IPL में सबसे बड़ा स्‍कोर बनाने वाले टॉप-5 बल्‍लेबाज, क्‍या कोई भारतीय क्रिकेटर है शामिल?

IPL: टी20 क्रिकेट में आमतौर पर बड़ी पारियां देखना मुश्किल होता है, लेकिन आईपीएल में कुछ खिलाड़‍ियों ने विशाल पारियां खेलकर इस लीग को दुनिया की सबसे लोकप्रिय टी20 लीग बनाने में मदद की।

ab de villiers
एबी डिविलियर्स 

मुख्य बातें

  • आईपीएल में सबसे बड़ा व्‍यक्तिगत स्‍कोर बनाने वाले टॉप-5 बल्‍लेबाज
  • आईपीएल के इस स्‍पेशल क्‍लब में केवल 1 भारतीय बल्‍लेबाज शामिल
  • जानिए आखिर आईपीएल इतिहास में सबसे बड़ी पारियां खेलने वाले 5 बल्‍लेबाज कौन हैं

नई दिल्‍ली: टी20 प्रारूप में अगर कोई खिलाड़ी अपनी टीम के लिए शतक जमाता है तो अधिकांश उस टीम की जीत आसानी से तय हो जाती है। यही बात वैश्‍विक टूर्नामेंट जैसे आईपीएल में भी लागू होती है। हालांकि, टी20 प्रारूप में खिलाड़ी को शतक बनाते हुए आमतौर पर नहीं देखा गया, लेकिन कुछ क्रिकेटर्स ऐसे भी हैं, जिन्‍होंने शतक जमाकर आईपीएल की लोकप्रियता में चार चांद लगाए। आज हम आपको ऐसे 5 खिलाड़‍ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्‍होंने आईपीएल में सबसे बड़ी व्‍यक्तिगत पारियां खेली। बड़ी बात यह है कि टॉप-5 में सिर्फ एक भारतीय बल्‍लेबाज शामिल है।

आईपीएल इतिहास में सबसे बड़ा स्‍कोर बनाने वाले टॉप-5 बल्‍लेबाज

  1. क्रिस गेल - यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल ने आईपीएल इतिहास में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर रखा है। 2013 सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलते हुए क्रिस गेल ने पुणे वॉरियर्स के खिलाफ केवल 66 गेंदों में 13 चौके और 17 छक्‍के की मदद से नाबाद 175 रन की पारी खेली थी। उन्‍होंने अपनी तूफानी पारी के दौरान सैकड़ा केवल 30 गेंदों में पूरा कर लिया था। आरसीबी ने गेल के शतक की बदौलत 263/5 का विशाल स्‍कोर बनाया और फिर मुकाबला 130 रन से जीता।
  2. ब्रेंडन मैकुलम - इस पारी को आईपीएल की पहचान कहा जाना गलत नहीं होगा। न्‍यूजीलैंड के पूर्व कप्‍तान ब्रेंडन मैकुलम ने आईपीएल के उद्घाटन सीजन में कोलकाता नाइटराइडर्स का प्रतिनिधित्‍व करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 73 गेंदों में 158 रन की धुआंधार पारी खेली थी। मैकुलम ने अपनी पारी के दौरान 10 चौके और 13 छक्‍के जड़े थे। कोलकाता नाइटराइडर्स ने इस मुकाबले को 140 रन के विशाल अंतर से अपने नाम किया था।
  3. एबी डिविलियर्स - दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान एबी डिविलियर्स ने 2015 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का प्रतिनिधित्‍व करते हुए मुंबई इंडियंस के खिलाफ 59 गेंदों में 133 रन की यादगार पारी खेली थी। डिविलियर्स ने तब विराट कोहली के साथ 215 रन की साझेदारी की थी, जिन्‍होंने 50 गेंदों में 82 रन की पारी खेली थी। एबीडी ने अपनी पारी के दौरान 19 चौके और चार छक्‍के जड़े थे। आरसीबी ने यह मुकाबला 39 रन के अंतर से जीता था।
  4. केएल राहुल
    - आईपीएल 2020 में किंग्‍स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्‍स) के कप्‍तान केएल राहुल ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 132 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली थी। यह आईपीएल इतिहास में किसी भारतीय बल्‍लेबाज द्वारा सर्वश्रेष्‍ठ व्‍यक्तिगत स्‍कोर है। राहुल ने 69 गेंदों में 14 चौके और सात छक्‍के की मदद से नाबाद 132 रन बनाए थे। पंजाब ने 206/3 का स्‍कोर बनाया और विरोधी टीम को 109 रन पर ऑलआउट करके 97 रन के अंतर से जीत दर्ज की।
  5. एबी डिविलियर्स - आईपीएल में सबसे बड़ी पारी खेलने के मामले में एक बार फिर एबी डिविलियर्स का नाम शामिल है। डिविलियर्स ने 2016 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलते हुए गुजरात लायंस के खिलाफ धमाकेदार शतक जमाया था। प्रोटियाज बल्‍लेबाज ने 52 गेंदों में 10 चौके और 12 छक्‍के की मदद से 129* रन बनाए थे जबकि विराट कोहली ने 55 गेंदों में 109 रन बनाए थे। आरसीबी ने 20 ओवर में तीन विकेट पर 248 रन बनाए थे। जवाब में गुजरात लायंस केवल 104 रन पर ढेर हो गई और आरसीबी ने 144 रन के विशाल अंतर से मैच जीता।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर