IND vs AUS: डरा रहा है ऑस्‍ट्रेलिया, 4 भारतीय क्रिकेटर्स, जो मौजूदा सीरीज में चोटिल होकर बाहर हुए

India cricket team: टीम इंडिया मौजूदा ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर टेस्‍ट सीरीज के दौरान अपने खिलाड़‍ियों की चोटों से परेशान हैं। सिडनी में जारी तीसरे टेस्‍ट में जडेजा-पंत चोटिल हुए, जिसमें से एक बाहर हुआ।

ravindra jadeja
रवींद्र जडेजा 

मुख्य बातें

  • भारतीय क्रिकेट टीम मौजूदा ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर अपने खिलाड़‍ियों की चोट से परेशान
  • टीम इंडिया के चार खिलाड़ी टेस्‍ट सीरीज के दौरान चोटिल हो चुके हैं
  • भारतीय टीम के दो खिलाड़ी सिडनी टेस्‍ट में चोटिल हुए, जिनमें से एक शेष सीरीज से हुआ बाहर

नई दिल्‍ली: भारतीय टीम मौजूदा ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर अपने चोटिल खिलाड़‍ियों से परेशान हो रही है। टीम इंडिया और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच चार मैचों की सीरीज का तीसरा टेस्‍ट मैच खेला जा रहा है और हर टेस्‍ट में एक भारतीय खिलाड़ी चोटिल हुआ है। बता दें कि भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच मौजूदा टेस्‍ट सीरीज 1-1 की बराबरी पर है। 

सिडनी में चल रहे तीसरे टेस्‍ट के तीसरे दिन दो भारतीय खिलाड़ी चोटिल हुए- रवींद्र जडेजा और रिषभ पंत। पंत को बाएं हाथ के कोहनी में चोट लगी, जबकि जडेजा को बाएं हाथ के अंगूठे में गेंद लगी। दोनों का स्‍कैन कराया गया, जिसके बाद पता चला कि जडेजा शेष सीरीज से बाहर हो गए हैं। टीम इंडिया के लिए यह जोरदार झटका साबित हुआ क्‍योंकि उसके कई प्रमुख खिलाड़ी पहले ही चोटिल होकर स्‍वदेश लौट चुके हैं। 

चलिए आपको बताते हैं मौजूदा सीरीज में कौन से भारतीय खिलाड़ी चोटिल होकर बाहर हुए:

रवींद्र जडेजा - भारतीय टीम के स्‍टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा बाएं हाथ के अंगूठे में फ्रैक्‍चर के कारण चौथे टेस्‍ट से बाहर हो गए हैं। सिडनी टेस्‍ट के तीसरे दिन जडेजा को मिचेल स्टार्क की शार्ट गेंद बांए हाथ के अंगूठे पर लगी थी। संभावना है कि दूसरी पारी में टीम को गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में उनकी सेवाएं नहीं मिल पाएंगी। जडेजा ने सिडनी टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया की पहली पारी में चार विकेट चटकाए थे। इसके अलावा उन्‍होंने नाबाद 28 रन बनाए थे। जडेजा का बाहर होना टीम इंडिया के जोरदार झटके की खबर है।

मोहम्‍मद शमी - टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी को एडिलेड में खेले गए पहले टेस्‍ट में चोट लगी थी, जिसके बाद वह शेष सीरीज से बाहर हो गए थे। शमी को एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच के दौरान भारत की दूसरी पारी के दौरान बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस की गेंद हाथ में लगी थी। दर्द के कारण वह हाथ भी नहीं उठा पा रहे थे और इसी कारण रिटायर्ड हर्ट हो गए थे। उन्होंने फिर गेंदबाजी भी नहीं की थी। उनके हाथ का स्कैन कराया गया था, जिसमें हेयरलाइन फ्रेक्चर बताया गया था। एक सूत्र ने आईएएनएस से कहा, 'शमी को छह सप्ताह के आराम करने की सलाह दी गई है। छह सप्ताह के आराम के बाद वह जनवरी आखिर तक फिट हो सकते हैं।'

उमेश यादव - टीम इंडिया के अनुभवी तेज गेंदबाज उमेश यादव मेलबर्न में खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्‍ट में चोटिल होकर बाहर हो गए थे। उमेश यादव बाएं पैर की पिंडली में चोट के कारण शेष ऑस्‍ट्रेलिया दौरे से बाहर हो गए। ऑस्‍ट्रेलिया की दूसरी पारी में अपने स्‍पेल का चौथा ओवर करने के दौरान उमेश यादव चोटिल हुए। इससे पहले उन्‍होंने अपने दूसरे ओवर में ऑस्‍ट्रेलियाई ओपनर जो बर्न्‍स (4) को आउट किया था। उमेश यादव की जगह टी नटराजन को भारतीय टेस्‍ट स्‍क्‍वाड में शामिल किया गया है।

केएल राहुल - केएल राहुल को मौजूदा टेस्‍ट सीरीज में खेलने का एक भी मौका नहीं मिला। हालांकि, तीसरे टेस्‍ट में उनके खेलने पर विचार किया जाता कि इससे पहले ही अभ्‍यास सत्र में चोटिल होकर वो शेष सीरीज से बाहर हो गए। बीसीसीआई ने इस बात की आधिकारिक घोषणा करते हुए जारी प्रेस रिलीज में कहा, 'अभ्यास के दौरान केएल राहुल की बांई कलाई में चोट लगी थी। ऐसे में वो बॉर्डर गावस्कर सीरीज के बाकी बचे दो टेस्ट मैच के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। उनकी चोट को ठीक होने में तकरीबन तीन सप्ताह का समय लगेगा। वो भारत लौटकर एनसीए बेंगलोर में अपनी चोट से उबरेंगे और रीहैब से गुजरेंगे।'

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर