Ration Card Rules: ये लोग तुरंत सरेंडर करें राशन कार्ड, वरना करना होगा कानूनी कार्रवाई का सामना

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Apr 27, 2022 | 12:37 IST

Ration Card New Rules & Regulations in Hindi: बीपीएल कार्ड उन नागरिकों को दिए जाते हैं जो गरीबी रेखा से नीचे हैं और उनकी एक साल की आय 10,000 रुपये से कम है।

Ration Card New Rules & Regulations in Hindi: Ration Card New Rules
Ration Card Rules: ये लोग तुरंत सरेंडर करें राशन कार्ड, वरना करना होगा कानूनी कार्रवाई का सामना  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • राशन कार्ड के इन नियम की अनदेखी आप पर भारी पड़ सकती है।
  • हो सकता है कि सरकार के कुछ नियमों के तहत आपको राशन कार्ड सरेंडर करना पड़े।
  • अगर आपको कानूनी कार्रवाई का सामना नहीं करना, तो सरकार के नियमों का पालन करना अनिवार्य है।

Ration Card New Rules: अगर आपके पास भी राशन कार्ड (Ration Card) है तो यह खबर आपके लिए अहम है। ऐसा इसलिए क्योंकि सरकार के कुछ नियमों के तहत आपको राशन कार्ड सरेंडर करना पड़ सकता है। अगर आपने इन न‍ियमों को नजरअंदाज किया, तो यह आप पर भारी पड़ सकता है क्योंकि ऐसे में आपको कानूनी कार्रवाई का सामना करना होगा। आइए जानते हैं इसके बारे में-

अपात्र लोग भी उठा रहे हैं योजना का लाभ
कोरोना वायरस महामारी के दौरान केंद्र सरकार ने कम आय वाले परिवारों को फ्री में राशन देना शुरू किया था। अब सरकार को पता चला है कि कई राशन कार्ड होल्डर इसके पात्र नहीं हैं, लेकिन तब भी मुफ्त राशन का लाभ उठा रहे हैं और जो लोग इस योजना के पात्र हैं, उन्हें लाभ नहीं मिल रहा है।

Ration Card List 2022: सिर्फ 4 स्टेप्स में चेक करें राशन कार्ड की नई लिस्ट में अपना नाम, ये रहा प्रोसेस

ऐसे लोगों को सरेंडर करना होगा अपना राशन कार्ड
ऐसे में सरकार ने अपात्र लोगों को तुरंत अपना राशन कार्ड सरेंडर करने को कहा है। रिपोर्ट्स के अनुसार, अगर अपात्र लोग राशन कार्ड को सरेंडर नहीं करते हैं, तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

नियम के अनुसार, अगर किसी के पास 100 वर्ग मीटर से ज्यादा का प्लॉट, फ्लैट या घर, कार या ट्रैक्टर, गांव में दो लाख से ज्यादा की पारिवारिक आय और शहर में तीन लाख से ज्यादा की आय है, तो उन्हें अपना राशन कार्ड तहसील और DSO ऑफिस में सरेंडर करना होगा।

Aadhaar-Ration Card Link: आधार को राशन कार्ड से कैसे करें लिंक? ये रहे 2 आसान तरीके

आधार को राशन कार्ड से लिंक करना अनिवार्य
मालूम हो कि केंद्र सरकार ने राशन कार्ड (Ration Card) को आधार कार्ड (Aadhaar Card) से लिंक करने की आखिरी तारीख 30 जून 2022 तय की है। पहले इसकी आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 थी। इस तारीख तक आपको आधार को राशन कार्ड से लिंक करना होगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर