PMAY: प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत होम लोन कैसे अप्लाई करें

PM Awas Yojana: वैसे लोग जिनकी खुद का घर का सपना मात्र सपना बन कर रह जाता है ऐसे जरुरतमंदों की जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना लाई गई है जिसके तहत उन्हें कम ब्याज पर होम लोन मिलता है।

PMAY Home loan
प्रधानमंत्री आवास योजना होम लोन (Source: Pixabay) 

मुख्य बातें

  • वैसे लोग जिनका खुद का घर का सपना मात्र सपना रह जाता है ऐसे लोगों के लिए है पीएम आवास योजना
  • पीएम आवास योजना के तहत लाभार्थियों को बेहद कम ब्याज पर होम लोन दिया जाता है
  • इस योजना के तहत होम लोन की राशि अब 6 लाख से बढ़ाकर 12 लाख कर दी गई है

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थियों को कुछ होम लोन मिलता है जिसके जरिए वे घर खरीद सकते हैं। अगर आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत इसका लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है। भले ही आपने डाउन पेमेंट का इंतजाम कर लिया हो, लोकेशन फिक्स कर ली हो बिल्डर का नाम वगैरह सब फिक्स कर लिया हो बावजूद इसके आपको पीएम आवास योजना से जुड़ी कुछ बेहद जरूरी बातों व शर्तों को जान लेना जरूरी होगा। 

केंद्र सरकार की इस योजना के तहत बैंक, हाउसिंग फाइनांस कंपनी, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, स्मॉल फाइनांस बैंक और बहुत से संस्थान इश योजना का लाभ ग्राहकों को दे रहे हैं। भारत में एक बड़ी आबादी ऐसी है जिनका अपना खुद का घर होने का सपना मात्रा सपना ही बन कर रह जाता है। ऐसे ही लोगों के सपने को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की है जिसके तहत जरुरतमंद लोगों को कम ब्याज पर बैंकों से होम लोन मिलता है।

क्या है पीएम आवास योजना

इस योजना के तहत होम लोन पर ब्याज में सब्सिडी की घोषणा की गई है। इस योजना के तहत होम लोन की राशि 6 लाख से बढ़ाकर 12 लाख कर दी गई है और ब्याज दरों पर सब्सिडी 4 फीसदी कर दी गई है। इसकी शर्त ये है कि इस योजना के पहले किसी को किसी दूसरी आवास योजना का लाभ ना मिला हो तभी पीएम आवास योजना का लाभ मिलेगा। 

ऐसे लोग जिनकी सालाना आय 6 लाख से 12 लाख रुपए के बीच है उन्हें 9 लाख रुपए के 20 साल की अवधि वाले होम लोन पर 4 फीसदी ब्याज सब्सिडी मिलेगी। उदाहरण के तौर पर अगर ब्याज की दर10 फीसदी है तो आपको इस योजना के तहत 6 फीसदी ही चुकानी पड़ेगी। 

पीएम आवास योजना के तहत होम लोन ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें

अगर आप पीएम आवास योजना के तहत होम लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर जाना होगा।
इसके बाद आपको प्रधानमंत्री आवास लोन एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करके उस फॉर्म को भरना होगा।
फॉर्म में सारी फॉर्मैलिटीज पूरी करने के बाद आप इसे सबमिट कर दें इस प्रकार से होम लोन अप्लाई कर सकते हैं।

ऑफलाइन कैसे अप्लाई करें

अगर आप पीएम आवास योजना के तहत लोन के लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इसके लिए नजदीकी बैंक शाखा जाना होगा।
वहां जाकर आपको आवेदन कर बताना होगा कि आपका होम बजट कितना है। अगर आपका बजट सरकार की योजना की सब्सिडी के अंतर्गत होगा तो आपको इसका लाभ मिलेगा।  

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर