Documents for PMAY: प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए क्या है जरूरी कागजात, इस तरह करें अप्लाई

Documents for PMAY: कई लोगों के आवास के सपने को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की गई है। जानिए पीएमएवाय योजना के तहत आवास प्राप्त करने के लिए कौन से दस्तावेजों की जरूरत है-

documents required for PMAY
प्रधानमंत्री आवास योजना के जरूरी कागजात 
मुख्य बातें
  • केंद्र सरकार ने गरीब परिवारों को रहने की सुविधा प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की है
  • शहरी और ग्रामीण इलाकों के गरीब नागरिकों को कम कीमत पर आवास उपलब्ध कराया जाता है
  • पीएम आवास योजना के तहत आवास प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं

केंद्र सरकार ने गरीब परिवारों को रहने की सुविधा प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत शहरी और ग्रामीण इलाकों के गरीब नागरिकों को कम कीमत पर आवास उपलब्ध कराया जाता है। प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के दो हिस्से हैं। एक PMAY अर्बन और एक PMAY ग्रामीण। प्रधानमंत्री आवास योजना मुख्य रुप से इन चीजों पर फोकस होकर काम करता है। निजी कंपनियों की मदद से स्लम में रहने वाले गरीब परिवारों को आवास उपलब्ध करवाना, आर्थिक रुप से कमजोर लोगों, कम आय वालों और मध्यम वर्गीय लोगों के लिए कम दामों पर आवास उपलब्ध करवाना। 

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के साथ कुछ जरूरी कागजात भी जमा करने होते हैं। कभी-कभी आवेदनकर्ता के लिए ये समझना कठिन हो जाता है कि कौन से दस्तावेज लगाने की जरूरत है। आज हम आपके इसी कंफ्यूजन को दूर करने की कोशिश करेंगे। वेतनभोगी और गैर वेतनभोगी लोगों को लिए किन दस्तावेजों की जरूरत होती है जानिए इनके बारे में।

आइडेंटिटी प्रूफ 

पैन कार्ड, ये सबसे जरूरी कागजात है।
वोटर कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, फोटोग्राफ।

एड्रेस प्रूफ (इनमें से कोई भी)

पब्लिक अथॉरिटी के द्वारा जारी किया गया लेटर
रेंट एग्रीमेंट और स्टाम्प पेपर
बैंक स्टेटमेंट जिसमें अड्रेस उल्लिखित हो
लाइफ इन्श्योरेंस पॉलिसी

रेसीडेंस अड्रेस सर्टिफिकेट

वोटर कार्ड
आधार कार्ड
पासपोर्ट

इनकम प्रूफ

पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट
आईटीआर रसीद
पिछले 2 महीने का सैलरी स्लिप

पीएम आवास योजना में कैसे अप्लाई करें

इस योजना के तहत होम लोन पर ब्याज में सब्सिडी की घोषणा की गई है। इस योजना के तहत होम लोन की राशि 6 लाख से बढ़ाकर 12 लाख कर दी गई है और ब्याज दरों पर सब्सिडी 4 फीसदी कर दी गई है। इसकी शर्त ये है कि इस योजना के पहले किसी को किसी दूसरी आवास योजना का लाभ ना मिला हो तभी पीएम आवास योजना का लाभ मिलेगा। 

ऐसे लोग जिनकी सालाना आय 6 लाख से 12 लाख रुपए के बीच है उन्हें 9 लाख रुपए के 20 साल की अवधि वाले होम लोन पर 4 फीसदी ब्याज सब्सिडी मिलेगी। उदाहरण के तौर पर अगर ब्याज की दर10 फीसदी है तो आपको इस योजना के तहत 6 फीसदी ही चुकानी पड़ेगी।

पीएम आवास योजना के तहत होम लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर जाना होगा। ऑनलाइन फॉर्म की सारी फॉर्मैलिटीज पूरी करने के बाद आप इसे सबमिट कर दें इस प्रकार से होम लोन अप्लाई कर सकते हैं।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर