दिमुथ करुणारत्‍ने ने ठोका 13वां टेस्‍ट शतक, श्रीलंका ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ की शानदार शुरूआत

क्रिकेट
भाषा
Updated Nov 22, 2021 | 06:10 IST

Sri Lanka vs West Indies, 1st Day Report: कप्‍तान दिमुथ करुणारत्‍ने ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्‍ट के पहले दिन अपने टेस्‍ट करियर का 13वां शतक जमाया। श्रीलंका ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पहले दिन दमदार शुरूआत की है।

dimuth karunaratne
दिमुथ करुणारत्‍ने  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • श्रीलंका ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्‍ट के पहले दिन दमदार शुरूआत की
  • दिमुथ करुणारत्‍ने ने नाबाद शतक जमाकर वेस्‍टइंडीज के हौसले पस्‍त किए
  • श्रीलंका ने पहले दिन स्‍टंप्‍स तक 88 ओवर में तीन विकेट खोकर 267 रन बनाए

गॉल: कप्तान दिमुथ करुणारत्ने की नाबाद शतकीय पारी से श्रीलंका ने दो मैचों की सीरीज के शुरुआती टेस्ट के पहले दिन वेस्टइंडीज के खिलाफ रविवार को यहां 88 ओवर में तीन विकेट पर 267 रन बनाकर मजबूत नींव रखी। बायें हाथ के सलामी बल्लेबाज करुणारत्ने 265 गेंद की पारी में 13 चौकों की मदद से 132 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए है। उनके साथ धनंजय डिसिल्वा 56 रन बनाकर खेल रहे है। दोनों ने चौथे विकेट के लिए अब तक 97 रन की साझेदारी कर ली है। डिसिल्वा ने 77 गेंद की नाबाद पारी में पांच चौके जड़े हैं।

करुणारत्ने का टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला सही साबित हुआ। उन्होंने  पाथुम निसंका के साथ पहले विकेट के लिए 139 रन की शानदार साझेदारी कर श्रीलंका को मजबूत शुरूआत दिलायी। निसंका ने 140 गेंद की पारी में सात चौकों की मदद से 56 रन बनाये। करुणारत्ने को हालांकि जीवनदान भी मिला। जब वह 14 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे तब रहकीम कॉर्नवाल की गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेते हुए स्लिप में खड़े जर्मेन ब्लैकवुड के हाथों में पहुंची, लेकिन वेस्टइंडीज के उपकप्तान जर्मेन ब्लैकवुड ने आसान कैच छोड़ दिया।

ऐसे मिली विंडीज को पहली सफलता

विकेट लेने की जल्दी में वेस्टइंडीज ने पहले सत्र में ही अपने दोनों रिव्यू गंवा दिये। पहले करुणारत्ने के पगबाधा की अपील के खारिज होने के बाद उन्होंने तीसरे अंपायर का रुख किया, जहां से निराशा हाथ लगी। इसके बाद निसंका के विकेट के पीछे कैच का रिव्यू भी बेकार गया। वेस्टइंडीज को पहली सफलता 50वें ओवर में मिली, जब शैनन ग्रैब्रियल (56 रन पर एक विकेट) की गेंद पर कॉर्नवाल ने स्लिप में निसंका का शानदार कैच लपका। चाय के विश्राम के समय श्रीलंका का स्कोर एक विकेट पर 163 रन था।

करुणारत्‍ने ने जड़ा 13वां शतक

तीसरे सत्र की शुरुआत में रोस्टन चेस (42 रन पर दो विकेट)  ने जल्दी जल्दी दो विकेट झटक कर वेस्टइंडीज की वापसी करने की कोशिश की।  उन्होंने ओशादे फर्नांडो और अनुभवी एंजोलो मैथ्यू को पवेलियन भेजा । दोनों ने तीन-तीन रन बनाये। करुणारत्ने ने पारी के 69वें ओवर में गैब्रियल की गेंद पर दो रन लेकर 212 गेंद में टेस्ट करियर का 13वां शतक पूरा किया।

इस दौरान वेस्टइंडीज के युवा खिलाड़ी जेरेमी सोलोजानो शॉर्ट लेग पर क्षेत्ररक्षण करते समय दिन के पहले सत्र में चोटिल हो गये। गेंद उनके हेलमेट पर लगने के बाद वह मैदान से बाहर चले गये। वेस्टइंडीज टीम प्रबंधन ने थोड़ी देर बाद सोशल मीडिया पर पोस्ट किया कि खिलाड़ी अच्छा महसूस नहीं कर रहा था और स्कैन तथा आगे के इलाज के लिए उसे कोलंबो के एक अस्पताल में ले जाया गया है।

उन्होंने बाद में एक और ट्वीट कर बताया की सोलोजानो के सिर में कोई गंभीर बाहरी चोट नहीं है लेकिन वह रात में अस्पताल में चिकित्सकों की निगरानी में रहेंगे। उन्होंने कहा, 'जेरेमी सोलोजानो के स्कैन कोई गंभीर चोट नहीं दिख रही है। उसे रात भर अस्पताल चिकित्सकों की निगरानी में रखा जाएगा। हमारी मेडिकल टीम की ओर से किसी भी अन्य अपडेट (आगे की जानकारी) के बारे में हम आपको सूचित करते रहेंगे।'

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर