Chandigarh News: चंडीगढ़ में अब 18 साल से अधिक उम्र के लोग लगवा सकेंगे कोवैक्सीन, नहीं जाना पड़ेगा हरियाणा

Chandigarh News: चंडीगढ़ में अब लोगों को कोवैक्‍सीन का टीका लगवाने के लिए हरियाणा तक का चक्‍कर नहीं लगाना पड़ेगा। अब चंडीगढ़ प्रशासन ने 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोवैक्‍सीन का टीका शुरू कर दिया है। लोग कोविन पोर्टल पर जाकर कोवैक्सीन डोज के लिए अपना स्लॉट बुक करा सकते हैं।

Covaccin Vaccine
18 साल से अधिक उम्र के लोगों को मिलेगी कोवैक्‍सीन  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • चंडीगढ़ के लोग अब शहर में लगवा सकेंगे कोवैक्‍सीन का टीका
  • अभी तक 18 उम्र से अधिक वाले लोगों को नहीं लगता थी कोवैक्‍सीन
  • कोविन पोर्टल पर शुरू हुई कोवैक्सीन डोज के लिए स्‍टॉल बुकिंग

Chandigarh News: चंडीगढ़ के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। चंडीगढ़ प्रशासन की तरफ से कोविड वैक्सीनेशन को लेकर बड़ा बदलाव किए गया हैं। अब 18 साल से अधिक उम्र के शहरवासियों को चंडीगढ़ के अंदर ही कोवैक्सीन का टीका लग सकेगा। इसके लिए 18 साल से अधिक उम्र के लोग कोविन पोर्टल पर जाकर कोवैक्सीन डोज के लिए अपना स्लॉट बुक करा सकते हैं। स्‍टॉल बुक करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

बता दें कि, अभी तक चंडीगढ़ में कोवैक्‍सीन सिर्फ 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के लिए ही उपलब्ध थी। अब कोरोना केस की बढ़ती संख्या को देखते हुए कोविड प्रोटोकॉल के तहत 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को भी कोवैक्सीन लगवाने की छूट दे दी गई है। इस छूट की घोषणा करते हुए स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील की है कि, वह अपनी वैक्सीनेशन जल्‍द से जल्‍द पूरी करवाएं। इस समय में चंडीगढ़ में अब रोजाना कोरोना के 50 से 60 मामले आ रहे हैं।

कोवैक्सीन के लिए जाना पड़ रहा था हरियाणा

दरअसल, चंडीगढ़ में अभी तक 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को सिर्फ कोविशील्ड वैक्सीन की डोज लगाई जा रही थी। जिन लोगों ने पहले कोवैक्सीन की डोज लगवाई थी, उन्‍हें इसकी दूसरी डोज लगवाने के लिए हरियाणा तक का सफर करना पड़ रहा था। हरियाणा में टीकाकरण की शुरुआत के दौरान से ही कोवैक्सीन की डोज उपलब्‍ध थी, वहीं चंडीगढ़ में शुरुआत से अभी तक लोगों को सिर्फ कोविशील्ड की वैक्सीन लगाई जा रही थी।

चंडीगढ़ में टीकाकरण के आंकड़ें

चंडीगढ़ में अभी तक 18 साल से अधिक उम्र के 10,86,894 लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है, वहीं 9,08,121 लोगों को दूसरी डोज लग चुकी है। वहीं 15 से 18 साल के 73,348 किशोरों को कोवैक्सीन की पहली डोज और 48,950 को दूसरी डोज लग चुकी है। इसी तरह 12 से 14 साल के बच्चों के टीकाकरण में  32,987 को कॉर्बेवैक्स की पहली डोज और 17,518 बच्चों को दूसरी डोज लग चुकी है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर