ENG vs WI: पहले टेस्ट मैच में बन सकते हैं ये बड़े रिकॉर्ड्स 

ENGvsWI Stats and Records: कोरोना संक्रमण के बीच 117 दिन बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच से होने जा रही। इस दौरान बन सकते हैं ये रोचक रिकॉर्ड्स।

stokes holder
stokes holder 

मुख्य बातें

  • इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज पर है पूरी दुनिया के खेल प्रेमियों की नजर
  • इस मैच में पहली बार कप्तानी करने जा रहे हैं बेन स्टोक्स
  • जेसन होल्डर भी हैं एक स्पेशल क्लब में शामिल होने के कगार पर

साउथैम्टन: कोरोना वायरस के कहर के बीच अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की 8 जुलाई को साउथैम्टन में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच की वापसी होने जा रही है। पूरी दुनिया के क्रिकेट प्रेमियों की नजरें इस मैच पर लगी हुई हैं। जैव सुरक्षित वातावरण में दर्शकों की गैरमौजूदगी में खेले जाने वाले इस मैच को लेकर पूरी दुनिया में उत्साह है। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर आईसीसी ने भी कुछ नए नियम बनाए हैं जो कि इस मैच से लागू होंगे। आइए नजर डालते हैं इंग्लैंड वेस्टइंडीज के बीच खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों और आकड़ों पर। 

सोबर्स और हूपर के क्लब में शामिल हो सकते हैं होल्डर 
वेस्टइंडीज के टेस्ट कप्तान जेसन होल्डर इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दौरान एक स्पेशल क्लब में शामिल हो सकते हैं। भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान उन्होंने जमैका टेस्ट क्रिकेट में 100 विकेट पूरे किए थे। ऐसे में अब टेस्ट क्रिकेट में 2 हजार रन के आंकड़े को छूने से वो 102 रन दूर हैं। इंग्लैंड के खिलाफ पिछली सीरीज में दोहरा शतक जड़ने वाले होल्डर अगर पहले टेस्ट में 102 रन के आंकड़े को पार कर लेते हैं तो वो सर गैरी सोबर्स और कार्ल हूपर के बाद 100 विकेट और 2 हजार रन का डबल पूरा करने वाले तीसरे कैरेबियाई खिलाड़ी बन जाएंगे। 

स्टोक्स इंग्लैंड के 81वें टेस्ट कप्तान
विंडीज के खिलाफ विजडन सीरीज के पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड की कमान स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स संभालने जा रहे हैं। 63 टेस्ट, 95 वनडे और 26 टी20 मैच खेल चुके बेन स्टोक्स ने अबतक किसी भी फॉर्मेट में किसी भी स्तर पर इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व नहीं किया है। उन्हें पहली बार इंग्लैंड की कमान संभालने का मौका सबसे पुराने और सबसे बड़े फॉर्मेट में मिला है। जोस बटलर को स्टोक्स के साथ टीम का उपकप्तान नियुक्त किया गया है। वो 5 वनडे और 4 टी20 मैच में इंग्लैंड की कप्तानी कर चुके हैं। 

टेस्ट में जीत का अर्धशतक 
इंग्लैंड की टीम अगर वेस्टइंडीज के खिलाफ साउथैम्टन में खेले जाने वाले टेस्ट मैच में जीत हासिल कर लेती है तो ये उसकी विंडीज के खिलाफ 50वीं टेस्ट जीत होगी। दोनों टीमों के बीच अबतक कुल 157 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं जिसमें से 49 में इंग्लैंड और 57 में वेस्टइंडीज की टीम विजयी रही है। जबकि 51 मैच ड्रॉ रहे हैं।  

विकेटों का दोहरा शतक 
वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज केमार रोच के पास साउथैम्पटन टेस्ट में 200 टेस्ट विकेट पूरे करने का शानदार मौका है। अब तक खेले 56 टेस्ट की 100 पारियों में 27.13 की औसत से 193 विकेट लिए हैं। वो 200 विकेट के आंकड़े को छूने से महज 7 विकेट की दूर हैं। सीरीज के पहले टेस्ट या तीन मैच की सीरीज के दौरान वो 7 विकेट हासिल कर लेते हैं तो इस मुकाम तक पहुंचने वाले वेस्टइंडीज के 9वें गेंदबाज बन जाएंगे। कर्टली एंब्रोस के बाद इस मुकाम पर पहुंचने वाले वो वेस्टइंडीज के पहले गेंदबाज हैं। 

घर पर लगातार 52वां टेस्ट 
इंग्लैंड की टीम यदि स्टुअर्ट ब्रॉड को वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच के लिए अंतिम एकादश में शामिल नहीं करती है तो इंग्लैंड के लिए घरेलू सरजमीं पर खेले गए लगातार 51टेस्ट मैच में खेलने का उनका सिलसिला टूट जाएगा। वो साल 2012 में एजबेस्टन में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच से अब तक लगातार घरेलू टेस्ट में खेल रहे हैं। उस मैच में स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन दोनों को ही आराम दिया गया था। 

9 साल में चौथी बार टेस्ट की मेजबानी
साउथैम्पटन के एजेस बाउल मैदान पर चौथा टेस्ट मैच बुधवार को खेला जाएगा। साल 2011 में पहली बार इस मैदान में इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच टेस्ट मैच खेला गया था। वेस्टइंडीज की टीम इस मैदान पर अपना पहला टेस्ट खेलेगी। जबकि भारतीय टीम दो बार यहां टेस्ट मैच खेल चुकी है। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर