वेस्टइंडीज का सिर्फ 1 विकेट लेकर ये दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी बन गया 'मैन ऑफ द मैच', जानिए ऐसा क्या हुआ

Anrich Nortje adjudged man of the match against West Indies: दक्षिण अफ्रीका ने मंगलवार को टी20 वर्ल्‍ड कप के मैच में वेस्‍टइंडीज को 8 विकेट से मात दी। यह प्रोटियाज टीम की मौजूदा टूर्नामेंट में पहली जीत रही। जानें इस खिलाड़ी को किस आधार पर चुना गया मैन ऑफ द मैच।

anrich nortje
एनरिच नॉर्टजे 
मुख्य बातें
  • दक्षिण अफ्रीका ने वेस्‍टइंडीज को 8 विकेट से हराया
  • दक्षिण अफ्रीका ने टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 में पहली जीत दर्ज की
  • तेज गेंदबाज एनरिच नॉर्टजे को मैन ऑफ द मैच चुना गया

दुबई: दक्षिण अफ्रीका ने मंगलवार को टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 में वेस्‍टइंडीज को 10 गेंदें शेष रहते 8 विकेट से करारी शिकस्‍त दी। वेस्‍टइंडीज ने दुबई में खेले गए मुकाबले में पहले बल्‍लेबाजी करके 20 ओवर में 8 विकेट पर 143 रन बनाए। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 18.2 ओवर में दो विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। 

दक्षिण अफ्रीका को जीत दिलाने में एडेन मार्करम (51), ड्वेन प्रीटोरियस (17/3) और केशव महाराज (24/2) ने अहम भूमिका निभाई, लेकिन मैन ऑफ द मैच का खिताब तेज गेंदबाज एनरिच नॉर्टजे को मिला, जिन्‍होंने मैच में केवल एक विकेट लिया। तो आखिर एनरिच नॉर्टजे ने ऐसा क्‍या कमाल किया कि उन्‍हें मैच ऑफ द मैच चुना गया। चलिए आपको बताते हैं। दरअसल, एनरिच नॉर्टजे ने 4 ओवर किए और बेहद कसी हुई गेंदबाजी करते हुए 14 रन देकर एक विकेट चटकाया।

नॉर्टजे ने आंद्रे रसेल का महत्‍वपूर्ण विकेट लिया। नॉर्टजे को मैन ऑफ द मैच चुने जाने का प्रमुख कारण रहा कि उन्‍होंने वेस्‍टइंडीज की पारी के दौरान अलग-अलग स्थिति में गेंदबाजी की, लेकिन बेहद किफायती रहे। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने रन खर्च करने में बेहद कंजूसी बरती। बड़ी बात यह रही कि एनरिच नॉर्टजे ने पारी का 19वां ओवर किया और तब क्रीज पर आंद्रे रसेल और किरोन पोलार्ड जैसे बड़े स्‍ट्राइकर्स मौजूद थे। नॉर्टजे ने इस ओवर में केवल 5 रन दिए और आंद्रे रसेल का मूल्‍यवान विकेट लिया।

आईपीएल से मिला फायदा

इससे पहले उन्‍होंने अपने 3 ओवर में केवल 9 रन दिए थे। नॉर्टजे के किफायती गेंदबाजी प्रदर्शन को देखते हुए उन्‍हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। मैन ऑफ द मैच बनने के बाद एनरिच नॉर्टजे ने कहा, '100 प्रतिशत आईपीएल में खेलने से मुझे काफी मदद मिली। स्थितियों को जानने के लिए मुझे आईपीएल से विश्‍वास मिला। समझ आया कि क्‍या करना है और कब करना है। आईपीएल से मुझे वाकई बहुत मदद मिली।'

उन्‍होंने आगे कहा, 'दुबई का विकेट अच्‍छा था। आईपीएल के समान ग्रिप पकड़कर गेंदबाजी करने से मैं कुछ अतिरिक्‍त मिश्रण कर पाया।' वहीं वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान किरोन पोलार्ड ने हार के बाद कहा, 'आज का प्रदर्शन निराशाजनक रहा। मुझे लगा कि पहले 6 ओवर में हमने 43 रन बनाए और विकेट नहीं गंवाया। यहां से हमें मैच आगे ले जाना चाहिए था। हम शुरूआत में मिली लय को कायम रखना चाहते थे, लेकिन कुछ विकेट गंवा दिए। हमारे लिए रुकने के बाद शुरू करने वाली स्थिति थी।'

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर