राजस्थान रॉयल्स ने चेतन सकारिया को 1.2 करोड़ में खरीदा, सबसे पहले इस इच्छा को पूरा करने का लिया फैसला

Chetan Sakariya: बाएं हाथ के तेज गेंदबाज चेतन सकारिया ने हाल ही में संपन्‍न आईपीएल 2021 नीलामी में काफी हलचल पैदा की, जहां राजस्‍थान रॉयल्‍स ने उन्‍हें 1.2 करोड़ रुपए में खरीदा।

chetan sakariya
चेतन सकारिया 

मुख्य बातें

  • आईपीएल 2020 में आरसीबी के लिए नेट गेंदबाज में से एक थे चेतन सकारिया
  • सकारिया को आईपीएल 2021 नीलामी में राजस्‍थान रॉयल्‍स ने 1.2 करोड़ रुपए में खरीदा
  • बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अपने परिवार के लिए नया घर खरीदना चाहता है

नई दिल्‍ली: उनके माता-पिता चाहते थे कि बेटा पढ़ाई पर ध्‍यान दे और सरकारी अधिकारी बने। मगर चेतन सकारिया क्रिकेट के प्रति काफी जुनूनी हैं। जहां उनके पिता एक ऑटो ड्राइवर हैं, वहीं चेतन के करियर को बढ़ावा मामा की मदद से मिला, जिन्‍होंने अपनी दुकान चलाने के लिए उनकी स्‍कूल फीस भरने की मंजूरी दी। आर्थिक रूप से कमजोर पृष्‍ठभूमि से आए चेतन को हाल ही में संपन्‍न आईपीएल नीलामी में राजस्‍थान रॉयल्‍स ने 1.2 करोड़ रुपए में खरीदा। चेतन सकारिया की बेस प्राइस 20 लाख रुपए थी। यह दिन चेतन और उनके परिवार के लिए बड़ा दिन बना।

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान को अपना आदर्श मानने वाले चेतन ने आईपीएल 2020 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के नेट गेंदबाज की भूमिका निभाई थी। चेतन ने इस मौके का भरपूर फायदा उठाया और डेल स्‍टेन व उमेश यादव से काफी सलाह ली, जिससे उन्‍हें काफी मदद मिली। टाइम्‍सनाउ डॉट कॉम से बातचीत करते हुए सौराष्‍ट्र के तेज गेंदबाज ने वो पल याद किया जब राजस्‍थान रॉयल्‍स ने उन्‍हें खरीदा था। उनका परिवार के लिए नया घर खरीदने का सपना, एमआरएफ पेस फाउंडेशन से उनकी गेंदबाजी अगले स्‍तर तक पहुंची और भी बहुत कुछ।

आईपीएल 2021 नीलामी में राजस्‍थान रॉयल्‍स द्वारा खरीदे जाने की शुभकामनाएं, नीलामी के समय आप कहां थे और आपका रिएक्‍शन क्‍या था?

चेतन - हम लोग विजय हजारे ट्रॉफी के लिए अभ्‍यास करके होटल लौट रहे थे। मुझे अपने ऊपर बोली की उम्‍मीद थी। 4-5 नाम मेरे से पहले लिए जा चुके थे। मगर जब अवि बरोत को नहीं खरीदा गया तो मुझे थोड़ी चिंता हुई। जब मेरा नाम आया, तो 5-10 सेकंड तक कोई बोली नहीं लगी, फिर आरसीबी सबसे पहले आगे आया और फिर राजस्‍थान रॉयल्‍स जुड़े। जब मुझे 1.2 करोड़ रुपए में खरीदा गया तो टीम के सदस्‍यों ने बस में जश्‍न मनाना शुरू कर दिया। मैं पूरा गीला था, क्‍योंक‍ि सभी ने मेरे ऊपर पानी डाला था।

इन पैसों के साथ आप क्‍या करने वाले हैं, क्‍या है आपकी योजना?

चेतन - मैं अपने लिए घर खरीदना चाहता हूं। हम फिलहाल वर्तेज गांव में रहते हैं। मैं अपने परिवार के लिए राजकोट में घर लेना चाहता हूं और इसलिए भी क्‍योंकि मैं आसानी से क्रिकेट गतिविधियों में जुड़ा रह सकूं।

आप नम्र पृष्‍ठभूमि से बाते हैं। आपने क्रिकेट खेलना कब से शुरू किया और किसने आपको खेल चुनने के लिए प्रेरणा दी?

चेतन - मैं जब 13-14 साल का था तब से सीजन बॉल क्रिकेट खेलना शुरू किया। मैं कुछ टेनिस बॉल टूर्नामेंट पहले खेले। शुरूआत में मेरे माता-पिता इसके खिलाफ थे क्‍योंकि वो चाहते थे कि मैं पढ़ाई पर ध्‍यान दूं क्‍योंकि मैं पढ़ाई में अच्‍छा था। मेरे माता-पिता चाहते थे कि मैं सरकारी अधिकारी बनूं। मगर क्रिकेट के लिए मेरा जुनून अलग स्‍तर पर था। परीक्षा के समय भी मैं क्रिकेट खेलने का समय निकाल लेता था। जब मेरा अंडर-16 के लिए चयन हुआ तब जाकर मेरे माता-पिता को यकीन हुआ कि क्रिकेट में मेरा भविष्‍य है। इसके बाद से उन्‍होंने मुझे प्रोत्‍साहित करना शुरू किया।

हमने सुना कि आपके पिता टेंपो ड्राइवर हैं। क्रिकेट के जुनूनी देश में करियर बनाना कितना कठिन लगा जब वहां बहुत प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ी हैं?

चेतन - आर्थिक रूप में हम थोड़े मुश्किल में थे, लेकिन चीजें सुधरी जब मेरे मामा ने मेरी पढ़ाई का खर्चा उठाया। उनकी एक स्‍टेशनरी की दुकान है। उन्‍होंने मुझसे अपनी दुकान में मदद करने का पूछा और मेरी फीस भरी व क्रिकेट खेलने के लिए प्रोत्‍साहित किया। चूकि मैं गेंदबाज था, बल्‍ले और किट्स के मामले में ज्‍यादा खर्चे नहीं थे।

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के रूप में आपके पसंदीदा गेंदबाज कौन है और किससे आपको सलाह लेना सही लगता है?

चेतन - जहीर खान मेरे आदर्श हैं। मैं मुंबई इंडियंस शिविर में ट्रायल्‍स के लिए गया था। वो हमे देख रहे थे। मैं सर के पास गया और उन्‍होंने मुझे सलाह दी। सर ने कहा कि मेरा रिलीज अच्‍छा अै और साथ ही कहा कि मेरा एक्‍शन लयबद्ध है।

आईपीएल 2020 में आरसीबी के नेट गेंदबाज के रूप में हमें कुछ बताइए और क्‍या आपको विराट कोहली व एबी डिविलियर्स से बात करने का मौका मिला?

चेतन - नहीं मुझे उनसे बात करने का मौका नहीं मिला, लेकिन मैंने उमेश यादव और डेल स्‍टेन से बातचीत की। उन्‍होंने मेरी काफी मदद की। उन्‍होंने मुझे नेट्स पर गेंदबाजी करने के दौरान महत्‍वपूर्ण सलाह दी।

हमने आपके भाई के गुजरने का सुना। आप दोनों किस तरह का रिश्‍ता साझा करते थे?

चेतन - जब मैं क्रिकेट खेलते समय घर से दूर होता था, तो मेरा भाई घर में सभी चीजों का ख्‍याल रखता था। यह मेरे लिए बहुत बड़ा झटका है।

वो कौन लोग हैं, जिन्‍होंने आपकी यात्रा में मदद की?

चेतन - शुरूआत से बात करूं तो शेल्‍डन जैक्‍सन ने मेरी काफी मदद की। उन्‍होंने मुझे राह दिखाई और बताया कि क्रिकेट में किस तरह चीजें चलती हैं। एमआरएफ पेस फाउंडेश से जुड़ने के बाद मेरी गेंदबाजी अलग स्‍तर पर पहुंची। मैंने ग्‍लेन मैक्‍ग्रा के मार्गदर्शन में बहुत कुछ सीखा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर