इंग्लैंड ने 99 साल बाद अपनी धरती पर एक टेस्ट में उतारे दो ओपनिंग पेयर 

Ben Stokes Jos Buttler opens for england In second Inning of Second test: वेस्टइंडीज इंग्लैंड के बीच मैनचेस्टर में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी ओपनिंग करने बेन स्टोक्स जोस बटलर की जोड़ी उतरी

Jos buttler ben Stokes
जोस बटलर और बेन स्टोक्स   |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • इग्लैंड के लिए मैनचेस्टर टेस्ट की दूसरी पारी में बेन स्टोक्स और जोस बटलर ने की पारी की शुरुआत
  • 99 साल बाद एक टेस्ट मैच की दो पारियों में इंग्लैंड के लिए घर पर दो जोड़ियों ने की शुरुआत
  • साल 1921 में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैनचेस्टर में ही किया था ऐसा

मैनचेस्टर: इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन के अतिंम एक घंटे के खेल के दौरान एक रोचक वाकया देखने को मिला। इंग्लैंड के पहली पारी में बनाए 9 विकेट पर 469 रन के जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 287 रन बनाकर ढेर हो गई। इंग्लैंड की टीम कैरेबियाई टीम को फॉलोऑन देने से चूक गई बावजूद इसके वो पहली पारी में 182 रन की बड़ी बढ़त हासिल करने में सफल रही। 

पहले टेस्ट में हार का मुंह देख चुकी इंग्लैंड की टीम पहले ही सीरीज में 0-1 से पीछे है। अगर दूसरा टेस्ट मैच ड्ऱॉ हो गया तो उसका विजडन ट्रॉफी वापिस हासिल करने का सपना टूट जाएगा जो उसने पिछले साल वेस्टइंडीज दौरे पर टेस्ट सीरीज हारने के बाद गंवा दी थी। ऐसे में दूसरे टेस्ट मैच के ड्रॉ होते ही कैरेबियाई टीम को सीरीज में 1-0 की अपराजेय बढ़त हासिल हो जाएगी। भले ही सीरीज के तीसरे और आखिरी टेस्ट का परिणाम कुछ भी हो विजडन ट्ऱॉफी पर वेस्टइंडीज का कब्जा बरकरार रहेगा। 

99 साल बाद दोहराया इतिहास 
ऐसी स्थिति में इंग्लैंड की टीम ने चौथे दिन के बाकी बचे ओवरों में तेजी से रन बनाने की ठानी और पारी की शुरुआत के लिए बेन स्टोक्स और जोस बटलर की जोड़ी को भेज दिया। हालांकि इंग्लैंड का ये दांव खाली चला गया और जोस बटलर खाता खोले बगैर पहले ही ओवर में पवेलियन लौट आए। लेकिन इस जोड़ी के मैदान में उतरते ही 99 साल बाद इंग्लैंड ने अपने घर पर एक मैच की दो पारियों में अलग-अलग जोड़ी को भेजने का कारनामा दोहराया। इंग्लैंड ने अपनी सरजमीं पर साल 1921 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैनचेस्टर में ऐसा किया था। मौजूदा टेस्ट मैच में इंग्लैंड के लिए पहली पारी में ओपनिंग डॉम सिबली और रोरी बर्न्स की जोड़ी ने की थी। 

23 साल बाद टेस्ट क्रिकेट में हुआ ऐसा
टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 23 साल बाद ऐसा हुआ है। आखिरी जब बार किसी टीम ने एक टेस्ट मैच की दो पारियों में अलग-अलग जोड़ियों से पारी की शुरुआत करवाई थी। ये मैच पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच 1997 में कराची में खेला गया था। उस मैच में पाकिस्तान के लिए पहली पारी में ओपनिंग आमिर सोहेल और एजाज अहमद की जोड़ी ने की थी जबकि दूसरी पारी में मोहम्मद वसीम और अजहर महमूद ओपनिंग के लिए उतरे थे। 

पहली बार प्रथम श्रेणी में स्टोक्स ने की ओपनिंग
बेन स्टोक्स ने अपने करियर में कई अलग-अलग पोजीशन्स में बल्लेबाजी की है लेकिन प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उन्होंने रविवार को पहली बार पारी की शुरुआत की। 

अगली खबर