Ben Stokes Record: बेन स्टोक्स ने बनाया बेहद खास रिकॉर्ड, पहली बार हुआ ऐसा

Ben Stokes record and stats: इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के अंतिम दिन भी बेन स्टोक्स ही छाए रहे। उन्होंने एक खास रिकॉर्ड भी बनाया और अपनी टीम की जीत के हीरो भी बने।

Ben Stokes registers new record at Manchester
बेन स्टोक्स ने बनाया नया रिकॉर्ड, Ben Stokes' new record  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • वेस्टइंडीज का इंग्लैंड दौरा 2020, दूसरा टेस्ट, मैनचेस्टर
  • इंग्लिश ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने दिखाया दम
  • जीत के हीरो बने स्टोक्स, बनाया बेहद खास रिकॉर्ड

21/7/2020, नई दिल्लीः मैनचेस्टर में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच मेजबान टीम के नाम रहा। पहले मैच में हारने वाली इंग्लिश टीम ने इस बार धमाकेदार प्रदर्शन किया और 113 रनों से जीत दर्ज करके सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली। दूसरे टेस्ट मैच में हीरो बना वही इंग्लिश ऑलराउंडर जिसने पिछले साल विश्व कप 2019 और एशेज सीरीज में सुर्खियां बटोरी थीं- बेन स्टोक्स।

न्यूजीलैंड में जन्में इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स पिछले मैच में जो रूट की गैरमौजूदगी में कप्तान बने तो वो अनुभव उनके लिए अच्छा नहीं रहा। टीम को हार मिली और उनकी कई मामलों में आलोचनाएं भी हुईं। लेकिन रूट की वापसी के साथ ही स्टोक्स कप्तानी के दबाव से मुक्त हो गए और दूसरे टेस्ट में फिर दिखा दिया कि वो किसी भी भूमिका में सर्वश्रेष्ठ हैं।

दूसरे टेस्ट में स्टोक्स का प्रदर्शन

बेन स्टोक्स ने दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 176 रनों की लाजवाब पारी खेलकर सबका दिल जीत लिया। उन्होंने पांचवें स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए 356 गेंदों में 176 रन बनाए जिसमें 2 छक्के और 7 चौके शामिल थे। उनके और सिबली (120) के दम पर इंग्लैंड ने 469 रन बनाए। जब वेस्टइंडीज बैटिंग करने उतरी तो उन्होंने एक विकेट भी लिया। वेस्टइंडीज को 287 रन पर समेटने के बाद जब इंग्लैंड दूसरी पारी में उतरी तो सब चौंक गए क्योंकि स्टोक्स ओपनिंग करने उतर गए थे। वो फिर शानदार साबित हुए और 57 गेंदों में नाबाद 78 रनों की पारी खेल डाली जिसमें 3 छक्के और 4 चौके शामिल थे। फिर जब वेस्टइंडीज 312 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी तब स्टोक्स ने 2 और विकेट लिए।

इस सीरीज में अब तक स्टोक्स

अगर बात करें पिछले दो टेस्ट मैचों में बेन स्टोक्स के आंकड़ों की, तो ये शानदार रहे हैं। तकरीबन चार महीने तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर रहने ेके बावजूद वो उसी अंदाज में लौटे हैं जैसी उनकी पहचान है। वो इस सीरीज में हर मामले में सर्वश्रेष्ठ साबित हुए हैं और अभी सीरीज का तीसरा व अंतिम टेस्ट बाकी है जो कि 24 जुलाई से शुरू होगा। ये हैं इस सीरीज में उनके आंकड़े..

सर्वाधिक रन - 343

बेस्ट औसत - 114.33

सर्वाधिक गेंदें खेलीं - 589

सर्वाधिक छक्के जड़े - 5

संयुक्त रूप से सर्वाधिक विकेट - 9

बेस्ट बॉलिंग स्ट्राइक रेट - 34.6

Ben Stokes against WI in Old Trafford

बनाया एक बेहद खास रिकॉर्ड

बेन स्टोक्स ने अपने इन शानदार आंकड़ों के जरिए एक खास रिकॉर्ड भी बना दिया है। वो इंग्लैंड के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिसने एक ही टेस्ट मैच में 250 से ज्यादा रन और दो या उससे ज्यादा विकेट हासिल किए हैं। अगर पूरी दुनिया में बात की जाए, तो वो टेस्ट क्रिकेट में ऐसा करने वाले आठवें क्रिकेटर बन गए हैं जबकि 2009 में श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान के बाद वो ऐसा करने वाले पहले क्रिकेटर भी हैं।

अगली खबर