WI vs PAK: 71 साल पुराना टेस्‍ट रिकॉर्ड टूटा, जायडेन सील्‍स ये कारनामा करने वाले बने सबसे युवा गेंदबाज

Jayden Seales broke 71 year old record: वेस्‍टइंडीज के तेज गेंदबाज जायडेन सील्‍स ने पाकिस्‍तान के खिलाफ पहले टेस्‍ट की दूसरी पारी में पांच विकेट झटके और एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

jayden seales
जायडेन सील्‍स  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • जायडेन सील्‍स ने पाकिस्‍तान के खिलाफ पहले टेस्‍ट की दूसरी पारी में झटके पांच विकेट
  • जायडेन सील्‍स ने अल्‍फ्रेड वेलेंटाइन का 71 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा
  • जायडेन सील्‍स ने दूसरी पारी में 55 रन देकर 5 विकेट चटकाए

किंग्‍सटन: वेस्‍टइंडीज (West Indies) के युवा तेज गेंदबाज जायडेन सील्‍स (Jayden Seales) ने रविवार को पाकिस्‍तान (Pakistan) के खिलाफ पहले टेस्‍ट के चौथे दिन एक पारी में पांच विकेट लेकर इतिहास रच दिया। अपने करियर का तीसरा टेस्‍ट खेल रहे सील्‍स ने पहले टेस्‍ट में पाकिस्‍तान की दूसरी पारी में 15.4 ओवर में तीन मेडन सहित 55 रन देकर पांच विकेट झटके और 71 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ डाला। जायडेन सील्‍स टेस्‍ट मैच की एक पारी में पांच विकेट लेने वाले वेस्‍टइंडीज के सबसे युवा गेंदबाज बन गए हैं।

19 साल और 336 दिन की उम्र में सील्‍स ने यह कमाल किया और 1950 में आल्‍फ्रेड वेलेंटाइन द्वारा स्‍थापित रिकॉर्ड को ध्‍वस्‍त किया। 1950 में वेलेंटाइन एक पारी में पांच विकेट झटके थे, तब उनकी उम्र 20 साल 41 दिन थी। अब यह रिकॉर्ड जायडेन सील्‍स के नाम हो गया है। इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर ड्वेन ब्रावो काबिज हैं, जिन्‍होंने 2004 में 20 साल और 310 दिन की उम्र में एक पारी में पांच विकेट झटके थे।

2002 में जर्मेन लॉसन ने एक पारी में पांच विकेट झटके थे, तब उनकी उम्र 20 साल और 329 दिन थी। वह इस लिस्‍ट में चौथे स्‍थान पर जमे हुए हैं। 2009 में केमार रोच ने इस लिस्‍ट के टॉप-5 को पूरा किया। रोच की उम्र 21 साल और 17 दिन थी।

टेस्‍ट की एक पारी में पांच विकेट लेने वाले सबसे युवा कैरेबियाई गेंदबाज

  • 19 साल और 336 दिन - जायडेन सील्‍स, आज
  • 20 साल और 41 दिन - आल्‍फ्रेड वेलेंटाइन, 1950
  • 20 साल और 310 दिन - ड्वेन ब्रावो, 2004
  • 20 साल और 329 दिन - जर्मेन लॉसन, 2002
  • 21 साल और 17 दिन - केमार रोच, 2009

सील्‍स ने इन बल्‍लेबाजों का किया शिकार

पाकिस्‍तान के खिलाफ पहले टेस्‍ट की दूसरी पारी में तेज गेंदबाज ने आबिद अली (34), फवाद आलम (0), यासिर शाह (4), हसन अली (28) और शाहीन शाह अफरीदी (0) को अपना शिकार बनाया। सील्‍स की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत वेस्‍टइंडीज ने पाकिस्‍तान को दूसरे पारी में केवल 203 रन पर ऑलआउट कर दिया। इससे वेस्‍टइंडीज को जीतने के लिए 168 रन का लक्ष्‍य मिला।

बता दें कि जायडेन सील्‍स ने अपने करियर के तीसरे टेस्‍ट में विकेटों की संख्‍या 13 कर ली है। पाकिस्‍तान के खिलाफ पहले टेस्‍ट में सील्‍स ने कुल 8 विकेट लिए। पहली पारी में दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने तीन विकेट झटके थे। तब उन्‍होंने आबिद अली (9), अजहर अली (17) और हसन अली (14) को अपना शिकार बनाया था। त्रिनिदाद एंड टोबेगो में जन्‍में जायडेन सील्‍स को वेस्‍टइंडीज का भविष्‍य माना जा रहा है और उन्‍होंने इसे पाकिस्‍तान के खिलाफ पहले ही टेस्‍ट में बखूबी अंदाज में साबित भी किया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर