ये हैं टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दुनिया के 5 सबसे सफल कप्तान, पहले नंबर पर है चौंकाने वाला नाम

Virat Kohli, T20 Captaincy, Most successful T20I captain in world, Top-5 T20 captains: विराट कोहली ने भारतीय टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया है। वो दुनिया के 5 सर्वश्रेष्ठ टी20 कप्तानों में कहां पर हैं।

Virat Kohli, Who is most successful T20I captain
Virat Kohli 
मुख्य बातें
  • भारतीय कप्तान विराट कोहली ने लिया टी20 कप्तानी छोड़ने का फैसला
  • विश्व टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विराट कोहली दो कप्तानों से पीछे हैं
  • नंबर.1 पर मौजूद कप्तान का नाम चौंकाने वाला है

Most successful T20I Captains: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने भारतीय टी20 विश्व कप के बाद सबसे छोटे प्रारूप में टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया तो सब हैरान रह गए। अचानक आए इस फैसले को तमाम चीजों के साथ जोड़कर देखा जा रहा है, बीसीसीआई के साथ मतभेद, रोहित शर्मा के साथ वर्चस्व की टक्कर, अपनी खराब बल्लेबाजी फॉर्म और तमाम अन्य चीजें। लेकिन कुछ भी हो, पर टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विराट के आंकड़े हर मामले में शानदार रहे हैं।

विराट कोहली ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के लिए शानदार प्रदर्शन करके दिखाया है, बेशक अब तक वो कोई आईसीसी टूर्नामेंट जीतने में सफल नहीं हो पाए हैं लेकिन उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में शानदार प्रभाव छोड़ा और सफलताएं हासिल कीं। इसके अलावा बल्लेबाजी में भी वो शीर्ष पर रहे और विश्व में उनके नाम सबसे ज्यादा टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के रन दर्ज हैं।

तमाम खूबियों के बीच विराट कोहली ने टी20 विश्व कप के बाद कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है, ऐसे में सर्वश्रेष्ठ टी20 कप्तानों में भी उनका नाम शीर्ष कप्तानों में शामिल होना चाहिए। दरअसल, वो टॉप-5 कप्तानों में तो हैं लेकिन शीर्ष पर नहीं हैं। शीर्ष पर मौजूद हैं अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के पूर्व कप्तान का नाम दर्ज है।

Asghar Afghan

ये हैं टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक के सबसे सफल कप्तान (Minimum 30 matches)

1. असगर अफगान (अफगानिस्तान): मैच-52, जीते-42, हारे-9, टाई-1

2. सरफराज अहमद (पाकिस्तान): मैच-37, जीते-29, हारे-8

3. विराट कोहली (भारत): मैच-45, जीते-27, हारे-14, टाई-2, कोई नतीजा नहीं-2

4. फाफ डु प्लेसिस (दक्षिण अफ्रीका): मैच-40, जीते-24, हारे-15, टाई-1

5. डैरेन सैमी (वेस्टइंडीज): मैच-47, जीते-27, हारे-17, टाई-1, कोई नतीजा नहीं-2

यहां गौर करने वाली बात ये है कि इन पांचों सबसे सफल टी20 कप्तानों में सिर्फ विराट कोहली ही एकमात्र ऐसे कप्तान हैं जो इस समय टीम के कप्तान हैं। जबकि इनमें से सिर्फ एक कप्तान ऐसा है जिसकी अगुवाई में उसकी टीम ने टी20 विश्व कप जीता है और वो हैं पांचवें नंबर पर मौजूद वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान डैरेन सैमी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर