Chandigarh Voter Card: अब आपका वोटर कार्ड जोड़ा जाएगा आधार लिंक से, जानिए चंडीगढ़ में कब से शुरू होगा ये अभियान

Chandigarh Voter Card: मतदाताओं के वोट को आधार लिंक से जोडऩे की कवायद को अमलीजामा पहनाने को लेकर निर्वाचन विभाग के आला अधिकारियों ने बैठक भी की। दरअसल वर्ष 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर ये सब किया जा रहा है।

Chandigarh News
चंडीगढ़ में वोट आधार लिंक से जुड़ेंगे  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • वोटर कार्ड को आधार लिंक से जोड़ने को लेकर निर्वाचन विभाग के अधिकारियों की बैठक
  • ​निर्वाचन विभाग कर रहा मतदाताओं से अपील, स्वयं बनें अभियान का हिस्सा
  • अगस्त माह में विभाग की ओर से शुरू किया जाएगा अभियान

Chandigarh Voter Card: शहर के लोगों के लिए ये खबर काम की है। चुनाव आयोग के निर्देशों के बाद अब आपका वोटर कार्ड आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा। अगले माह यानी अगस्त माह से निर्वाचन विभाग इसके लिए तैयारी शुरू कर देगा। जिसमें सभी मतदाताओं का रिकॉर्ड तैयार किया जाएगा। मतदाताओं के वोटर कार्ड को आधार लिंक से जोड़ने की कवायद को अमलीजामा पहनाने को लेकर निर्वाचन विभाग के आला अधिकारियों ने बैठक भी की।

दरअसल, वर्ष 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर ये तैयारियां की जा रही हैं। चुनाव आयोग ने खासतौर पर इस बात पर ध्यान दिया है कि आधार से जुड़ने के बाद मतदाता की सुरक्षा में सेंध ना लगे। इसके लिए निर्वाचन विभाग के पास एक खास सॉफ्टवेयर होगा, जिसके जरिए मतदाता पहचान पत्र को आधार से जोड़ा जाएगा। 

मतदाता यहां कर सकते हैं आवेदन 

इस मामले को लेकर निर्वाचन विभाग के आला अधिकारियों ने बताया कि मतदाता स्वयं ही अपना वोटर कार्ड आधार से जुड़वा लें। अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो उनका मत रद्द हो सकता है। इसलिए अगस्त माह से मतदाता निर्वाचन विभाग या फिर चुनाव आयोग की वेबसाइट या पोर्टल पर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। हाल ही में चुनाव आयोग ने मतदाता पहचान पत्र के लिए आधार कार्ड को बतौर दस्तावेज प्रमाणिक कर दिया है। 

एक अगस्त से होगा काम शुरू

निर्वाचन विभाग के मुताबिक आगामी एक अगस्त से शहर में बीएलओ मतदाता सूचियों के जरिए मतदाताओं से संपर्क कर आधार लिंक से जोड़ने के लिए उनके आधार नंबरों के आंकड़े जुटाना शुरू कर देंगे। इसके लिए बूथ लेवल अधिकारी शहर के प्रत्येक घर में जाकर हर एक वोटर से उसके आधार के नंबर एकत्रित करेंगे। इधर, विभाग की ओर से पता या घर बदलने वाले  मतदाताओं के लिए भी अभियान चला कर उनका आधार लिंक डाटाबेस तैयार किया जाएगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर