Prayagraj से साइबर ठगी करने वाले छह गिरफ्तार, मोबाइल पर ओटीपी भेज ऐसे करते थे ठगी

Prayagraj News: प्रयागराज में पुलिस ने 6 साइबर ठगों को गिरफ्तार किया है। ये लोगों को अपने जाल में फंसा कर ठगी किया करते थे। गिरफ्तार आरोपी झारखण्ड के रहने वाले हैं। पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है।

टाइम्स नाउ नवभारत

Updated Nov 15, 2022 | 09:08 PM IST

Prayagraj News

साइबर ठगों की जानकारी देते प्रयागराज एसएसपी शैलेश पांडेय

तस्वीर साभार : Twitter
मुख्य बातें
  • साइबर ठग भोले भाले लोगों को अपने जाल में फंसा कर करते थे ठगी
  • प्रयागराज पुलिस ने साइबर ठगों का खुलासा कर 6 ठगों को किया गिरफ्तार
  • प्रयागराज एसएसपी ने साइबर ठगी गिरोह का खुलासा करने वाली टीम को किया सम्मानित
Prayagraj News: उत्तर प्रदेश की प्रयागराज पुलिस ने साइबर ठगों को गिरफ्तार किया है। ये साइबर ठग भोले भाले लोगों को अपने जाल में फंसा कर ठगी किया करते थे। गिरफ्तार हुए आरोपी झारखण्ड के रहने वाले हैं। पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है। प्रयागराज के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश पांडेय ने कहा कि, इस गिरोह का सरगना विकास दास निवासी पचपडगंज, झारखंड का रहने वाला है। उसने पूछताछ में बताया कि, सीताराम मंडल निवासी गिरिडीह झारखण्ड अपने शहर के लड़कों को नौकरी देने के नाम पर प्रयागराज लाता था। इसके बाद किराए पर रूम दिलवाता और उनके आधार कार्ड में पता बदलवाकर प्रयागराज के विभिन्न बैंकों में खाते खुलवाता था। आरोपी विकास दास व करण कुमार मंडल के द्वारा भी अन्य सहयोगी आरोपियों के ऑनलाइन खाते भी खोले गए।
एसएसपी ने कहा कि, वांछित आरोपी सीताराम मंडल, माण्ट्र मंडल, पवन मंडल गिरिडीह झारखण्ड के निवासी इतने शातिर हैं कि, साइबर ठगी का पैसा आधार कार्ड में पता बदलकर खुलवाए गए खातों में मंगवाया करते थे। जिससे पुलिस की पकड़ में न आए। इन पैसों को विकास दास एटीएम कार्ड से निकाल लेता था।

विभिन्न राज्यों से मंगाए पैसे

आरोपियों के बैंक खातों की जांच की गई तो पता चला कि, विभिन्न राज्यों के कई लोगों से साइबर ठगी कर पैसा मंगाया गया है। इसमें अधिकतर लोगों ने अपने साथ हुई साइबर ठगी की शिकायत भी दर्ज करवाई हुई है। आरोपी के खातों में बनारस के रहने वाले सुरेन्द्र कुमार श्रीवास्तव के साथ हुई साइबर ठगी के 1,02,989 रुपये भी आए हुए हैं। इस ठगी को लेकर मडुवाडीह में रिपोर्ट दर्ज करवाई गई है।

ऐसे हुआ मामले का खुलासा

प्रयागराज पुलिस से जनसेवा केंद्र के संचालक ने अपना खाता सीज करने की शिकायत की। जब वो बैंक में पता करने पहुंचा तो पता चला कि, उसका खाता तिरुअनंतपुरम में पुलिस ने सीज किया है। इसके बाद वह पुलिस के पास पहुंचा और अपना खाता खुलवाने की अपील की। प्रयागराज पुलिस ने तिरुअनंतपुरम के पुलिस से संपर्क किया तो जानकारी हुई कि, उसके जनसेवा केंद्र के खाते में साइबर ठगी के रुपये मंगाए गए थे। तब पुलिस को जनसेवा केंद्र संचालक ने बताया कि, कुछ युवक उसके पास आए थे और इमरजेंसी में पैसे मंगाने की बात कर रहे थे। उन्होंने 10% कमीशन भी देने की बात कही थी। इसी लालच में उसने रुपये मंगाए थे। यहीं से इस मामले की जांच पुलिस ने शुरू की तो धीरे-धीरे कड़ी से कड़ी जुड़ती गई और मामले का खुलासा हुआ।

किराए के कमरे में रहते थे आरोपी

प्रयागराज पुलिस ने 6 साइबर ठगों को गिरफ्तार किया। जो सभी झारखंड के निवासी है, विकास दास, राकेश कुमार मंडल, मनीष कुमार मंडल, संतोष कुमार राय, गोविंद मंडल, करण कुमार मंडल ये सभी आरोपी प्रयागराज के कर्नलगंज थानाक्षेत्र के छोटा बघाड़ा में किराए का कमरा लेकर रहते थे। इन पर प्रयागराज के कर्नलगंज थानाक्षेत्र में दो मुकदमें दर्ज हैं। इन शतिरों साइबर ठगों के पास से पुलिस ने विभिन्न बैंकों की 25 पासबुक, 30 एटीएम कार्ड, 33400 रुपये नकद, 14 चेक बुक, 17 आधार कार्ड, 7 पैन कार्ड, 1 टैब, 6 मोबाइल और 13 सिम कार्ड बरामद हुआ है।

खुलासा करने वाली टीम को एसएसपी ने किया सम्मानित

एसएसपी शैलेश पांडे ने साइबर ठगी गिरोह का खुलासा करने वाली टीम को 25 हजार का पुरस्कार दिया। इस टीम में निरीक्षक अमरनाथ राय, उपनिरीक्षक राम बहादुर साहनी, उपनिरीक्षक विनोद यादव, कांस्टेबल ए जयप्रकाश सिंह, कांस्टेबल सनोज यादव, आशीष शर्मा, सचिन यादव, आशीष यादव, अमित कुमार , पंकज कुमार को नकद पुरस्कार घोषित किया है।
लेटेस्ट न्यूज

जानिए कौन हैं भारत के जबड़े से जीत छीनने वाले मेहदी हसन मिराज

Video: वायरल हुई एक और पापा की परी! ब्रेक लगाने की जगह बढ़ा दिया स्कूटी का एक्सीलेटर, फिर जो हुआ..

Video

Gujarat Elections 2022:'मुस्लिम महिलाओं को टिकट देना इस्लाम के खिलाफ', शाही इमाम के ये कैसे बोल Video

Gujarat Elections 2022              Video

Varanasi Airport: फ्लाइट से अब इन चीजों के सहारे हो रही सोने की तस्करी, बैंडेज में छिपाकर लाया 28 लाख का सोना

Varanasi Airport                 28

Aaj Ka Panchang, 05 December 2022: प्रदोष व्रत आज , जान लें शुभ-अशुभ मुहूर्त और योग

Aaj Ka Panchang 05 December 2022       -

Kanpur News: कानपुर में नए एयरपोर्ट का नए साल पर मिलेगा तोहफा, तय समय से पहले पूरा हुआ काम

Kanpur News

Gujarat: दूसरे चरण की वोटिंग से पहले मां से मिले PM मोदी, पैर छूकर लिया आशीर्वाद; पी चाय

Gujarat          PM

PAK vs ENG 1st Test: रोमांचक हुआ मैच, आखिरी दिन पाकिस्तान को जीत के लिए 263 रन की दरकार

PAK vs ENG 1st Test           263
आर्टिकल की समाप्ति

© 2022 Bennett, Coleman & Company Limited