झोंग शानशान हैं एशिया के सबसे धनी शख्‍स, मुकेश अंबानी, अली बाबा को भी पीछे छोड़ा

बिजनेस
Updated Dec 31, 2020 | 08:31 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

कोरोना वायरस जैसी आपदा को अवसर में बदल देने वाले चीनी कारोबारी झोंग शान ने एशिया के सबसे धनी शख्‍स की जगह ले ली है। इस मामले में उन्‍होंने मुकेश अंबानी को भी पीछे छोड़ दिया है।

झोंग शानशान हैं एशिया के सबसे धनी शख्‍स, मुकेश अंबानी, अली बाबा को भी पीछे छोड़ा
झोंग शानशान हैं एशिया के सबसे धनी शख्‍स, मुकेश अंबानी, अली बाबा को भी पीछे छोड़ा 

बीजिंग/नई दिल्‍ली : आपदा को अवसर में बदल देने वाले कारोबारियों का जब कभी जिक्र होगा, चीन के कई उद्योगपतियों का नाम इसमें सबसे ऊपर होगा। इन्‍हीं में बोतलबंद पानी और कोरोना के टीके बनाने वाले चीन के बिजनेस टायकून झोंग शानशान भी हैं, जिनकी संपत्ति में इस साल खूब इजाफा हुआ है। झोंग शानशान अब न केवल एशिया के सबसे अमीर आदमी हैं, बल्कि उन्‍होंने अकूत संपत्ति अर्जित करने के मामले में चीन के सबसे रईस शख्स अलीबाबा के जैक मा को भी पीछे छोड़ दिया है।

दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स को लेकर सितंबर में ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स की रिपोर्ट आई थी, जिसमें झोंग शानशान को दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्तियों में 17वें नंबर पर शुमार किया गया था। एशिया में वह मुकेश अंबानी के बाद दूसरे सबसे अमीर शख्‍स शख्‍स कहलाए। तभी ऐसा अनुमान जताया गया था कि जिस रफ्तार से उनकी संपत्ति में इजाफा हो रहा है, वह भारत में रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी को कड़ी टक्‍कर दे सकते हैं और अब जो डेटा सामने आया है, उसमें यही बात नजर आ रही है।

कई क्षेत्रों में फैला है कारोबार

झोंग (66) का कारोबार पत्रकार‍िता, मशरूम की खेती और स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र तक फैला हुआ है। जो नया डेटा सामने आया है, उसके मुताबिक इस साल झोंग का नेटवर्थ 70.9 अरब डॉलर से बढ़कर 77.8 अरब डॉलर हो गया है और इसके साथ ही वह दुनिया में 11वें सबसे अमीर शख्‍स हो गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स की नई रिपोर्ट के मुताबिक, यह संपत्ति में तेज गति से बढ़ोतरी का अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है, वह भी ऐसे में जबकि इस साल तक उन्‍हें चीन से बाहर कम ही लोग जानते थे।

नेटवर्थ के मामले उन्‍होंने मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ा है, जिनका नेटवर्थ इस साल बढ़कर 76.9 अरब डॉलर तक पहुंचा है। झोंग चीन के कई उद्योगपतियों को भी पहले ही पीछे छोड़ चुके हैं। अंबानी से पहले एशिया के सबसे धनी शख्‍स के तौर पर पहचाने जाने वाले चीन के टेक जाइंट जैक भी झोंग से काफी पीछे हैं। उनका नेटवर्थ 51.2 अरब डॉलर का बताया गया है। अक्‍टूबर के मुकाबले इसमें कमी दर्ज की गई है। अक्‍टूबर में उनके कारोबार का नेटवर्थ 61.7 अरब डॉलर  था।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर