'ये क्या क्रिकेट खेलेगा': पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर ने जब आईपीएल 2008 में पहली बार विराट कोहली को देखा

Kamran Akmal on Virat Kohli: विराट कोहली आईपीएल के पहले सीजन से ही रॉयल चैंलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) का हिस्सा हैं।

Virat Kohli
विराट कोहली (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • कोहली आईपीएल के स्टार खिलाड़ियों में से एक हैं
  • कोहली आईपीएल में अब तक 199 मैच खेल चुके हैं
  • वह साल 2008 से आरसीबी के लिए खेल रहे हैं

विराट कोहली का शुमार आज इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के सबसे सफल बल्लेबाजों में होता है। उन्होंने शानदार प्रदर्शन के दम पर बुलंदियों को छुआ है। वह साल 2008 में लीग के पहले सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) से  जुड़े थे और अभी तक फ्रेंचाइजी का हिस्सा हैं। कोहली को तब आरसीबी ने महज 20 लाख रुपए में खरीदा था पर अब वह एक सीजन में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले खिलाड़ी हैं।

कोहली का बल्ला नहीं चला

हालांकि, कोहली के लिए आईपीएल 2008 यादगार रन नहीं रहा और उन्होंने उद्घाटन सत्र में 13 मैचों में सिर्फ 165 रन बनाए। उन्होंने आईपीएल में खुद को स्थापित करने के लिए समय लिया और फिर 2011 से उनका करियर ग्राफ बढ़ता ही चला गया। कोहली अपने शुरुआती आईपीएल वर्षों में दमदार प्रदर्शन नहीं कर सके थे, जिसकी वजह से उस समय बहुत से लोगों को उनका करियर डगमगाता दिखा। ऐसे ही क्रिकेटरों से एक पाकिस्तान के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज कामरान अकमल भी थे।

'ये क्या क्रिकेट खेलेगा'

अकमल आईपीएल 2008 में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेले थे। उन्होंने हाल ही में पहले सीजन को लेकर कई बातें शेयर कीं। उन्होंने खुलासा किया कि वह आईपीएल के पहले सत्र में कोहली को देखकर हैरान थे। अकमल ने कहा, 'मैंने आईपीएल के पहले सीजन में खेला था। उस समय विराट कोहली को देखकर मैं बहुत हैरान था। मुझे आश्चर्य होता था कि वह इतनी कम उम्र में क्या क्रिकेट खेलेगा। लेकिन उन्होंने अब खुद को पूरी तरह से बदल लिया है और वह युवाओं के लिए रोल मॉडल बन गए हैं।'

आरसीबी का भरोसा बना रहा

आईपीएल के पहले तीन सत्रों में कोहली के खराब प्रदर्शन के बावजूद आरसीबीम मैनेजमेंट ने उनपर भरोसा बनाए रखा। इसके बाद कोहली ने भी आरसीबी का साथ नहीं छोड़ा। वह लीग के इतिहास में एक फ्रेंचाइजी के लिए खेलने वाले सबसे ज्यादा समय तक खेलने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। वह भारतीय टीम के साथ-साथ बैंगलोर टीम की भी अगुवाई कर रहे हैं। 
32 वर्षीय कोहली साल 2013 से आरसीबी का कप्तान हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर