आईपीएल से ठीक पहले गरजा दक्षिण अफ्रीकी 'रफ्तार का सौदागर', खतरनाक गेंदबाजी से जीते दिल

Anrich Nortje, Delhi Capitals, IPL 2021: आईपीएल 2021 से ठीक पहले दिल्ली कैपिटल्स के लिए एक अच्छी खबर है। टीम के स्टार तेज गेंदबाज एनरिच नॉर्टजे ने वनडे मैच में अपना दम दिखाया है।

Anrich Nortje
एनरिच नॉर्टजे (ICC)  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • आईपीएल 2021 से ठीक पहले एनरिच नॉर्टजे ने दिखाया दम
  • पाकिस्तान के खिलाफ पहले वनडे में दिखा 'रफ्तार के सौदागर' का जलवा
  • दिल्ली कैपिटल्स के लिए आईपीएल में खेलते हैं एनरिच नॉर्टजे

नई दिल्लीः आईपीएल के 14वें सीजन (IPL 2021) को शुरू होने में अब कुछ ही समय बचा है। टूर्नामेंट का आगाज 9 अप्रैल को होगा और एक बार फिर करोड़ों क्रिकेट फैंस की नजरें अपनी-अपनी चहेती टीमों पर टिक जाएगी। पिछली बार की फाइनलिस्ट दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) एक बार फिर पूरे जोर-शोर के साथ मैदान पर उतरने को तैयार है। बेशक उनके कप्तान श्रेयस अय्यर चोटिल हो गए हैं लेकिन बाकी के उनके तमाम खिलाड़ी हाल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के अलग-अलग प्रारूपों में शानदार प्रदर्शन करते नजर आए। इस फेहरिस्त में ताजा नाम है दक्षिण अफ्रीकी पेसर एनरिच नॉर्टजे (Anrich Nortje) का।

साउथ अफ्रीकी क्रिकेट टीम शुक्रवार को सेंचुरियन के मैदान पर पाकिस्तानी टीम के सामने थी। दोनों देशों के बीच वनडे सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया। इस मैच में पाकिस्तान ने किसी तरह हांफते-हांफते अंतिम गेंद पर मुकाबला 3 विकेट से जीत लिया लेकिन वे भी दक्षिण अफ्रीकी पेसर एनरिच नॉर्टजे की रफ्तार से नहीं बच सके।

नॉर्टजे की कमाल गेंदबाजी

पहले वनडे में दक्षिण अफ्रीकी टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान के सामने रासी वेन डेर दुसेन (123) की शतकीय पारी के दम पर 274 रनों का लक्ष्य रखा था। जब पाकिस्तानी टीम जवाब देने उतरी तो उनकी तरफ से बाबर आजम (Babar Azam) ने शतक जड़ा और ओपनर इमाम उल हक (70) ने भी अर्धशतक जड़ा लेकिन फिर भी पाकिस्तानी टीम गिरते-पड़ते अंतिम गेंद पर लक्ष्य तक पहुंची। इसकी वजह बने एनरिच नॉर्टजे।

इस 27 वर्षीय दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज ने इस हाई-स्कोरिंग मैच में 10 ओवर किए और 51 रन लुटाते हुए सर्वाधिक 4 विकेट झटके। जिस पिच पर बल्लेबाज हावी होते नजर आ रहे थे, उसी पिच पर नॉर्टजे पूरे मुकाबले में दोनों टीमों को मिलाकर सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। उन्होंने इस दौरान इमाम उल हक (70 रन), बाबर आजम (103 रन), आसिफ अली (2 रन) और पहला मैच खेल रहे दानिश अजीज (3) को आउट किया। 

ये वनडे क्रिकेट में नॉर्टजे का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है। अब तक वो 8 वनडे मैचों में 18 विकेट झटक चुके हैं। जबकि 10 टेस्ट मैचों में वो 39 विकेट ले चुके हैं। पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में वो 3 विकेट ले चुके हैं।

पिछले आईपीएल में हुई थी चौंकाने वाली एंट्री

एनरिच नॉर्टजे को आईपीएल 2020 के लिए हुई नीलामी में उनके बेस प्राइज 50 लाख रुपये में भी कोई खरीदने को तैयार नहीं था। इस गेंदबाज को कोई खरीदार नहीं मिला। लेकिन अगस्त में क्रिस वोक्स की जगह उनको टीम में बाहर से एंट्री दी गई। वो टीम में शामिल हुए और आते ही धमाल मचाना शुरू कर दिया।

फेंकी आईपीएल इतिहास की सबसे तेज गेंद और की शानदार गेंदबाजी

नॉर्टजे एक अनजान खिलाड़ी के रूप में आईपीएल में आए थे। उनकी गेंदबाजी से कोई वाकिफ नहीं था लेकिन जब इस खिलाड़ी ने गेंदबाजी शुरू की तो सब देखते रह गए। नॉर्टजे ने 16 मैचों में 22 विकेट चटकाए और सबसे खास बात रही उनकी एक गेंद जो आईपीएल इतिहास की सबसे तेज गेंद साबित हुई। उन्होंने वो गेंद156.22 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से फेंकी।

दिल्ली कैपिटल्स के ये खिलाड़ी हैं फॉर्म में

इस समय दिल्ली कैपिटल्स की टीम भरे हुए आत्मविश्वास के साथ नजर आ रही है। बेशक उनके नियमित कप्तान श्रेयस अय्यर चोटिल हो गए हैं लेकिन उनके नए कप्तान 23 वर्षीय रिषभ पंत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार लय के बाद आईपीएल में उतरने जा रहे हैं। सिर्फ पंत ही नहीं, टेस्ट सीरीज में रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल ने भी छाप छोड़ी जबकि अजिंक्य रहाणे की अगुवाई में भारत ने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीती। वहीं, वनडे सीरीज में शिखर धवन ने भी शतक जड़कर धमाल मचाया। ये सभी दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा हैं। इसके अलावा पिछले आईपीएल में सनसनी मचाने वाले दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा पर भी सबकी नजरें टिकी रहेंगी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर