विराट कोहली की कप्तानी पर लगा एक और 'दाग', 9 साल में पहली बार टीम इंडिया के साथ हुआ कुछ ऐसा

Indian Cricket Team in ICC event: विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय क्रिकेट टीम टी20 विश्व कप 2021 में उम्मीदों के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाई। टीम इंडिया को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था।

Team India ICC Tournament records
स्कॉटलैंड के खिलाफ मैच के दौरान भारतीय खिलाड़ी।  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत टी20 विश्व कप में सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर है
  • टीम इंडिया के अभियान की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी
  • भारत को शुरुआती दो हार ने बैकफुट पर धकेल दिया

टीम इंडिया खिताब के प्रबल दावेदार के रूप में टी20 विश्व कप 2021 में उतरी थी। भारत ने अभ्यास मैच में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों को मात दी, जिससे फैंस की उम्मीदें काफी बढ़ गईं। हालांकि, टूर्नामेंट में जब विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने अपने अभियान का आगाज किया तो खिलाड़ियों की कलई खुल गई। भारत को अपने  ही पहले मैच में पाकिस्तान के हाथों 10 विकेट से शिकस्त झेलनी पड़ी। इसके बाद टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 8 विकेट से मुकाबला गंवाया।

शुरुआती दो मैचों में हार से भारत को लगा  झटका

ग्रुप-2 में इन दो मैचों में हार से भारत को तगड़ा झटका लगा और उसकी सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें धुंलली पड़ गईं। भारत की अंतिम चार में पहुंचने की आखिरी आस अफगानिस्तान द्वारा न्यूजीलैंड को हराने पर टिकी थी पर निराशा ही मिली। न्यूजीलैंड ने अफगान टीम को 8 विकेट से धूल चटाई और सेमीफाइनल में एंट्री कर ली। वहीं, पाकिस्तान की टीम पहले ही अगले राउंड में पहुंच चुकी थी। भारतीय टीम अब सोमवार को दुबई में सुपर-12 राउंड का अपना पांचवां और आखिरी मैच खेलेगी और फिर देश लौट आएगी। यह मैच सिर्फ औपचारिकता भर है।

विराट कोहली की कप्तानी पर लगा एक और 'दाग'

विराट कोहली का बतौर कप्तान टी20 विश्व कप 2021 आखिरी टूर्नामेंट है। उन्होंने विश्व कप के आगाज से पहले ही घोषणा कर दी थी कि वह टूर्नामेंट के बाद भारतीय टी20 टीम की कप्तानी छोड़े देंगे। बता दें कि कोहली की कप्तानी में भारत ने कई धाकड़ टीमों को हराया और कई सीरीज अपने नाम की है। हालांकि, भारतीय टीम कोहली के नेतृत्व में अभी तक किसी भी आईसीसी टूर्नामेंट का खिताब नहीं जीत सकी है। अब कोहली की कप्तानी पर एक और 'दाग' लग गया है। 

9 साल में पहली बार टीम इंडिया के साथ हुआ ऐसा

दरअसल, टी20 विश्व कप में सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर होने साथ भारत का पिछले कई सालों से लगातार आईसीसी इवेंट के नॉकआउट स्टेज में एंट्री करने का सिलसिला टूट गया है। पिछले 9 साल में पहली बार ऐसा हुआ है, जब टीम प्लेऑफ में जगह बनाने में सफल नहीं हो पाई है। भारत की पुरुष क्रिकेट टीम पिछले सात आईसीसी टूर्नामेंट में कम से कम सेमीफाइनल में पहुंची थी, मगर इस बार चूक गई। 

गौरतलब है कि भारत ने साल 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्जा किया था। वहीं, टीम इंडिया 2014 के टी20 विश्व कप में रनरअप रही। भारत ने 2015 वनडे विश्व कप में सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था। टीम को 2016 टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में शिकस्त मिली थी। भारत को 2017 की चैंपिंयस ट्रॉफी के फाइनल में हार का मुंह देखने पड़ा था। इसके बाद 2019 के वनडे विश्व कपमे ंभारतीय टीम को सेमीफाइनल में हार मिली। इसके अलावा भारत 2019-21 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का रनरअप रहा।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर