गार्डनर के सिक्‍स से ऑस्‍ट्रेलिया ने वर्ल्‍ड रिकॉर्ड जीत हासिल की, रिकी पोंटिंग की टीम को पीछे छोड़ा

New Zealand vs Australia: ऑस्‍ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम ने वनडे क्रिकेट में नया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बना दिया है। ऑस्‍ट्रेलिया ने पुरुष और महिला क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा वनडे मैच जीतने का रिकॉर्ड कायम किया।

australia women cricket team
ऑस्‍ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • ऑस्‍ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम ने लगातार 22वीं वनडे जीत दर्ज की
  • 2003 में रिकी पोंटिंग के लगातार 21 वनडे जीतने का रिकॉर्ड टूटा
  • एश्‍ले गार्डनर ने छक्‍का जमाकर ऑस्‍ट्रेलिया को न्‍यूजीलैंड पर जीत दिलाई

माउंट मॉनगनुई: ऑस्‍ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम ने रविवार को माउंट मॉनगनुई में खेले गए पहले वनडे में न्‍यूजीलैंड क्रिकेट टीम को 6 विकेट से मात देकर इंटरनेशनल क्रिकेट में नया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड स्‍थापित किया। ऑस्‍ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम अब पुरुषों और महिलाओं दोनों क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा लगातार वनडे मैच जीतने वाली टीम बन गई है। न्‍यूजीलैंड के खिलाफ जीत दर्ज करने वाली ऑस्‍ट्रेलिया की यह लगातार 22वीं वनडे जीत थी। 

ऑस्‍ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम ने अपने देश की पुरुष टीम रिकी पोंटिंग के नेतृत्‍व वाली ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के 2003 साल में बनाए रिकॉर्ड को तोड़ा। बता दें कि रिकी पोंटिंग के नेतृत्‍व वाली ऑस्‍ट्रेलियाई पुरुष टीम ने लगातार 21 वनडे जीतने का कीर्तिमान स्‍थापित किया था। अब मेग लेनिंग के नेतृत्‍व वाली ऑस्‍ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम ने इस रिकॉर्ड को तोड़ा। अक्‍टूबर 2017 में आखिरी बार ऑस्‍ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम को वनडे में शिकस्‍त मिली थी।

ऑस्‍ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम की वनडे जीत की शुरूआत 12 मार्च 2018 से हुई।  सबसे पहले ऑस्‍ट्रेलिया महिला ने भारत को 3-0 से मात दी। इसके बाद पाकिस्‍तान (3-0), न्‍यूजीलैंड (3-0), इंग्‍लैंड 3-0), वेस्‍टइंडीज 3-0), श्रीलंका (3-0), न्‍यूजीलैंड (3-0) और न्‍यूजीलैंड को मौजूदा सीरीज में 1-0 से मात दी।

मैच की बात करें तो न्‍यूजीलैंड को पहले बल्‍लेबाजी का न्‍योता मिला और उसने ऑस्‍ट्रेलिया के सामने 213 रन का लक्ष्‍य रखा। न्‍यूजीलैंड की तरफ से लौरा डाउन ने 134 गेंदों में 90 रन बनाए और वह टीम की सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोरर रहीं। इसके अलावा कप्‍तान एमी सैथरवेट और एमिलिया कर ने क्रमश: 32 और 33 रन की पारी खेली। न्‍यूजीलैंड की टीम एक समय 37 ओवर में दो विकेट पर 159 रन बनाकर सुखद स्थिति में थी। हालांकि, कर के आउट होने के बाद न्‍यूजीलैंड की पारी लड़खड़ाई और पूरी टीम 48.5 ओवर में 212 रन पर ऑलआउट हुई। ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से मेगन शूट ने सबसे ज्‍यादा 4 विकेट चटकाए।

हीली, पैरी और गार्डनर चमकी

214 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी ऑस्‍ट्रेलिया की शुरूआत अच्‍छी नहीं रही और रचेल हेंस (14) व मेग लेनिंग (5) जल्‍दी पवेलियन लौटे। एलिसा हीली ने 68 गेंदों में 65 रन बनाकर ऑस्‍ट्रेलिया की स्थिति मजबूत रखी। एलिसा पैरी ने नाबाद 56 रन बनाए जबकि एश्‍ले गार्डनर ने तीन छक्‍के और चार चौके की मदद से 41 गेंदों में 53 रन की पारी खेली। ऑस्‍ट्रेलिया ने केवल 38.3 ओवर में लक्ष्‍य हासिल किया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर