NZ vs BAN: डेवोन कॉनवे का धांसू रिकॉर्ड, टेस्‍ट इतिहास में ये कारनामा करने वाले बने इकलौते बल्‍लेबाज

NZ vs BAN, 2nd Test, Devon Conway: न्‍यूजीलैंड के बल्‍लेबाज डेवोन कॉनवे का अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन जारी है। बांग्‍लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट के पहले दिन अर्धशतक जमाकर कॉनवे ने नया रिकॉर्ड स्‍थापित किया।

devon conway
डेवोन कॉनवे 
मुख्य बातें
  • डेवोन कॉनवे बांग्‍लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट के पहले दिन 99 रन बनाकर नाबाद रहे
  • कॉनवे पहले पांच टेस्‍ट की पहली पारी में 50 से ज्‍यादा रन बनाने वाले दुनिया के एकमात्र बल्‍लेबाज बने
  • न्‍यूजीलैंड ने बांग्‍लादेश के खिलाफ पहले दिन अपनी स्थिति मजबूत की

क्राइस्‍टचर्च: न्‍यूजीलैंड के अनुभवी बल्‍लेबाज डेवोन कॉनवे ने रविवार को बांग्‍लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट के पहले दिन 99 रन बनाए और एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। क्राइस्‍टचर्च के हेगले ओवल में कॉनवे ने अर्धशतक पूरा करते ही यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। डेवोन कॉनवे टेस्‍ट क्रिकेट इतिहास में दुनिया के ऐसे पहले बल्‍लेबाज बन गए हैं, जिन्‍होंने पहले पांच टेस्‍ट की पहली पारी में 50 या ज्‍यादा रन बनाए हो। ऐसा दुनिया में अब तक कोई ये कारनामा नहीं कर पाया है।

कॉनवे ने सबसे पहले सीमित ओवर क्रिकेट में सफलता का स्‍वाद चखा और फिर पिछले साल जून में इंग्‍लैंड सीरीज में अपना टेस्‍ट डेब्‍यू किया था। कॉनवे ने डेब्‍यू पारी में दोहरा शतक जमाकर अपना परिचय दिया था। फिर दूसरी पारी में वो 23 रन बनाकर आउट हुए थे। हालांकि, फिर एजबेस्‍टन की पहली पारी में उन्‍होंने 80 रन बनाए। कॉनवे का तीसरा टेस्‍ट भारत के खिलाफ था, जो विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच था। साउथैम्‍प्‍टन में बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने पहली पारी में 554 रन बनाए थे। 

फिर भारत के खिलाफ दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज में कॉनवे नहीं खेल सके थे क्‍योंकि उन्‍होंने अपने हाथ को चोट पहुंचाई थी। फिर बांग्‍लादेश के खिलाफ सीरीज में उन्‍होंने वापसी की और पहले टेस्‍ट की पहली पारी में 122 रन बना दिए। इसके बाद बांग्‍लादेश के खिलाफ क्राइस्‍टचर्च के हेगले ओवल में जारी दूसरे टेस्‍ट के पहले दिन नाबाद 99 रन बनाकर कॉनवे ने यह‍ रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। कॉनवे दुनिया के इकलौते ऐसे बल्‍लेबाज बन गए हैं, जिन्‍होंने शुरूआती पांच टेस्‍ट की पहली पारी में 50 या ज्‍यादा रन बनाए हो।

गावस्‍कर से इस मामले में पीछे हैं कॉनवे

हालांकि, कॉनवे अभी सुनील गावस्‍कर के रिकॉर्ड से पीछे हैं, जिन्‍होंने पहले 6 टेस्‍ट में 50 या ज्‍यादा का स्‍कोर बनाया था। मगर हां, लिटिल मास्‍टर ने प्रत्‍येक मैच की पहली पारी में ये कमाल नहीं किया था। गावस्‍कर का पहली पारी 12 पारियों में स्‍कोर कुछ इस प्रकार था- 65 और 67*, 116 और 64*, 1 और 117*, 124 और 220, 4 और 53*, 57 और 24*। वहीं डेवोन कॉनवे ने 9 पारियों में 613 रन बनाए और कार्यवाहक कप्‍तान टॉम लैथम का बखूबी साथ दिया। टॉम लैथम ने दूसरे टेस्‍ट के पहले दिन गजब की बल्‍लेबाजी की और वह 200 रन का आंकड़ा पार करने के करीब हैं।

बता दें कि बांग्‍लादेश के कप्‍तान मोनिमुल हक ने टॉस जीतकर न्‍यूजीलैंड को पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था। ओपनर विल यंग को जीवनदान मिला, और न्‍यूजीलैंड ने तगड़ी शुरूआत हासिल की। लैथम ने केवल 133 गेंदों में शतक जमाया, जो उनके करियर का सबसे तेज टेस्‍ट शतक है। कप्‍तान के रूप में यह उनका पहला शतक रहा। न्‍यूजीलैंड ने पहले द‍िन का खेल समाप्‍त होने तक 349/1 का स्‍कोर बनाया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर