खराब IPL के बाद डेविड वॉर्नर का SRH को करारा जवाब, जीता टी20 विश्व कप 2021 का सबसे खास अवॉर्ड

David Warner won Man of the tournament award: ऑस्‍ट्रेलिया के ओपनर डेविड वॉर्नर ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 फाइनल में 53 रन की उम्‍दा पारी खेली। पूरे टूर्नामेंट में उन्‍होंने जबर्दस्‍त प्रदर्शन किया, जिसके लिए उन्‍हें मैन ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया।

david warner man of the tournament t20 world cup 2021
डेविड वॉर्नर मैन ऑफ द टूर्नामेंट टी20 वर्ल्‍ड कप 2021  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • ऑस्‍ट्रेलिया पहली बार बना टी20 वर्ल्‍ड कप चैंपियन‍
  • ऑस्‍ट्रेलिया ने फाइनल में न्‍यूजीलैंड को 8 विकेट से हराया
  • डेविड वॉर्नर को मैन ऑफ द टूर्नामेंट खिताब से सम्‍मानित किया गया

दुबई: ऑस्‍ट्रेलिया के ओपनर डेविड वॉर्नर ने रविवार को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ अपने करियर की यादगार पारियों में से एक खेली। वॉर्नर ने 38 गेंदों में 4 चौके और तीन छक्‍के की मदद से 53 रन बनाए। इस पारी की मदद से ऑस्‍ट्रेलिया ने पहली बार टी20 वर्ल्‍ड कप का खिताब जीता। वॉर्नर और टीम के दमदार प्रदर्शन की बदौलत ऑस्‍ट्रेलिया ने टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 के फाइनल में न्‍यूजीलैंड को 7 गेंदें शेष रहते 8 विकेट से मात दी। वॉर्नर ने न सिर्फ फाइनल बल्कि पूरे टूर्नामेंट में अपने बल्‍ले से धूम मचाई। इसको ध्‍यान में रखते हुए उन्‍हें प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया।

डेविड वॉर्नर ने टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 में 7 मैचों में तीन अर्धशतकों की मदद से 289 रन बनाए। इसी के साथ वॉर्नर ने आईपीएल 2021 में खराब प्रदर्शन के बाद अपनी फ्रेंचाइजी सनराइजर्स हैदराबाद को करारा जवाब दिया है। दरअसल, वॉर्नर के साथ आईपीएल 2021 में काफी बदसलूकी हुई, जिसके बाद बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने धमाकेदार वापसी करते हुए प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब जीता। 

याद दिला दें कि आईपीएल 2021 के पहले हाफ में वॉर्नर का बल्‍ले से अच्‍छा प्रदर्शन नहीं रहा था। सनराइजर्स हैदराबाद पर इसका साफ असर दिख रहा था, जो एक भी जीत दर्ज नहीं कर पा रही थी। तब बीच सीजन में वॉर्नर को सनराइजर्स हैदराबाद की कप्‍तानी से हटा दिया गया था। फिर उन्‍हें टीम से भी ड्रॉप कर दिया गया था। आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में वॉर्नर को शुरूआत में मौके मिले, लेकिन बल्‍ले से उनका प्रदर्शन फीका रहा तो टीम प्रबंधन ने उन्‍हें फिर बाहर बैठा दिया। फ्रेंचाइजी और वॉर्नर के बीच की तल्‍खी तब ज्‍यादा दिखी, जब ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी स्‍टैंड्स में बैठकर अपनी फ्रेंचाइजी की हौसलाअफजाई करते हुए नजर आए।

एक दशक बाद मिली सफलता

वॉर्नर की जगह केन विलियमसन को सनराइजर्स हैदराबाद की कमान सौंपी गई थी। हालांकि, कप्‍तानी में यह बदलाव कारगर साबित नहीं हुआ और हैदराबाद की टीम अंक तालिका में आखिरी स्‍थान पर रही। वॉर्नर के आईपीएल में खराब प्रदर्शन के बाद कई लोगों ने कहा कि यह खिलाड़ी खत्‍म हो चुका है। ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान आरोन फिंच ने हाल ही में कहा था कि वो इस बात से हैरान रह गए कि कुछ लोगों ने वॉर्नर को खत्‍म करार दे दिया था। वॉर्नर ने एसआरएच को अपने प्रदर्शन से करारा जवाब दिया और टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 का सबसे खास अवॉर्ड जीता।

उल्‍लेखनीय है कि जिस केन विलियमसन को वॉर्नर की जगह एसआरएच का कप्‍तान बनाया गया था, वो आज विरोधी टीम के कप्‍तान भी थे। वॉर्नर ने अपने नैसर्गिक खेल से फैंस का दिल जीत लिया। अवॉर्ड लेने के बाद वॉर्नर ने कहा, 'मुझे हमेशा से अच्‍छा महसूस होता था। मेरे लिए बेसिक्‍स पर लौटने की बात थी। मैंने नेट्स पर कड़ी मेहनत की और बल्‍लेबाजी में सफलता पाई। हमें 2015 विश्‍व कप याद था, जहां हम न्‍यूजीलैंड पर हावी थे। मगर एक दशक पहले टी20 वर्ल्‍ड कप फाइनल में इंग्‍लैंड से मिली हार का दर्द नहीं भूले थे।'

उन्‍होंने आगे कहा, 'यह ऑस्‍ट्रेलियाई टीम शानदार है। सपोर्ट स्‍टाफ अच्‍छा है। दुनियाभर और विशेषकर घर से बहुत समर्थन मिला। हमेशा उत्‍साह से लबरेज रहता हूं। टीम के लिए दमदार प्रदर्शन करना चाहता था। फाइनल को लेकर थोड़ी घबराहट जरूर थी, लेकिन अन्‍य खिलाड़‍ियों को प्रदर्शन करते देख काफी खुशी मिली।'

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर