पुजारा की धीमी बल्लेबाजी पर हो रहा विवाद, इस खिलाड़ी के नाम है टेस्ट क्रिकेट में सबसे धीमे अर्धशतक का रिकॉर्ड

सिडनी टेस्ट में चेतेश्वर पुजारा ने 174 गेंद में अर्धशतक क्या पूरा किया उनकी सब तरफ से आलोचना हो रही है लेकिन क्या आप जानते हैं किस खिलाड़ी के नाम दर्ज है टेस्ट में सबसे धीमा अर्धशतक।

Cheteshwar Pujara
चेतेश्वर पुजारा  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • इंग्लैंड के बल्लेबाज के नाम 63 साल से दर्ज है टेस्ट क्रिकेट में सबसे धीमा अर्धशतक
  • पुजारा की सिडनी टेस्ट में 174 गेंद में अर्धशतक पूरा करने पर हो रही है आलोचना
  • लेकिन सबसे धीमा अर्धशतक जड़ने के मामले में रिकॉर्ड बुक्स में दूर-दूर तक नहीं है पुजारा का नाम

सिडनी: साल 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया की टेस्ट सीरीज जीत के हीरो रहे चेतेश्वर पुजारा का बल्ला इस बार अपने रंग में नजर नहीं आ रहा है। कंगारुओं के खिलाफ मौजूदा सीरीज में वो पहली बार तीसरे टेस्ट की पहली पारी में अर्धशतक के पार पहुंचने में सफल हुए। लेकिन इसके लिए उन्हें कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। उन्होंने 174 गेंद में पांच चौकों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। पचासा जड़ने के दो गेंद पर वो 176 गेंद में 50 रन की पारी खेलकर पवेलियन लौट गए। 

पुजारा की इस धीमी पारी के लिए उनकी जमकर आलोचना हो रही है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग ने तो यहां तक कह दिया कि उनकी धीमी बल्लेबाजी के कारण टीम के दूसरे बल्लेबाज दबाव में आ गए। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के 338 रन के जवाब में भारतीय टीम 244 रन बनाकर ढेर हो गई। पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया को 94 रन की बढ़त मिली। 

इंग्लैंड के ट्रेवर बेली के नाम है सबसे धीमा अर्धशतक
पुजारा की धीमी बल्लेबाजी ने सबसे पहले टेस्ट इतिहास के सबसे धीमे अर्धशतक की ओर सबका ध्यान आकर्षित किया। हर कोई यह जानना चाहता है कि ये शर्मनाक रिकॉर्ड किस खिलाड़ी के नाम दर्ज है। ऐसे में रिकॉर्ड बुक्स खंगालने पर पता चला कि इंग्लैंड के बल्लेबाज ट्रेवर बेली के नाम ये रिकॉर्ड 63 साल से दर्ज है। बेली ने साल 1958 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिसबेन में 350 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया था। 

427 गेंद में बनाए थे 68 रन
अपनी इस संघर्षपूर्ण पारी के दौरान उन्होंने 458 मिनट तक बल्लेबाजी करते हुए 427 गेंद का सामना किया और कुल 68 रन बनाए। इस मैच की पहली पारी में भी उन्होंने 116 गेंद में 27 रन बनाए थे। दोनों पारियों में वो इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे।  मैच में उन्होंने कुल 543 गेंद का सामना किया और 95 रन बनाए। उनका स्ट्राइक रेट 27.15 का था। इस मैच में इंग्लैंड को 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। ये मैच ऑस्ट्रेलिया में टीवी पर प्रसारित होने वाला क्रिकेट मैच था। 

दिग्गज के नाम है भारत के लिए सबसे धीमा अर्धशतक
भारत के कई खिलाड़ियों का नाम टेस्ट इतिहास के सबसे धीमे अर्धशतक जड़ने वाले टॉप टेन खिलाड़ियों की सूची में दर्ज हैं। पुजारा का नाम इस सूची में दूर-दूर तक नहीं है। हालांकि पुराने रिकॉर्ड्स में गेंदों से ज्यादा मिनट तक बल्लेबाजी के रिकॉर्ड मौजूद हैं। जिसमें सुनील गावस्कर(51) ने  326 मिनट में कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ, चेतन चौहान(61) ने कानपुर में पाकिस्तान के खिलाफ 316 मिनट में, दिलीप सरदेसाई(60) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 302 मिनट में, किरण मोरे ने दक्षिण अफ्रीका(55) के खिलाफ डरबन में अर्धशतक जड़ने में 300 मिनट में अर्धशतक जड़ा था। इन धीमे अर्धशतकों में बल्लेबाजों ने कितनी गेंदों का सामना किया ये रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं हैं। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर