Year Ender: साल 2020 के खेल जगत में 5 सबसे बड़े विवाद

Biggest controversies: भारत ही क्‍या, कोरोना वायरस महामारी के कारण पूरी दुनिया में खेलों की स्थिति हाशिए पर रही। इस दौरान कई विवाद भी जमकर हुए, जो देश के साथ-साथ अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर भी छाए रहे।

black lives matter
ब्‍लैक लाइव्‍स मैटर 

मुख्य बातें

  • कोरोना वायरस महामारी के कारण खेल जगत प्रभावित रहा
  • इस साल कई ऐसे विवाद हुए, जिन्‍होंने अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर सुर्खियां बटोरी
  • कोरोना वायरस महामारी के कारण कई प्रमुख टूर्नामेंट्स रद्द या स्‍थगित हुए

कोरोना वायरस महामारी का खेल जगत पर गहरा प्रभाव पड़ा है। कई प्रमुख टूर्नामेंट्स व इवेंट्स या तो स्‍थगित हुए या फिर रद्द हो गए। हालांकि, इस बात की तारीफ करनी होगी कि महामारी के बावजूद जैव सुरक्षित माहौल बनाकर खेलों का आयोजन कराया गया। चलिए आपको इस साल हुए 5 सबसे बड़े विवाद के बारे में बताते हैं:

ब्‍लैक लाइव्‍स मैटर - यह मामला दुनियाभर में सुर्खियों में रहा। जहां टेनिस खिलाड़ी ने मैच खेलने से इंकार किया तो ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने घुटने के बल बैठकर इसके प्रति सम्‍मान नहीं दर्शाने पर आलोचनाओं को आमंत्रित किया। 

सुनील गावस्‍कर- अनुष्‍का शर्मा विवाद - आईपीएल 2020 में सुनील गावस्‍कर ने विराट कोहली के बारे में एक बयान दिया, जो विवाद का विषय बन गया। अनुष्‍का ने गावस्‍कर से माफी की पेशकश की, जिस पर लिटिल मास्‍टर ने इंकार किया।

लियोनेल मेसी अनुबंध - लियोनेल मेसी के अनुबंध को लेकर काफी विवाद हुआ, जिसके बाद अर्जेंटीना के स्‍टार स्‍ट्राकइर ने अनुबंध समाप्‍त होने तक बार्सिलोना में ही रूकने का फैसला किया।

आईसीसी नियम - आईसीसी ने गेंद पर थूक लगाने से मना किया, जिसका काफी विरोध हुआ। आईसीसी के नियम जरूर लागू हुए, लेकिन इसके पीछे बड़े विवाद की स्थिति बनी रही।

टोक्‍यो ओलंपिक्‍स - जापानी आयोजक टोक्‍यो ओलंपिक्‍स को स्‍थगित करने के पक्ष में नहीं थे। इस पर काफी विवाद हुआ।

2020 में आपके हिसाब से सबसे गंभीर विवाद क्‍या रहा?

ब्‍लैक लाइव्‍स मैटर
आईसीसी नियम
गावस्‍कर-अनुष्‍का विवाद
लियोनेल मेसी अनुबंध

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर