बाबर आजम ने फिर दी विराट कोहली को मात, बने इस मुकाम पर पहुंचने वाले दूसरे सबसे तेज खिलाड़ी

पाकिस्तान के सीमित ओवरों की टीम के कप्तान बाबर आजम एक बार फिर विराट कोहली को पछाड़ने में सफल रहे हैं। मंगलवार को ये कारनामा उन्होंने जिंबाब्वे के खिलाफ सीरीज के तीसरे वनडे में किया।

Babar Azam
बाबर आजम( साभार PCB) 

मुख्य बातें

  • बाबर आजम ने बतौर कप्तान जड़ा पहला शतक
  • जिंबाब्वे के खिलाफ तीसरे वनडे में पाकिस्तान को मिली मात
  • लेकिन बाबर आजम ने विराट कोहली को एक बार फिर पछाड़ दिया

रावलपिंडी: पाकिस्तान के सीमित ओवरों की टीम के कप्तान बाबर आजम की टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली से लगातार तुलना होती है। ऐसे में इस दावे को लगातार पुख्ता करने के लिए बाबर अपनी तरफ से भी कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं और एक-एक करके विराट कोहली के रिकॉर्ड अपने नाम करते जा रहे हैं। ऐसा ही उन्होंने एक बार फिर जिंबाब्वे के खिलाफ मंगलवार को खेले गए सीरीज के तीसरे और आखिरी एकदिवसीय मुकाबले में किया जहां सुपर ओवर में पाकिस्तानी टीम को हार का मुंह देखना पड़ा। 

सीन विलियम्स के शानदार शतक की बदौलत जिंबाब्वे ने तीसरे वनडे में 50 ओवर में 6 विकेट पर 278 रन का स्कोर खड़ा किया था। जिसके जवाब में पाकिस्तान की टीम 9 विकेट गंवाकर 278 रन ही बना सकी। जिसमें कप्तान बाबर आजम ने 125 गेंद में 125 रन का योगदान दिया। इसके बाद सुपर ओवर में जिंबाब्वे ने 5 रन बनाए लेकिन 6 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान ने 2 रन पर ही दो विकेट गंवा दिए। 

विराट को 8 पारी के अंतर से पछाड़ा 
बाबर आजम के 12वें वनडे शतक पर अंत में पानी फिर गया। लेकिन इसी पारी के दौरान वो एक बार फिर विराट कोहली को पछाड़ने में सफल हुए। बाबर वनडे क्रिकेट में सबसे तेज गति से 12 शतक जड़ने वाले खिलाड़ियों की सूची में क्विंटन डिकॉक के बाद दूसरे पायदान पर काबिज हो गए हैं। डिकॉक ने 74 पारी में 12 शतक जड़े थे। बाबर ने ये मुकाम 75वीं पारी में हासिल किया है। जिंबाब्वे के खिलाफ सीरीज के पहले या दूसरे मैच में यदि बाबर शतक जड़ने में सफल होते तो उनके नाम सबसे तेज 12 शतक जड़ने का रिकॉर्ड दर्ज हो जाता। 

सबसे तेज 12वनडे शतक
74 पारी:    क्विंटन डिकॉक 
75 पारी:     बाबर आजम 
81 पारी:     हाशिम अमला 
83 पारी:     विराट कोहली 

विराट कोहली ने 12वां वनडे शतक 83वीं पारी खेलते हुए पूरा किया था। ऐसे में बाबर 8 पारी के अंतर से विराट कोहली को मात देने में सफल हुए हैं। हालांकि विराट कोहली 248 वनडे में 43 शतक जड़ चुके हैं और वो तेजी से वनडे में 50 शतक जड़ने वाले खिलाड़ी बनने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं ऐसे में बाबर के लिए कोहली के विराट रिकॉर्ड्स को अपने नाम करना आसान नहीं होगा। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर