'ये चल क्या रहा था': जानिए न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की शर्मनाक हार के 5 चौंकाने वाले कारण

India vs New Zealand match analysis: न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने टी20 विश्व कप 2021 में रविवार को भारतीय टीम को 8 विकेट से करारी मात दी। इस मैच में कुछ अहम कारण रहे भारत की हार के, इन्हीं की वजह से लगातार दूसरे मैच में पस्त हुई है टीम इंडिया।

T20 World Cup 2021: Five reasons why India lost against New Zealand
न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया की हार के 5 कारण  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2021: न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से शिकस्त दी
  • टीम इंडिया को लगातार दूसरी हार मिली, न्यूजीलैंड को मिली पहली जीत
  • भारत की हार के रहे कई कारण, कप्तान विराट कोहली के फैसले की आलोचना

Reasons why India lost against New Zealand: दुबई में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए टी20 विश्व कप के सुपर-12 राउंड के मैच में कीवी टीम की जीत हुई। न्यूजीलैंड ने भारतीय क्रिकेट टीम को इस 'करो या मरो' वाली महत्वपूर्ण टक्कर में आठ विकेट से मात दी। इसके साथ ही अब भारत के लिए सेमीफाइनल के रास्ते तकरीबन बंद हो चुके हैं, अंकों के कुछ पेचीदा समीकरण ही वो आखिरी उम्मीद है जो भारत को सेमीफाइनल में पहुंचा सकती है और ये गणित बेहद मुश्किल है। पाकिस्तान के खिलाफ 10 विकेट से मिली हार के बाद लगा था भारतीय टीम ने सबक लिए होंगे लेकिन एक बार फिर कई गलतियां हुईं।

टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए इस अहम मैच में वैसे तो कई चूक ऐसी रहीं जो सीधे-सीधे कप्तानी और टीम प्रबंधन के फैसलों पर सवाल उठाता है। खिलाड़ियों में जीत के लिए जरूरी बॉडी लैंग्वेज भी वैसी नजर नहीं आई जिसकी इस करो या मरो वाले मुकाबले में उम्मीद की जा रही थी। खुद कप्तान कोहली ने भी मैच के बाद इस बात को साफ शब्दों में कहा। आइए आपको भी बताते हैं इस मैच में भारत की हार के 5 प्रमुख कारण।

Rohit Sharma and KL Rahul

1. ओपनिंग जोड़ी बदल दी

टीम इंडिया के शीर्ष बल्लेबाज रोहित शर्मा ने भारत को कई बड़े मैच जिताए हैं और कई दबाव वाले मुकाबलों में सलामी बल्लेबाज के रूप में अच्छी शुरुआत भी दी है। लेकिन इक्का-दुक्का मैचों में बड़ा स्कोर ना बना पाने के कारण उनको तीसरे नंबर पर खिसकाते हुए युवा ईशान किशन को केएल राहुल के साथ ओपनिंग करने के लिए उतार दिया गया। इस प्रयोग का नतीजा ये हुआ कि देखते-देखते दोनों ओपनर्स आउट हुए, फिर कीवी टीम ऐसा हावी हुई कि रोहित शर्मा और फिर विराट कोहली भी 50 के टीम स्कोर के अंदर पवेलियन लौट गए।

Virat Kohli and Hardik Pandya

2. एक बार फिर फ्लॉप हो रहे 'अनफिट' ऑलराउंडर को उतारा

पता नहीं हार्दिक पांड्या को लेकर टीम इंडिया के प्रबंधन, कप्तान विराट कोहली और मेंटोर एम एस धोनी की क्या रणनीति है कि उनको बार-बार टीम में जगह देनी पड़ रही है। पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले ही पांड्या ने कह दिया था कि वो गेंदबाजी के लिए फिट नहीं हैं, फिर भी उनको खिलाया गया। अब नेट्स में थोड़ी बहुत गेंदबाजी करने के बाद उनको न्यूजीलैंड के खिलाफ भी उतार दिया गया। नतीजा ये रहा कि पांड्या से सिर्फ 2 ओवर करवाए जा सके, जिसमें उन्होंने 17 रन लुटा दिए। हालांकि बल्लेबाजी में उन्होंने 23 रन जरूर बनाए लेकिन फिर एक खराब शॉट खेलकर सीधे फील्डर के हाथों में कैच भी थमा दिया जब उनको संभलकर खेलने की जरूरत थी।

Varun Chakravarthy against New Zealand in T20 World Cup 2021

3. 'ट्रंप कार्ड' का रुतबा देकर इनको फिर खिलाया, असली ट्रंप कार्ड अब भी बाहर

जब से टी20 विश्व कप का माहौल बनना शुरू हुआ है, तभी से भारतीय स्पिनर वरुण चक्रवर्ती को 'ट्रंप कार्ड' और 'छुपा रूस्तम' जैसे ना जाने क्या-क्या नाम दिए गए। पाकिस्तान के खिलाफ उनका एक्स-फैक्टर कोई काम आता नहीं दिखा और वहां बिना कोई विकेट लिए उन्होंने 33 रन लुटाए। इसके बाद उनको न्यूजीलैंड के खिलाफ भी मैदान पर उतारा गया और इस बार उन्होंने 4 ओवर में 23 रन लुटाए और फिर कोई विकेट नहीं लिया। वहीं, दूसरी ओर आपके पास बाहर रविचंद्रन अश्विन के रूप में एक ऐसा स्पिनर बेंच पर बैठा हुआ है जिसके नाम टी20 क्रिकेट में 255 विकेट दर्ज हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ अश्विन पहले भी कई बार अच्छा प्रदर्शन कर चुके हैं और दबाव वाले मैचों में खेलने का उनको अच्छा अनुभव  है। इसके अलावा वो बैटिंग करने में भी सक्षम हैं।

Hardik Pandya and Rishabh Pant against Mitchell Santner

4. वो 71 गेंदें और सोते रहे टीम के रणनीतिकार, कप्तान कोहली?

मैच में जब भारतीय टीम बैटिंग कर रही थी तब छठे ओवर से लेकर 17वें ओवर के बीच एक ऐसा दौर आया जब बाहर बैठे टीम के रणनीतिकार और पिच पर खेल रहे बल्लेबाज, सब शायद किसी और दुनिया में थे। दरअसल, उन ओवरों के बीच 71 गेंदों तक भारतीय टीम ने एक भी बाउंड्री नहीं लगाई। कीवी कप्तान ने अपने दोनों स्पिनर्स- ईश सोढी और मिचेल सैंटनर को गेंदबाजी पर लगाया हुआ था। इन दोनों खिलाड़ियों ने अपने 8 ओवरों में कुल 32 रन दिए और इस दौरान भारतीय बल्लेबाज अगर एक-दो बाउंड्री जड़ते तो उससे इन गेंदबाजों की लाइन खराब होती और साथ ही न्यूजीलैंड की रणनीति पर भी डेंट लगता लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। भारतीय बल्लेबाज इक्का-दुक्का रन लेकर पारी को बढ़ाते रह गए। नतीजतन 20 ओवर में बिना ऑलआउट हुए भी स्कोर 110 रन तक ही पहुंचा।

New Zealand beat India by 8 wickets in T20 World Cup 2021

5. आईपीएल के शेरों को क्या हुआ?

विश्व कप से पहले एक बात को लेकर बार-बार हुंकार भरी गई थी कि हमने टीम में उन गेंदबाजों को तवज्जो दी है जो आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करते नजर आए। पिछले एक-डेढ़ महीने से ये गेंदबाज लगातार यूएई में खेल रहे हैं लेकिन उनसे जिस जलवे की उम्मीद थी, वो बिल्कुल देखने को नहीं मिला। बेशक टीम इंडिया ने छोटा स्कोर बनाया था लेकिन गेंदबाज कुछ तो चुनौती दे सकते थे जैसा कि आईपीएल में कई बार देखने को मिला जब गेंदबाजों ने कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी किफायती गेंदबाजी की और विकेट भी निकाले। लेकिन रविवार को जब न्यूजीलैंड बल्लेबाजी करने उतरी तो पहले उनके ओपनर डेरिल मिचेल (49) ने दम दिखाया और फिर केन विलियमसन ने आसानी से टीम को जीत दिला दी। इस बीच जसप्रीत बुुमराह ने नाकाफी दो विकेट झटके जबकि आईपीएल में शानदार रंग में दिखने वाले वरुण चक्रवर्ती, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद शमी कुछ खास नहीं कर सके। (यहां क्लिक करके जानिए कि भारत कैसे अब भी सेमीफाइनल में पहुंच सकता है, क्या करना होगा)

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर