बहुत जोश है बाकी, ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम में 7 साल बाद लौटा 38 साल का ऑलराउंडर

Dan Christian returns to ODI cricket: ऑस्ट्रेलिया और मेजबान वेस्टइंडीज के बीच मंगलवार को खेले गए तीसरे वनडे मुकाबले में एक चेहरा ऐसा मैदान पर उतरा जिसने 7 साल बाद वनडे क्रिकेट में वापसी की- डेन क्रिस्टियन।

Dan Christian makes a comeback in Australian ODI team
Dan Christian makes a comeback in Australian ODI team  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • वेस्टइंडीज VS ऑस्ट्रेलिया तीसरा वनडे मुकाबला, 7 साल बाद ऑस्ट्रेलियाई धुरंधर की वापसी
  • ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे वनडे में डेन क्रिस्टियन को मैदान पर उतारा
  • नहीं खत्म हो रहा है ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर का क्रिकेट को लेकर जोश और जुनून

वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए वनडे सीरीज के तीसरे व अंतिम मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम का मनोबल बढ़ा हुआ था। सीरीज 1-1 से बराबरी पर थी और वेस्टइंडीज की टीम हावी हो सकती थी लेकिन फिर भी ऑस्ट्रेलियाई टीम बिल्कुल दबाव में नहीं थी। इसका प्रमाण था उनका टीम चयन जहां उन्होंने निर्णायक मुकाबले में अचानक एक ऐसे खिलाड़ी को मैदान पर उतार दिया, जिसने पिछले 7 साल में एक भी वनडे मैच नहीं खेला था। हम बात कर रहे हैं 38 साल के डेन क्रिस्टियन (Dan Christian) की।

ऑस्ट्रेलिया ने जब ब्रिजटाउन में मेजबान वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जाने वाले तीसरे वनडे मैच के लिए अपनी प्लेइंग-11 का ऐलान किया, तो सब दंग रह गए। वजह थी ऑलराउंडर डेन क्रिस्टियन। ऑस्ट्रेलिया ने इस 38 वर्षीय ऑलराउंडर को अपनी टीम में शामिल किया। ये चौंकाने वाली बात इसलिए थी क्योंकि डेन क्रिस्टियन ने अपना आखिरी वनडे मैच 24 जनवरी 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ पर्थ में खेला था और उस दिन से लेकर आज तक वो वनडे क्रिकेट से गायब थे।

कैसा रहा प्रदर्शन, यहां भी दिखा चौंकाने वाला फैसला

जाहिर तौर पर अगर किसी भी खिलाड़ी को इतने साल बाद राष्ट्रीय टीम में दोबारा खेलने का मौका मिले तो वो मैदान पर अपना हर हुनर दिखाना चाहेगा ताकि उसकी वापसी कराने का फैसला सही साबित हो। लेकिन यहां कुछ अजीब ही हुआ। मैच में वेस्टइंडीज की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। ऑस्ट्रेलियाई टीम गेंदबाजी करने उतरी और उन्होंंने 45.1 ओवर में वेस्टइंडीज की टीम को 152 रन पर ढेर कर दिया। हैरान करने वाली बात ये रही कि ऑलराउंडर डेन क्रिस्टियन से एक भी ओवर नहीं कराया गया। वो भी ऐसी पिच पर जहां बॉलर्स छाए हुए थे। वहीं जब लक्ष्य का पीछा करने की बारी आई तो आठवें नंबर पर अपनी बल्लेबाजी का इंतजार कर रहे डेन क्रिस्टियन की बारी नहीं आई क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट के नुकसान पर ही जीत हासिल कर ली।

Dan Christian

आईपीएल नीलामी से लेकर टी20 राष्ट्रीय टीम के चयन तक

डेन क्रिस्टियन बेशक 38 साल के हो गए हैं लेकिन शायद इस उम्र में उनकी इतनी मांग हो रही है, जितनी शायद उनके युवा करियर के दिनों में नहीं हुई होगी। उन्होंने बिग बैश लीग में अच्छा प्रदर्शन किया था इसलिए तमाम आईपीएल फ्रेंचाइजी की नजरें भी उन पर टिकी हुई थीं। जब पिछली बार आईपीएल खिलाड़ियों की नीलामी हुई तो उसमें 75 लाख रुपये के आधार मूल्य (बेस प्राइस) वाले डेन क्रिस्टियन को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने बाकी टीमों से बोली की टक्कर लगाने के बाद 4 करोड़ 80 लाख रुपये में खरीदा।

वो पहले भी इंडियन प्रीमियर लीग में विराट की अगुवाई वाली आरसीबी के साथ छठे सीजन में जुड़े रह चुके थे। आईपीएल नीलामी ही नहीं, उसके तुरंत बाद जब वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया की टी20 टीम का ऐलान हुआ तो वहां भी डेन क्रिस्टियन का नाम शामिल था। उनको वेस्टइंडीज के खिलाफ चार टी20 मैचों में खिलाया गया जहां वो एक भी विकेट नहीं ले सके और 42 रन बनाए।

Dan Christian in IPL

कौन हैं डेनियल ट्रेवर क्रिस्टियन?

आखिर डेनियल ट्रेवर क्रिस्टियन हैं कौन, कुछ फैंस शायद इस नाम को भूल भी गए होंगे क्योंकि उनका अंतरराष्ट्रीय करियर ही इतने लंबे अंतराल बाद शुरू हुआ है। डेन क्रिस्टियन ने साल 2010 में वेस्टइंडीज के खिलाफ सिडनी में टी20 खेलते हुए अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज किया था जबकि वनडे क्रिकेट में उन्होंने 2012 में भारत के खिलाफ खेलते हुए डेब्यू किया था। उन्होंने अब तक 20 वनडे मैचों में 273 रन बनाए हैं और 20 विकेट लिए हैं। जबकि 20 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 69 रन बनाए हैं और 11 विकेट लिए हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर