ICC T20I Ranking: दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी बने बाबर आजम और वनिंदु हसरंगा, जानिए कैसा है भारतीय खिलाड़ियों का हाल

ICC T20I Rankings: आईसीसी ने बुधवार को टी20 की नई रैंकिंग जारी की है। रैंकिंग में बड़ा बदलाव देखने को मिला है। बाबर आजम और वनिंदु हसरंगा दुनिया के नंबर एक गेंदबाज और बल्लेबाज बनकर उभरे हैं। जानिए कैसा है टीम इंडिया के खिलाड़ियों का हाल?

Babar-Azam-T20World-cup
बाबर आजम  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • पहली बार दुनिया के नंबर एक टी20 गेंदबाज बने वनिंदु हसरंगा
  • वर्ल्ड कप में तीन अर्धशतकीय पारी खेलने का बाबर आजम को मिला फायदा
  • शाकिब अल हसन के साथ मोहम्मद नबी पहुंचे ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में पहले पायदान पर

दुबई: टी20 वर्ल्ड कप 2021 के दौरान खिलाड़ियों के धमाकेदार प्रदर्शन का असर आईसीसी की इंटरनेशनल टी20 रैकिंग पर लगातार पड़ता दिख रहा है। बुधवार को आईसीसी द्वारा जारी रैंकिंग के मुताबिक वर्ल्ड कप में तीन अर्धशतक जड़कर बल्ले से धमाल मचाने वाले पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम दुनिया के नंबर एक टी20 बल्लेबाज बन गए हैं। वहीं अपनी स्पिन गेंदबाजी से वर्ल्ड कप के दौरान कहर बरपाने वाले श्रीलंकाई लेग स्पिनर वनिंदु हसरंगा दुनिया के नंबर एक टी20 गेंदबाज बन गए हैं। 

बाबर आजम ने बल्लेबाजों की रैंकिंग में इंग्लैंड के डेविड मलान को और वनिंदु हसरंगा ने दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर तबरेज शम्सी को पछाड़कर रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है। बाबर आजम अपने करियर में छठी बार शीर्ष पर पहुंचे हैं। वह अभी वनडे में भी नंबर एक बल्लेबाज हैं। दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ तीन-तीन विकेट लेने का वानिंदु हसरंगा को फायदा मिला है और वह करियर में पहली बार गेंदबाजों की सूची में नंबर एक स्थान पर  काबिज हुए हैं। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के तबरेज शम्सी की जगह ली है जो अप्रैल से पहले स्थान पर बने हुए थे। 

विराट अब भी पांचवें पायदान पर 
बल्लेबाजों की रैंकिंग में बाबर आजम को एक स्थान का फायदा हुआ है। और वो 834 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ पहले पायदान पर पहुंच गए हैं। वहीं डेविड मलान को टी20 वर्ल्ड कप में फीके प्रदर्शन का खामियाजा उठाना पड़ा है और अब वो दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। कंगारू कप्तान आरोन फिंच तीन स्थान के फायदे के साथ तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। मोहम्मद रिजवान चौथे और विराट कोहली पांचवें पायदान पर काबिज हैं। केएल राहुल आठवें पायदान पर बने हुए हैं। 


एनरिक नॉर्खिया ने लगाई 18 स्थान की छलांग

गेंदबाजों की रैंकिंग में वनिंदु हसरंगा 776 प्वाइंट के साथ पहले पायदान पर पहुंच गए हैं। वहीं तबरेज शम्सी को 770 अंक के साथ दूसरे पायदान से संतोष करना पड़ा है। इंग्लैंड के लेग स्पिनर आदिल राशिद चौथे से तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। राशिद खान को एक स्थान का नुकसान हुआ है और वो तीसरे से चौथे पायदान पर पहुंच गए हैं। दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंजबाज एनरिक नॉर्खिया 18 पायदान की छलांग लगाकर टॉप टेन में एंट्री करने में सफल रहे हैं। वो सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं भारत के खिलाफ मैच जिताऊ प्रदर्शन करने वाले ईश सोढी 6 स्थान की छलांग लगाकर दसवें स्थान पर काबिज हो गए हैं। भारत का कोई भी गेंदबाज टॉप -10 में जगह नहीं हासिल कर सका है। 

शाकिब के साथ मोहम्मद बनी बने दुनिया के नंबर एक ऑलराउंडर
ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में चोट के कारण टी20 विश्व कप से बाहर होने वाले बांग्लादेश के धाकड़ खिलाड़ी शाकिब अल हसन पहले पायदान पर काबिज हैं। एक स्थान के फायदे के साथ अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नही भी 271 रेटिंग प्वाइंट के साथ साझा रूप रे दुनिया के नंबर वन ऑलराउंडर बन गए हैं। उन्हें एक स्थान का फायदा मिला है। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर