कोविड-19 प्रकोप से नहीं बल्कि इस वजह से रद्द हुआ भारत-इंग्लैंड पांचवां टेस्ट, इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड का बयान

क्रिकेट
भाषा
Updated Sep 10, 2021 | 19:06 IST

ECB CEO Tom Harrison on India vs England 5th test: इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के सीईओ टॉम हैरिसन ने बताया है कि आखिर भारत-इंग्लैंड पांचवां टेस्ट रद्द करने की असल वजह क्या थी।

India vs England 5th test cancelled: Reason behind Manchester test cancellation
India vs England 5th test cancelled: Reason  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • भारत बनाम इंग्लैंड पांचवां टेस्ट मैच क्यों हुआ रद्द?
  • इंग्लैंड के क्रिकेट बोर्ड द्वारा बताई गई मैच रद्द करने की असल वजह
  • क्या भारतीय दल में कोविड-19 मामले आना ही मैच रद्द करने की वजह थी?

इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) टॉम हैरिसन ने शुक्रवार को कहा कि भारत के खिलाफ सीरीज का पांचवां और अंतिम टेस्ट मैच मेहमान टीम के खिलाड़ियों में कोविड-19 के प्रकोप के कारण नहीं बल्कि इससे ‘क्या हो सकता है’ की धारणा के कारण रद्द करना पड़ा। उन्होंने कहा कि भारतीय खिलाड़ियों को सहज महसूस कराने के लिए हर संभव प्रयास किए गए।

टॉम हैरिसन ने कहा कि पिछले कुछ दिनों के घटनाक्रम निराशाजनक रहे हैं और भारतीय खिलाड़ियों को समझाने के लिए हर संभव प्रयास किये गये थे, जो गुरुवार को सहायक फिजियो योगेश परमार के कोविड-19 पॉजिटिव होने से घबरा गए थे और उन्होंने मैदान पर उतरने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा, ‘‘यह वास्तव में दुखद दिन है, मुझे प्रशंसकों के लिए निराशा है। हम काफी दुखी हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस खेल को बड़ी संख्या में दर्शक मिलते हैं। कल दोपहर में यह स्पष्ट हो गया कि भारतीय टीम में मानसिक तनाव का स्तर काफी अधिक है।’’

ये तनाव कोविड-19 के कारण नहीं

उन्होंने कहा, ‘‘यह तनाव कोविड-19 के कारण नहीं, बल्कि फिजियो के पॉजिटिव होने के बाद क्या हो सकता है कि धारणा के कारण था। दिन में हमने खिलाड़ियों के तनाव को कम करने के लिए कई बार आश्वासन देने की कोशिश की।’’ पांचवें मैच के रद्द होने के बाद भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की ओर से जारी बयान में कहा गया कि दोनों बोर्ड किसी और समय मैच को फिर से निर्धारित करने के की दिशा में काम करेंगे। हैरिसन ने कहा कि प्रस्तावित मुकाबला श्रृंखला के लिए निर्णायक होने के बजाय एक मैच का टेस्ट का मैच होगा। भारतीय टीम इस श्रृंखला में अभी 2-1 से आगे है।

क्या कुछ अन्य विकल्प हैं, हैरिसन ने दिया जवाब

हैरिसन से स्काई स्पोर्ट्स ने जब पूछा कि क्या यह मुकाबला इस श्रृंखला का निर्णायक टेस्ट होगा तो उन्होंने कहा, ‘‘नहीं, मुझे लगता है कि यह एकमात्र टेस्ट मैच होगा। हमें कुछ अन्य विकल्पों की पेशकश की गई है, शायद उन पर विचार करने की जरूरत है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अभी हमारी कोशिश यह है कि इस मैदान पर भारत के खिलाफ एक टेस्ट मैच खेलने की संभावनाओं को खोजे, उस पर काम करने की कोशिश करें। यह आज की एकमात्र अच्छी खबर हो सकती है।’’

अगर यह एक टेस्ट की सीरीज होगी तो भारत को इंग्लैड के खिलाफ मौजूदा श्रृंखला का विजेता माना जाएगा क्योंकि यह अभी 2-1 से आगे है। इसकी हालांकि अभी तक आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। इस रद्द टेस्ट मैच को अगले साल जुलाई में खेला जा सकता है जब भारत सीमित ओवरों की श्रृंखला के लिए इंग्लैंड का दौरा करेगा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर