तुरंत PF बैलेंस जानना चाहते हैं? सिर्फ 1 मिस्ड कॉल या एसएमएस करें

कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) में कर्मचारी हर महीने निवेश करते हैं। अगर वह तुरंत कभी भी यह जानना चाहता है कि उसके अकाउंट में कितना बैलेंस है तो वह सिर्फ 1 मिस्ड कॉल या एसएमएस से जान सकता है।

Want to know PF balance immediately? Just make a missed call or SMS
एक मिस्ड कॉल से जानें अपना पीएफ बैलेंस 

कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) कर्मचारियों के लिए लॉन्ग टर्म निवेश साधन की तरह है। कर्मचारी और नियोक्ता हर महीने बचत के लिए एक समान राशि (12%) का योगदान करते हैं और इस राशि का उपयोग रिटायरमेंट पर या नौकरी बदलने के बाद किया जा सकता है। ईपीएफओ में समय से पहले निकासी की सुविधा है जिसके साथ पीएफ बैलेंस से एक निश्चित अनुपात निकाला जा सकता है। कोई भी व्यक्ति को केवल बेरोजगारी के मामले को छोड़कर मैच्योरिटी के पूरा होने से पहले भविष्य निधि खाते से आंशिक राशि निकालने की अनुमति है।

ईपीएफओ सब्सक्राइबर बच्चों की शादियां, बच्चों की उच्च शिक्षा, होम लोन की अदायगी, मेडिकल कंडिशन, घर का रेनोवेशन, घर की खरीद या निर्माण, जमीन की खरीद के मामले में पीएफ बैलेंस वापस लेने के लिए पात्र हैं। अगर आप तुरंत अपना पीएफ बैलेंस चेक करना चाहते हैं, तो आप ऐसा एसएमएस, मिस्ड कॉल, ईपीएफओ ऐप, उमंग ऐप या ईपीएफओ पोर्टल के जरिए कर सकते हैं।

यहां जानिए आप एसएमएस और मिस्ड कॉल के जरिए अपना पीएफ बैलेंस कैसे करें चेक? 

एसएमएस के जरिये पीएफ बैलेंस करें चेक : अगर आपका यूएएन आपके केवाईसी डिटेल के साथ एकीकृत है, तो आप अपने पीएफ बैलेंस डिटेल प्राप्त करने के लिए एक टैक्ट मैसेज भेज सकते हैं। आप टाइप करें- EPFOHO UAN ENG। यहां अंतिम तीन अक्षर वरीयता की भाषा निर्धारित करते हैं जो कि जरूरत के अनुसार बदल सकती है। उदाहरण के लिए, हिंदी के लिए HIN, मराठी के लिए MAR और तमिल भाषा के लिए TAM। उसके बाद 7738299899 नंबर पर एसएमएस भेजें। आपको पीएफ बैलेंस डिटेल प्राप्त होगा।

मिस्ड कॉल से पीएफ बैलेंस करें चेक: अगर आपका यूएएन आपके केवाईसी डिटेल के साथ एकीकृत है, तो निर्धारित टोल-फ्री नंबर पर मिस्ड कॉल देने के लिए आगे बढ़ें। 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें। कॉल पोस्ट करें, आपको एक एसएमएस प्राप्त होगा जिसमें आपका पीएफ अकाउंट डिटेल होगा।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर