Andrew Symonds death: मंकीगेट कांड के बाद शराब के आदि हो गए थे साइमंड्स, सुनाई थी अपनी आपबीती

Andrew Symonds on Monkeygate scandal: भारत के 2008 में ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर सिडनी टेस्‍ट के दौरान मंकीगेट कांड हुआ था। एंड्रयू साइमंड्स ने हरभजन सिंह पर नस्‍लवादी टिप्‍पणी का आरोप लगाया था। हरभजन सिंह को इस घटना के बाद प्रतिबंध झेलना पड़ा था।

andrew symonds and harbhajan singh involved in monkeygate scandal
एंड्रयू साइमंड्स और हरभजन सिंह मंकीगेट विवाद में शामिल थे 
मुख्य बातें
  • एंड्रयू साइमंड्स का 46 वर्ष की उम्र में निधन हो गया
  • एंड्रयू साइमंड्स की क्‍वींसलैंड टाउन के करीब कार दुर्घटना में मौत हुई
  • एंड्रयू साइमंड्स ने हाल ही में मंकीगेट विवाद पर अपनी आपबीती सुनाई थी

नई दिल्‍ली: ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व दिग्‍गज ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स की शनिवार को कार दुर्घटना में मृत्‍यु हो गई। साइमंड्स की अचानक मौत से क्रिकेट जगत में शोक की लहर फैल गई है। साइमंड्स अपने खेलने वाले दिनों में सबसे शक्तिशाली बल्‍लेबाजों में से एक माने जाते थे। हालांकि, एंड्रयू साइमंड्स का करियर विवादों से घिरा रहा, जिसमें से सबसे ज्‍यादा सुर्खियां 2008 में मंकीगेट कांड ने बटोरी। हाल ही में एक इंटरव्‍यू में साइमंड्स ने खुलासा किया था कि मंकीगेट विवाद के बाद उनकी जिंदगी में क्‍या बदलाव आया था।

साइमंड्स ने ऑस्‍ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन को कहा था, 'उस पल के बाद मेरी जिंदगी में बहुत बड़ा बदलाव आया। मैं इस घटना से इतना परेशान हुआ कि खुद को शराब का आदि बना लिया। मेरी जिंदगी मेरे ईर्द-गिर्द खराब होने लगी। मुझे दबाव महसूस होने लगा और उन साथियों को इस मामले में घसीटा, जो इसमें शामिल होने के हकदार नहीं थे।' भारत के 2007-08 ऑस्‍ट्रेलिया दौरे में सिडनी टेस्‍ट के दौरान मंकीगेट विवाद हुआ था।

भारतीय टीम के ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह पर आरोप था कि उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलियाई क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स पर नस्‍लवादी टिप्‍पणी की थी। हरभजन सिंह को मैदान में अपने रवैये के कारण काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। दरअसल, सिडनी टेस्‍ट के दौरान हरभजन सिंह और एंड्रयू साइमंड्स के बीच बोलचाल में विवाद हुआ। तब साइमंड्स ने भज्‍जी पर नस्‍लवादी टिप्‍पणी का आरोप लगाया था।

हरभजन सिंह ने अपनी सफाई में कहा कि उन्‍होंने पंजाब भाषा में साइमंड्स को अपशब्‍द कहे थे, जिसे वो गलत समझ बैठे। आईसीसी ने मैच के बाद भारतीय स्पिनर पर प्रतिबंध लगा दिया था, लेकिन इसे तब हटा दिया गया जब सचिन तेंदुलकर ने स्‍पष्‍ट किया कि कोई नस्‍लवादी टिप्‍पणी नहीं की गई थी। साइमंड्स ने कहा था, 'मैंने गलत तरह से इस मामले को लिया। मुझे पछतावा है कि मैंने अपने साथियों को ऐसी चीज में शामिल किया, जिसके वो हकदार नहीं थे।'

बता दें कि ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व दिग्‍गज ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स ने 198 वनडे और 26 टेस्‍ट में राष्‍ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्‍व किया था। साइमंड्स 2003 और 2007 में उस ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा थे, जिसने विश्व कप जीते थे। सायमंड्स ने 198 एकदिवसीय मैचों में छह शतक और 30 अर्धशतक बनाए।  साथ ही अपनी ऑफ स्पिन और मध्यम गति से 133 विकेट भी लिए। सायमंड्स ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 14 टी-20 भी खेले, जिसमें 337 रन बनाए और आठ विकेट लिए।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर