कोरोना वायरस की वजह से क्रिकेट जगत में भूचाल जारी, ये हैं 5 बड़ी और ताजा खबरें

Covid-19 impact on Cricket: कोविड-19 (कोरोना वायरस) की गाज गिरना क्रिकेट जगत पर लगातार जारी है। आइए जानते हैं पिछले एक दिन में आई 5 बड़ी व ताजा खबरें।

Faf du Plessis in kolkata
Faf du Plessis in kolkata  |  तस्वीर साभार: IANS

मुख्य बातें

  • क्रिकेट पर जारी है कोरोना वायरस का कहर
  • टूर्नामेंट और लीग्स का स्थगित व रद्द होना जारी
  • हर देश के खिलाड़ियों में दिख रहा है खौफ, परेशान हैं क्रिकेट बोर्ड

एक ऐसा दुश्मन जो दिखता तो नहीं है लेकिन कहर ऐसा बरपाया कि पूरी दुनिया हिल गई है। चीन के वुहान से शुरू हुई एक बीमारी देखते-देखते महामारी बन गई है और आज सौ से अधिक देश इसकी चपेट में हैं। खेल जगत भी इससे अछूता नहीं है और दुनिया भर में खेल प्रतियोगिताओं पर या तो ब्रेक लग गया है या फिर उन्हें स्थगित कर दिया गया है। क्रिकेट पर भी इसका गहरा असर हुआ है। आए दिन बड़ी खबरें आ रही हैं। आइए जानते हैं कि पिछले एक दिन में कोरोना की वजह से क्रिकेट में क्या-क्या असर देखने को मिला है।

1. बीसीसीआई का मुख्यालय बंद

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने अपना मुख्यालय बंद करने का फैसला लिया है। मुंबई स्थित इस ऑफिस में तमाम बड़े अधिकारियों के साथ-साथ लंबा-चौड़ा स्टाफ भी मौजूद रहता है। अब बोर्ड ने तय किया है कि स्थिति सामान्य होने तक इस मुख्यालय पर ताला लगा रहेगा और सभी कर्मचारी घर से काम करेंगे। गौरतलब है कि महाराष्ट्र भारत में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य नजर आ रहा है।

2. आयरलैंड ने अपना दौरा स्थगित किया

उधर, आयरलैंड से भी बड़ी खबर आई। आयरलैंड क्रिकेट टीम का जिम्बाब्वे दौरा स्थगित कर दिया गया है। दोनों देशों के बीच अगले महीने तीन टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जानी थी। क्रिकेट आयरलैंड और जिम्बाब्वे क्रिकेट ने संयुक्त बयान जारी करते हुए ऐलान किया कि खिलाड़ियों,कोचिंग स्टाफ और फैंस के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा पहले का रवैया अपनाने की जरूरत थी।

3. पाकिस्तान सुपर लीग पर भी पड़ा असर

पाकिस्तान हमेशा की तरह लापरवाही बरतने में जुटा है और धीरे-धीरे कोरोना वायरस वहां भी पैर पसारने लगा है। वहां भी हजारों मामलों की पुष्टि हुई है। इस सबके बावजूद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने वहां चल रहे पाकिस्तान सुपर लीग को जारी रखने का फैसला लिया। इसके बाद टूर्नामेंट में खेल रहे विदेशी खिलाड़ियों ने धीरे-धीरे करके टूर्नामेंट को अलविदा कहने का फैसला ले लिया। सोमवार को इस फेहरिस्त में ताजा नाम ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज क्रिस लिन का जुड़ गया जिन्होंने टूर्नामेंट बीच में छोड़कर स्वदेश लौटने का फैसला ले लिया।

4. दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट में दो महीने का लॉकडाउन

कोविड-19 की वजह से मचे हाहाकार को देखते हुए क्रिकेट साउथ अफ्रीका (सीएसए) ने सोमवार को देश में सभी तरह की क्रिकेट गतिविधियों को दो महीने के लिये स्थगित कर दिया। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सीरिल राम्फोसा ने रविवार को आपात स्थिति घोषित की थी जिसके बाद सीएसए ने भी देश में वायरस को फैलने से रोकने के लिये सभी तरह की क्रिकेट गतिविधियां निलंबित कर दी हैं। सीएसए ने बयान में कहा, ‘क्रिकेट साउथ अफ्रीका (CSA) ने देश में अगले 60 दिन तक सभी तरह की क्रिकेट गतिविधियों को बंद करने का फैसला किया है। इनमें प्रथम श्रेणी क्रिकेट, लिस्ट ए क्रिकेट, सभी अर्ध पेशेवर और प्रांतीय क्रिकेट के साथ ही सभी तरह की जूनियर और एमेच्योर क्रिकेट टूर्नामेंट भी शामिल हैं।’’

5. बांग्लादेश-पाकिस्तान सीरीज अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

पाकिस्तान और बांग्लादेश के क्रिकेट बोर्ड ने दुनिया भर में फैली कोविड-19 महामारी के संक्रमण के खतरे के कारण कराची में आगामी वनडे मैच और टेस्ट मैच को सोमवार को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने का फैसला लिया है। बांग्लादेश को एक अप्रैल को वनडे और पांच से नौ अप्रैल तक दूसरा आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप मैच खेलने के लिए 29 मार्च को कराची आना था।

खैर, अब ये दौरा मुमकिन होता नहीं दिख रहा है। अब सबकी नजरें अगले कुछ हफ्तों पर टिकी है कि आखिर ये महामारी कैसा रुख अपनाती है और क्या इससे दुनिया को राहत मिलेगी या नहीं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर