बेन स्‍टोक्‍स ने रचा इतिहास, आईसीसी की ऑलराउंडरर्स रैकिंग में बने नंबर-1

Ben Stokes no.1 All rounder: ऑलराउंडर बेन स्‍टोक्‍स आईसीसी द्वारा जारी ताजा रैंकिंग में नंबर-1 ऑलराउंडर बन गए हैं। एंड्रयू फ्लिंटॉफ के बाद स्‍टोक्‍स नंबर-1 ऑलराउंडर बनने वाले पहले इंग्लिश खिलाड़ी बने।

ben stokes number 1 allrounder
बेन स्‍टोक्‍स नंबर-1 ऑलराउंडर  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • बेन स्‍टोक्‍स आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में नंबर-1 ऑलराउंडर बने
  • बेन स्‍टोक्‍स आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में बल्‍लेबाजों में तीसरे स्‍थान पर पहुंचे
  • स्‍टुअर्ट ब्रॉड आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में गेंदबाजों में शीर्ष-10 में पहुंचे

दुबई: ऑलराउंडर बेन स्‍टोक्‍स ने संभवत: अकेले के दम पर इंग्‍लैंड को दूसरे टेस्‍ट में वेस्‍टइंडीज पर 113 रन की जीत दिलाई। स्‍टोक्‍स ने मैनचेस्‍टर में खेले गए दूसरे टेस्‍ट में पहली पारी में 176 रन की उम्‍दा पारी खेली और फिर दूसरी पारी में उन्‍होंने तूफानी नाबाद 78 रन बनाए। इसके अलावा गेंदबाजी में भी उन्‍होंने जलवा बिखेरा और मैच में तीन विकेट चटकाए। इसका सीधा असर बेन स्‍टोक्‍स को रैंकिंग में मिला। वह आईसीसी द्वारा जारी ताजा टेस्‍ट रैंकिंग में नंबर-1 ऑलराउंडर बन गए हैं।

एंड्रयू फ्लिंटॉफ के बाद स्‍टोक्‍स आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में नंबर-1 ऑलराउंडर बनने वाले पहले इंग्लिश खिलाड़ी बने हैं। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने वेस्‍टइंडीज के टेस्‍ट कप्‍तान जेसन होल्‍डर को पीछे छोड़ते हुए ऑलराउंडर का सिंहासन हासिल किया। होल्‍डर का 18 महीने का राज स्‍टोक्‍स की छलांग के साथ समाप्‍त हुआ।

यही नहीं, बेन स्‍टोक्‍स ने आईसीसी टेस्‍ट बल्‍लेबाजों की रैंकिंग में स्‍टीव स्मिथ और विराट कोहली के बाद तीसरे स्‍थान पर पहुंच गए हैं। स्‍टोक्‍स की यह करियर की सर्वश्रेष्‍ठ रैंकिंग हैं। वो पहली बार नंबर-1 टेस्‍ट ऑलराउंडर बने। इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज स्‍टुअर्ट ब्रॉड ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में दमदार प्रदर्शन किया था, जिसके चलते वह टॉप-10 गेंदबाजों की श्रेणी में लौट आए हैं।

इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट को हालांकि खराब प्रदर्शन का नुकसान झेलना पड़ा और वह आईसीसी टेस्‍ट बल्‍लेबाजी रैंकिंग में 9वें स्‍थान पर खिसक गए हैं। वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान जेसन होल्‍डर को खराब प्रदर्शन का डबल नुकसान भुगतना पड़ा है। वह ऑलराउंडर्स की लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर खिसके जबकि गेंदबाजों की रैंकिंग में तीसरे स्‍थान पर फिसल गए हैं। न्‍यूजीलैंड के तेज गेंदबाज नील वेगनर दूसरे स्‍थान पर पहुंच गए हैं।

आईसीसी टेस्‍ट बल्‍लेबाजों की रैंकिंग

आईसीसी टेस्‍ट गेंदबाजों की रैंकिंग

आईसीसी टेस्‍ट ऑलराउंडर्स की रैंकिंग

फोटो साभार- आईसीसी इंस्‍टाग्राम

अगली खबर