ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टीम में हुए बड़े बदलाव, टी नटराजन और संजू सैमसन की लगी 'लॉटरी'

बीसीसीआई ने ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में बड़े बदलाव किए हैं। कई खिलाड़ियों के चोटिल होने के चलते दौरे से पहले यह घोषणा की गई है।

T Natarajan
टी नटराजन (तस्वीर साभार- BCCI/IPL) 

मुख्य बातें

  • ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टीम में बदलाव किए गए हैं
  • भारत को दौरे पर 3 वनडे, 3 टी20 और 4 टेस्ट मैच खेलने हैं
  • दोनों टीमों के बीच पहली भिड़ंत 27 नवंबर को वनडे में होगी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आगामी ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में रद्दोबदल का ऐलान किया है। टीम में तेज गेंदबाज टी नटराजन और संजू सैमसन को शामिल किया गया है। ऑल-इंडिया सीनियर सिलेक्शन कमेटी ने रविवार को बीसीसीआई मेडिकल टीम से खिलाड़ियों की चोट की रिपोर्ट और अपडेट मिलने के बाद यह बदलाव किए हैं।  वहीं, कप्तान विराट कोहली पहला टेस्‍ट खेलने के बाद घर लौट आएंगे। बीसीसीआई ने भारतीय कप्तान को पितृत्व अवकाश दिया है। आइए जानते हैं दौरे के लिए कौनसे बदलाव हुए हैं?

  1. विराट कोहली ने 26 अक्टूबर, 2020 को आयोजित चयन समिति की बैठक में बीसीसीआई को एडिलेड में पहले टेस्ट के बाद भारत लौटने की अपने प्लान के बारे जानकारी दी थी। इसीलिए बीसीसीआई ने जनवरी में पिता बनने जा रहे भारतीय कप्तान को पितृत्व अवकाश देने का फैसला किया है। वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में खेले जाने वाले पहले टेस्ट के बाद देश लौट आएंगे।
  2. बीसीसीआई ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा कि बीसीसीआई मेडिकल टीम रोहित शर्मा की फिटनेस पर लगातार नजर रखी। मेडिकल टीम ने इस संबंध में सीनियर सिलेक्शन कमेटी को सूचित किया। रोहित से बातचीत के बाद उन्हें वनडे और टी20 सीरीज में आराम देने का निर्णय लिया है ताकि वह  पूरी तरह फिटनेस हासिल कर सकें। उन्हें  बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए भारतीय टेस्ट टीम में शामिल किया गया है।
  3. सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज टी नटराजन को आईपीएल 2020 में प्रभावी गेंदबाजी करने का इनाम मिला है। उन्हें चोटिल स्पिनर वरुण चक्रवर्ती की जगह भारतीय टी20 टीम में शामिल किया गया है। केकेआर की ओर से खेलने वाले चक्रवर्ती को कंधे में चोट के कारण टी20 इंटरनेशनल सीरीज से बाहर किया गया है।
  4. आईपीएल 2020 में कई मैचों में शानदार प्रदर्शन करने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन के लिए खुशखबरी है। चार टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में खेल चुके सैमसन को अब भारतीय वनडे स्क्वाड में भी मौका मिला है। वह वनडे सीरीज के लिए अतिरिक्त विकेटकीपर के रूप में टीम का हिस्सा होंगे। उन्हें पहले सिर्फ टी20 टीम में जगह दी गई थी।
  5. तेज गेंदबाज इशांत शर्मा और विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा को लेकर भी बड़ी अपडेट दी गई है। बोर्ड ने बताया कि इशांतबेंगलुरू में एनसीए में रीहैब से गुजर रहे हैं। अगर वह पूरी तरह फिट हो जाते हैं तो उन्हें टेस्‍ट टीम में शामिल किया जाएगा। इसके अलावा साहा के दोनों हैमस्ट्रिंग में दिक्कत है। उन्हें यह चोट 3 नवंबर को आईपीएल मैच में लगी थी। बोर्ड का क हना है कि साहा के बारे में फैसला बाद में लिया जाएगा। वहीं, तेज गेंदबाज कमलेश नागरकोटी को ऑस्‍ट्रेलिया दौरे नहीं ले जाया जाएगा। वह मेडिकल टीम के साथ अपने बॉलिंग वर्कलोड मैनेजमेंट पर काम कर रहे हैं।

भारतीय टी20 टीम इस प्रकार है:
विराट कोहली  (कप्‍तान), शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल (उप-कप्‍तान और विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्‍मद शमी, नवदीप सैनी, दीपक चाहर और टी नटराजन।

भारतीय वनडे टीम इस प्रकार है:
विराट कोहली (कप्‍तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, केएल राहुल (उप-कप्‍तान और विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, मयंक अग्रवाल, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्‍मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर, संजू सैमसन।

भारतीय टेस्‍ट टीम इस प्रकार है:
विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, पृथ्‍वी शॉ, केएल राहुल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे (उप-कप्‍तान), हनुमा विहारी, शुभमन गिल, रिद्धिमान साहा, रिषभ पंत, जसप्रीत बुमराह, मोहम्‍मद शमी, उमेश यादव, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन और मोहम्‍मद सिराज।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर