Chandigarh News: फेसबुक पर विज्ञापन देख महिला से बात करना पड़ा भारी, बातों में आकर लुटा दिए 22 लाख

Chandigarh News: चंडीगढ़ के एक व्‍यक्ति ने फेसबुक पर सोलर पैनल पर हैवी डिस्‍काउंट का एड देकर महिला से बातचीत शुरू की थी। महिला ने आरोपी को अपनी बातों में उलझा कर 22 लाख रुपये ट्रांसफर कर लिए। साइबर पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

fraud on facebook
फेसबुक पर युवती ने व्‍यक्ति को झांसे में लेकर ठगे 22 लाख रुपये   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • आरोपियों ने फेसबुक पर दिया था 90 फीसदी डिस्‍काउंट ऑफर
  • महिला शिकायतकर्ता को बातों में उलझा कराती रही पैसे ट्रांसफर
  • साइबर पुलिस ने मामला दर्ज कर शुरू की बैंक अकाउंट की जांच

Chandigarh News: चंडीगढ़ के एक शख्स को फेसबुक पर सोलर एनर्जी लगवाने का विज्ञापन देखकर महिला से दोस्‍ती करना बहुत महंगा पड़ गया। महिला ने व्‍यक्ति को अपने झांसे में लेकर 22 लाख रुपये की ठगी कर ली। अपने साथ ठगी का एहसास होने पर व्‍यक्ति ने सेक्टर-17 साइबर थाना पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। अब साइबर पुलिस मामले की जांच में लगी है।

बता दें कि, इन दिनों चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा केंद्र सरकार द्वारा घर पर सोलर एनर्जी सिस्टम लगवाने के लिए कई योजना के तहत डिस्काउंट ऑफर दिए जा रहे हैं। इन योजनाओं से मिलते जुलते कई भ्रामक विज्ञापन इंटरनेट व सोशल मीडिया पर देकर शातिर ठग लोगों के साथ ठगी कर रहे हैं। इसी तरह के एक मामले में साइबर ठगों ने व्यक्ति को घर पर रूफटॉप सोलर सिस्टम लगवाने पर 90 प्रतिशत की छूट का लालच देकर ठगी की। ठगी का शिकार हुआ शख्स सेक्टर-29बी के रहने वाले हैं।

महिला ने झांसे में फंसा ट्रांसफर करा लिए 22 लाख

शिकायतकर्ता ने बताया कि, वह अपने घर पर सोलर पैनल लगवाना चाहता था। इसी दौरान उसने कुछ दिन पूर्व फेसबुक पर सोलर एनर्जी से संबंधित एक विज्ञापन देखा था। जिसमें बताया गया था कि, सरकारी योजना के तहत सोलर सिस्टम लगवाने पर 90 फीसद की छूट मिल रहा है। जब उसने विज्ञापन में दिए गए नंबर मिलया तो फोन रिसीव नहीं हुआ। लेकिन कुछ देर बाद एक दूसरे नंबर से एक महिला ने व्हाट्सएप के माध्यम से उससे संपर्क किया। पीड़ित ने बताया कि, महिला से सोलर पैनेल के रेट लेने व योजना की जानकारी लेने के लिए लगातार बात हो रही थी। इस दौरान उक्‍त महिला व उसके दो-तीन साथियों ने बातचीत कर झांसे में फंसा लिया। जिसके बाद शातिरों ने सोलर एनर्जी सिस्टम के लिए अलग-अलग फीस के तौर पर कुछ दिनों में ही करीब 22 लाख रुपये विभिन्न अकाउंट्स में ट्रांसफर करवा लिए। शिकायतकर्ता को ठगी का एहसास तब हुआ जब आरोपियों ने फोन उठाना बंद कर दिया। पुलिस अब बैंक अकाउंट को ट्रैक कर आरोपियों का पता लगाने में जुटी है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर