेस्‍ट कप्‍तान बनने तक का सफर, बाबर आजम की प्रेरणादायी कहानी

Babar Azam: बाबर आजम दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाजों में से एक हैं। एक वीडियो सामने आया, जिसमें उनके बॉल पिकर से लेकर कप्‍तान बनने तक का सफर बताया गया है। सोशल मीडिया पर धूम मचा रहा है यह वीडियो।

babar azam inspirational story
बाबर आजम की प्रेरणादायी कहानी 

मुख्य बातें

  • बाबर आजम ने 29 टेस्‍ट में 2045 रन बनाए
  • बाबर आजम ने 77 वनडे में 3580 रन बनाए
  • बाबर आजम ने 44 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 1681 रन बनाए

कराची: जिंबाब्‍वे के खिलाफ 2015 में बड़े मंच पर डेब्‍यू करने के बाद पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम ने अपनी जगह आधुनिक युग के महानतम बल्‍लेबाजों में से एक के रूप में मजबूत की है। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने अपने छोटे से करियर में कई रिकॉर्ड्स ध्‍वस्‍त किए और सभी प्रारूपों में आकर्षक आंकड़ें अपने नाम किए हैं। अब तक बाबर आजम ने 77 वनडे  और 44 टी20 इंटरनेशनल मैचों में पाकिस्‍तान का प्रतिनिधित्‍व किया व क्रमश: 3580 व 1681 रन बनाए। इसके अलावा बाबर आजम ने 29 टेस्‍ट मैचों में 2045 रन बनाए हैं। 

26 साल के बाबर आजम को हाल ही में सभी प्रारूपों का कप्‍तान बनाया गया है और वह टेस्‍ट प्रारूप में पहली बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पाकिस्‍तान टीम की कमान संभालेंगे। पाकिस्‍तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच 26 जनवरी से कराची के नेशनल स्‍टेडियम में दो मैचों की सीरीज का पहला टेस्‍ट शुरू होगा। हालांकि, बाबर आजम के लिए कोई नहीं से टीम से प्रमुख खिलाड़ी बनने तक का सफर आसान नहीं था क्‍योंकि उन्‍हें कई बार इंकार और जिंदगी में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ा है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पाकिस्‍तान की कप्‍तानी करना लाहौर में जन्‍में बाबर आजम के लिए पुराने पल को दोबारा जीने जैसा है। पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स पर एक पीडियो शेयर किया, जिसमें बाबर आजम ने अपनी प्रेरणादायी कहानी साझा की है। आजम ने 2007 में दक्षिण अफ्रीका के पाकिस्‍तान दौरे में बॉल-पिकर की भूमिका निभाने से लेकर 2021 में कप्‍तान बनने तक की प्रेरणादायी कहानी का इसमें उल्‍लेख किया है।

एबी डिविलियर्स को देखते रहते थे बाबर आजम

लंबी क्लिप में बाबर आजम ने खुलासा किया कि क्रिकेट की दुनिया में उनकी शुरूआत कैसे हुई। 2007 के दौरे पर वह बाउंड्री लाइन पर खड़े होकर गेंद पकड़ते थे। आजम ने इस दौरान सीरीज की कुछ यादें भी ताजा की, जिसमें इंजमाम उल हक के आखिरी टेस्‍ट में आउट होने के बाद ड्रेसिंग रूम में गुस्‍सा निकालना भी शामिल है।

13 साल पुरानी यादों को ताजा करते हुए आजम ने याद दिलाया कि वह बाउंड्री के बाहर खड़े थे तब जेपी डुमिनी के एक शॉट पर उन्‍होंने कैच लपका था। तब पास में खड़े एक खिलाड़ी ने कहा था कि यह लड़का क्रिकेट जगत में कुछ बड़ा करेगा। इसके अलावा पाकिस्‍तान के कप्‍तान ने खुलासा किया कि वह एबी डिविलियर्स को काफी मानते थे और एक दिन उनके जैसा बनना चाहते थे। बाबर आजम ने कहा कि बाउंड्री पर खड़े होकर वह एबी डिविलियर्स को करीब से देखते थे और पूरे मैच में वो उन्‍हें ही देखते रहते थे।

आजम ने वीडियो के अंत में कहा कि कुछ भी नामुमकिन नहीं है और एक को अपने सपने की तरफ कदम दर कदम बढ़ना चाहिए और उसे अपनी कड़ी मेहनत व समर्पण के चलते सभी मुश्किलों से ऊपर आना चाहिए।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर